Move to Jagran APP

जल संरक्षण के लिए शपथ दिलाएगी हरियावल पंजाब, सूबे में National Water Day पर लांच करेगी जागरूकता कार्यक्रम

हरियावल पंजाब संस्था पर्यावरण संरक्षण के लिए पूरे पंजाब में अलग-अलग कार्यक्रम चला रही है। संस्था अब पानी बचाने के लिए कार्यक्रम शुरू कर रही है। धियाना में संस्था के सदस्य लोगों को आनलाइन व आफलाइन अलग-अलग तरीकों से जल शपथ लेने के लिए प्रेरित करेंगे।

By Vinay KumarEdited By: Published: Sat, 20 Mar 2021 04:52 PM (IST)Updated: Sat, 20 Mar 2021 04:52 PM (IST)
जल संरक्षण के लिए शपथ दिलाएगी हरियावल पंजाब, सूबे में National Water Day पर लांच करेगी जागरूकता कार्यक्रम
जल संरक्षण को लेकर लोगों को जागरूक करते हुए संस्था के सदस्य।

लुधियाना, जेएनएन। हरियावल पंजाब संस्था पर्यावरण संरक्षण के लिए पूरे पंजाब में अलग-अलग कार्यक्रम चला रही है। संस्था अब पानी बचाने के लिए कार्यक्रम शुरू कर रही है। राष्ट्रीय जल दिवस के मौके पर हरियावल पंजाब एक जागरूकता कार्यक्रम लांच कर रही है। इसके तहत लोगों को जल शपथ दिलाई जाएगी। लुधियाना में संस्था के सदस्य लोगों को आनलाइन व आफलाइन अलग-अलग तरीकों से जल शपथ लेने के लिए प्रेरित करेंगे ताकि लोग कम से कम पानी प्रयोग करें और पानी को बचाने में अपनी भूमिका अदा करें।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें- आखिर क्यों 10 रुपये का सिक्का लेने से कतरा रहे लोग.. दुकानदारों व ग्राहकों में हो रही बहसबाजी; जानें वजह

हरियावल पंजाब के प्रांत प्रमुख राम गोपाल का कहना है कि संस्था ने स्कूल, कालेजों व अन्य शैक्षणिक संस्थानों में जाकर विद्यार्थियों को जागरूक करने का कार्यक्रम रखा था। लेकिन कोविड के कारण अब सभी शिक्षण संस्थान बंद हो गए हैं। इसलिए अब स्कूल, कालेज व अन्य शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थियों को आनलाइन जल शपथ दिलाई जाएगी और इसके अलावा उनके लिए अलग-अलग तरह की गतिविधियां करवाई जाएंगी। उन्होंने बताया कि इसके तहत स्लोगन राइटिंग, पेंटिंग बनवाई जाएंगी।

उन्होंने बताया कि हरियावल कार्यकर्ता व कुछ विद्यार्थी कोविड नियमों की पालना करते हुए अलग-अलग इलाकों में लोगों को पानी बचाने के लिए प्रेरित करेंगे। उन्होंने कहा कि पंजाब में भूजल स्तर तेजी से गिर रहा है। इसलिए संस्था ने पर्यावरण बचाने के साथ-साथ पानी बचाने की मुहिम भी शुरू की है। उन्होंने कहा कि लोगों को हरित घर व कीचन गार्डनिंग के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसके अलावा लोगों को कचरामुक्त घर व पालीथिन मुक्त धरती बनाने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। इसी मुहिम के तहत इको ब्रिक व हरिद्वारा कुंभ में कपड़े के थैले बांटने जौसे कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर टीमों को अलग-अलग कार्य सौंपे गए।

यह भी पढ़ें- जालंधर में बेटे की हत्या मामले में मां को जेल, इस बात से परेशान हो घोंटा था मासूम का गला

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.