Move to Jagran APP

जिसमें हुनर है वो कभी भूखा नहीं रह सकता : अचल मुनि Ludhiana News

श्री शीतल मुनि ने पड़ोसी दिवस पर कहा कि पड़ोसी-पड़ोसी नहीं। अगर आपके पड़ोसी का भाव खराब है तो पहले आप स्वयं अच्छे बनो क्योंकि आप भी किसी के पड़ोसी हो।

By Edited By: Published: Mon, 21 Oct 2019 06:00 AM (IST)Updated: Mon, 21 Oct 2019 09:35 AM (IST)
जिसमें हुनर है वो कभी भूखा नहीं रह सकता : अचल मुनि Ludhiana News
जिसमें हुनर है वो कभी भूखा नहीं रह सकता : अचल मुनि Ludhiana News

लुधियाना, जेएनएन। एसएस जैन स्थानक शिवपुरी में गुरुदेव अचल म. ठाणा-5 ने रविवार की विशेष सभा में कहा कि सोने के सभी उत्सुक हैं। चाहे वो गरीब हो या अमीर। सोना मिट्टी में पैदा होता है और मिट्टी रुप ही है। जो कलाकार होता है वो मिट्टी को हाथ लगाकर ही सोना बना देता है। जिसमें हुनर है वह कभी भी भूखा नहीं रह सकता। मेहनती हो। कभी भाग्य के सहारे मत बैठे रहिए। मेहनत से कदापि जी न चुराएं। जो व्यक्ति हाथ पर हाथ धर कर बैठ जाते है, उनकी किस्मत भी बैठ जाती है। मुनिश्री ने आगे कहा कि पुण्य के बीज बोते रहो। दान पुण्य में सदा आगे बढ़ते रहो। नीयत सदा ऊंची रखो। जिसकी नीयत ऊंची होती है। उनके बरकत अच्छी होती है। प्रकृति ने हमें कुछ करने को जन्म दिया है। इसलिए मन को कभी कमजोर मत होने देना। सबकी कुशलता की कामना करो, किसी के बारे में बुरा मत सोचे। अरे दान देने से पहले अपने कमजोर भाई को सहारा दो, क्योंकि तुम्हारे दान की भगवान से ज्यादा तुम्हारे भाई को जरूरत है।

loksabha election banner

श्री शीतल मुनि ने पड़ोसी दिवस पर कहा कि पड़ोसी-पड़ोसी नहीं। अगर आपके पड़ोसी का भाव खराब है तो पहले आप स्वयं अच्छे बनो, क्योंकि आप भी किसी के पड़ोसी हो। घर में खाने की कोई नई अच्छी वस्तु बनी या आई तो पड़ोसी को दें। अपना कचरा पड़ोसी के घर के आगे न फेंकें। बीमार पड़ोसी की तकलीफ समझो। पड़ोसी के घर में रिश्ता आए तो बहकाओ मत। अतिशय मुनि ने रामायण की सुंदर व्याख्या करते हुए कहा कि जब दीवारों में दरार पड़ जाती है तो दीवार गिर जाती है और जब रिश्तों में दरार पड़ जाती है तो दीवारें खड़ी हो जाती हैं जिन्हें तोड़ना बहुत मुश्किल हो जाता है। श्री अखिल मुनि, निखिल मुनि ने भजनों से सभी को भाव भिवोर कर दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.