लुधियाना, [आशा मेहता]।  सड़क हादसे में वीरवार को गुरु अंगद देव वेटरनरी एंड एनिमल साइंस यूनिवर्सिटी (गडवासू) के वेटरनरी कॉलेज की सेकेंड ईयर की छात्रा मीनू शर्मा का निधन हो गया था। हादसे के वक्त मीनू ने हेलमेट नहीं पहना था। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना था कि अगर मीनू ने हेलमेट पहना होता था, तो शायद उसकी जान बच सकती थी, क्योंकि जैसे ही वह गिरी तो उसका सिर सड़क पर जा लगा।

इस हादसे से सबक लेते हुए वेटरनरी यूनिवर्सिटी प्रबंधन अब अपने स्टूडेंट्स को दो पहिया वाहन चलाने के दौरान हेलमेट अनिवार्य रूप से पहनने के लिए प्रेरित करेगी। यूनिवर्सिटी के एस्टेट ऑफिसर व डायरेक्टर स्टूडेंट वेलफेयर डॉ. सत्यावान रामपाल ने कहा कि मीनू की मौत ने सभी को हिला दिया है। वह बेहद होनहार छात्रा थी। सड़क हादसे के दौरान हेलमेट न पहनना भी घातक हुआ। ऐसे में हमने निर्णय लिया है कि यूनिवर्सिटी में दो पहिया वाहन इस्तेमाल करने वाले सभी स्टूडेंट्स के लिए हेलमेट पहनना अनिवार्य किया जाए।

हालांकि, कानून हेलमेट पहनना जरूरी है, लेकिन इसके बावजूद दोपहिया वाहन चलाने वाले अकसर बिना हेलमेट पहने वाहन चलाते हैं जिससे दुर्घटना होने पर सिर की चोट का खतरा बढ़ जाता है।

यूनिवर्सिटी के सभी कॉलेजों में एडवाइजरी जारी की जाएगी

डॉ. सत्यावान रामपाल ने कहा कि यूनिवर्सिटी की ओर से सभी कॉलेजों को एडवाइजरी जारी की जाएगी कि वह अपने यहां के सभी स्टूडेंट्स को हेलमेट पहनने के लिए प्रेरित करें। यूनिवर्सिटी में स्थित कॉलेज, कैंटीन व अन्य जगह पर हेलमेट पहनने से संबंधित पोस्टर, बैनर लगाकर भी जागरूक किया जाएगा।

मीनू के पिता लुधियाना पहुंचे, मां के आने पर होगा संस्कार

सड़क हादसे में दम तोड़ने वाली मीनू शर्मा के पिता डॉ. अरूण शर्मा शुक्रवार सुबह कनाडा से लुधियाना पहुंच गए। हालांकि, मां व भाई अभी नहीं आए थे। उनके रविवार सुबह लुधियाना पहुंचने की संभावना है। जानकारी के मुताबिक शनिवार को मीनू के शव का पोस्टमार्टम होगा। रविवार को मां के आने के बाद मीनू का संस्कार किया जाएगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!