Move to Jagran APP

जमीन मिले तो गुजरात सरकार भवन निर्माण करवाने को तैयार

पंजाब में आकर बसे गुजरातियों के मन में जहां पंजाब के विकास और यहां की धरती से मिले स्नेह के लिए ढेर सारा प्यार है

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Mar 2019 08:00 AM (IST)Updated: Mon, 18 Mar 2019 08:00 AM (IST)
जमीन मिले तो गुजरात सरकार भवन निर्माण करवाने को तैयार
जमीन मिले तो गुजरात सरकार भवन निर्माण करवाने को तैयार

मुनीश शर्मा, लुधियाना

loksabha election banner

पंजाब में आकर बसे गुजरातियों के मन में जहां पंजाब के विकास और यहां की धरती से मिले स्नेह के लिए ढेर सारा प्यार है, वहीं अपनी गुजराती संस्कृति के साथ जुड़े रहने के लिए भी दिली इच्छा है। इसके लिए गुजराती परिवार समय-समय पर आयोजन कर अपने पर्व और संस्कृति से जुड़े रहते हैं। इसको लेकर औद्योगिक नगरी लुधियाना में समारोह के लिए अलग-अलग स्थानों पर जाना पड़ता है। गुजराती समाज के लोग लुधियाना में गुजरात भवन का निर्माण करना चाहते हैं, जहां वे सभी पर्व और त्योहारों के साथ-साथ परिवार मिलन समारोह व अन्य आयोजन करवा सकें। इसके लिए गुजरात सरकार भी सहयोग देने के लिए तैयार है, पर पंजाब सरकार की ओर से भवन निर्माण के लिए वाजिब दाम पर जमीन की अलॉटमेंट की मांग है। ये विचार गुजराती समाज के लोगों ने दैनिक जागरण की ओर से कोचर मार्केट में करवा गए 'जागरण आपके द्वार' कार्यक्रम के दौरान रखे।

इस दौरान गुजरातियों ने पंजाब की धरती से मिले प्यार और यहां के औद्योगिक विकास को काबिलेतारीफ बताया। हालांकि महानगर में प्रदूषण के बढ़ते स्तर और सड़कों की खस्ता हालत में सुधार करने के लिए भी सरकार से गुहार लगाई। गुजराती भवन के लिए हर गुजराती कर रहा प्रयास

कार्यक्रम में श्री गुजराती समाज के चेयरमैन राज ठाकुर ने कहा कि पंजाब की धरती पर बसे गुजराती परिवारों को काफी प्यार और स्नेह मिला है। वहीं अपनी संस्कृति को जीवंत रखने और आने वाली पीढ़ी को गुजरात की संस्कृति से जोड़े रखने के लिए यहां गुजरात भवन का निर्माण किया जाना बेहद जरूरी है। इसके लिए सारे समाज की ओर से प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी के तहत पंजाब सरकार और गुजरात सरकार से संपर्क किया गया है। पंजाब सरकार अगर जमीन अलॉट करे, तो गुजरात की सरकार भवन निर्माण करवाने के लिए तैयार है। 2002 में श्री गुजराती समाज का हुआ गठन

पिछले 50 साल से गुजरात से लोग लुधियाना आना आरंभ हो गए थे। पर जैसे-जैसे गुजरात में विकास हुआ, तो कई परिवार दोबारा गुजरात में जाकर बस गए। ऐसे में कुछ परिवार जिन्होंने यहां अपने व्यापार को फैला लिया, यहीं के होकर रह गए। वर्ष 2002 में श्री गुजराती समाज का गठन किया गया ताकि परिवार को संयुक्त कर अपनी संस्कृति को जीवंत रखते हुए उसका प्रचार-प्रसार किया जा सके। लुधियाना में श्री गुजराती समाज के गठन में भरत शाह, दिनेश मेहता, दक्षआ बेंन, गिरिश भाई, महेश भाई, रमेश पटेल, गोर्धन भाई की अहम भूमिका रही। शहर में प्रदूषण की रोकथाम के लिए होना चाहिए काम

फोटो संख्या -- 19

महानगर में प्रदूषण बहुत बढ़ चुका है। इससे स्थिति बदतर हो चुकी है। दूषित हवा में सांस लेना मुश्किल है। इससे तेजी से बीमारियां बढ़ रही हैं। इस पर काबू पाने के लिए प्रदूषण विभाग को सख्ती से काम करना चाहिए।

-घनश्याम पटेल

शहर में पर्यावरण संरक्षण के लिए ग्रीनरी पर हो फोकस

फोटो -- 20

शहर के पर्यावरण को बेहतर करने के लिए ढेरों पेड़ पौधे लगाए जाने की आवश्यकता है। इसके लिए हर किसी को अपनी नैतिक जिम्मेदारी समझते हुए आगे आकर पेड़ पौधे लगाने चाहिए और उनकी संभाल करनी चाहिए।

-लालजी भाई पटेल ट्रैफिक व्यवस्था का बुरा हाल, जागरुकता की आवश्यकता

फोटो संख्या -- 21

शहर में ट्रैफिक व्यवस्था का बुरा हाल है। इसके लिए प्रशासन को जिम्मेदार कहने की बजाय, हर किसी को खुद से शुरुआत करनी होगी। इसके लिए ट्रैफिक नियमों का पालन करें और दूसरों को भी इसके बारे में जागरूक करें।

- विनोद वर्मा गुजरात भवन के निर्माण के लिए शीघ्र होना चाहिए काम

फोटो संख्या -- 22

गुजरात भवन के निर्माण के लिए सरकार को तत्काल कदम उठाने चाहिए। गुजरात की सरकार पंजाब में आकर भी भवन निर्माण को सहयोग देने के लिए तैयार है। ऐसे में प्रदेश सरकार को जमीन देने के लिए आगे आना चाहिए।

-रामजी भाई पटेल फोटो संख्या -- 23

सड़कों की दयनीय हालात, सुधारने के लिए हो काम

लुधियाना की सड़कों की हालात काफी दयनीय है। आए दिन दुर्घटनाएं होने के साथ-साथ वाहनों का नुक्सान होता रहता है। अधिकतर सड़कें खराब हो चुकी है। लुधियाना में सड़कों की मरम्मत का काम तेजी से करने की आवश्यकता है।

-विशाल पडालिया स्ट्रीट लाइटों न होने से होते हैं हादसे

फोटो संख्या -- 24

शहर के फोकल प्वाइंट एरिया में स्ट्रीट लाइटें नहीं लगी हैं। इससे रात के समय वहां से गुजरने वाले लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसको लेकर अहम रूप से काम किए जाने की आवश्यकता है।

-पंकज पटेल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.