Move to Jagran APP

Halwara Airport: एक कदम आगे बढ़ी सरकार, किसानों की जमीन पर आज कब्जा लेगा ग्लाडा

ग्लाडा अफसरों को किसानों के विरोध का भी सामना करना पड़ सकता है लेकिन ग्लाडा ने इस बाधा से पार पाने के पुख्ता इंतजाम कर लिए हैं।

By Edited By: Published: Fri, 15 May 2020 05:30 AM (IST)Updated: Fri, 15 May 2020 05:30 AM (IST)
Halwara Airport: एक कदम आगे बढ़ी सरकार, किसानों की जमीन पर आज कब्जा लेगा ग्लाडा
Halwara Airport: एक कदम आगे बढ़ी सरकार, किसानों की जमीन पर आज कब्जा लेगा ग्लाडा

लुधियाना, [राजेश भट्ट]। हलवारा एयरपोर्ट टर्मिनल बनाने के लिए सरकार ने एक कदम और आगे बढ़ा लिया है। ग्रेटर लुधियाना एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी (ग्लाडा) शुक्रवार को एयरपोर्ट टर्मिनल के लिए अधिग्रहित की जाने वाली एतियाणा गांव की 161.27 एकड़ जमीन को अपने कब्जे में ले लेगी। ग्लाडा अफसर गांव पहुंचेंगे और जमीन को कब्जे में लेने की प्रक्रिया शुरू कर देंगे। हालांकि इस दौरान ग्लाडा अफसरों को किसानों के विरोध का भी सामना करना पड़ सकता है लेकिन ग्लाडा ने इस बाधा से पार पाने के पुख्ता इंतजाम कर लिए हैं। 

loksabha election banner

जमीन को ग्लाडा जल्द इसे एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को सौंप देगा। फिर एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया एयरपोर्ट टर्मिनल के निर्माण की प्रक्रिया शुरू कर देगी। एयरपोर्ट के लिए अधिग्रहित की जाने वाली जमीन पर 270 लोगों का मालिकाना हक है। बार-बार नोटिस देने के बाद भी अभी तक सिर्फ 150 लोगों ने अपने दस्तावेज ग्लाडा दफ्तर में जमा करवाए हैं। इसमें से ग्लाडा 25 के करीब लोगों को जमीन की कीमत अदा कर चुका है। बाकी के चेक बनाने की प्रक्रिया जारी है। 

ग्लाडा अफसरों ने अब साफ कर दिया वह अब ज्यादा देर तक इंतजार नहीं कर सकते क्योंकि उन्हें जमीन एयरपोर्ट अथॉरिटी को सौंपनी है। ग्लाडा अफसरों की मानें तो अब तक पांच से छह करोड़ रुपये की राशि जमीन मालिकों को दी जा चुकी है। यही नहीं ग्लाडा अफसरों ने अब ग्रामीणों को यह भी कह दिया है कि अगर उन्होंने दस्तावेज जमा नहीं करवाए तो वह जमीन की कीमत कोर्ट में जमा करवा देंगे। 

किसान बोले, जब तक जमीन की कीमत नहीं मिली कैसे छोड़ देंगे कब्जा

एतियाणा गांव के सरपंच लखबीर सिंह का कहना है कि 150 के करीब किसान अपने दस्तावेज ग्लाडा को जमा करवा चुके हैं जबकि अभी 25 के करीब लोगों को ही पैसे मिले हैं। ऐसे में वह अपनी जमीन का कब्जा नहीं छोड़ेंगे। उनका कहना है कि कब्जा लेने से पहले ग्लाडा उन लोगों को तो चेक दे जिनके दस्तावेज जमा हैं। अगर प्रशासन ने यह चेक नहीं दिए तो वह कब्जा करने नहीं देंगे। 

माय सिटी माय प्राइड मुहिम में उठाया था मुद्दा

साहनेवाल एयरपोर्ट के विस्तारीकरण में कई तरह की बाधाएं सामने आने के बाद लुधियाना में एयरपोर्ट बनाने की मांग लगातार की जा रही थी। दैनिक जागरण की मुहिम माय सिटी माय प्राइड में भी हलवारा में एयरपोर्ट टर्मिनल बनाने का मुद्दा उठाया गया था। इसके बाद सरकार इस मामले में आगे बढ़ी। यहां एयरपोर्ट बनने से लुधियाना के उद्योग को भी गति मिलेगी। 

एयरपोर्ट के लिए अधिग्रहित की जाने वाली जमीन पर शुक्रवार को कब्जा ले लिया जाएगा। इस संबंध में किसानों को सूचित कर दिया है। जिन लोगों ने दस्तावेज जमा करवा दिए हैं उनको चेक दिए जा रहे हैं। जमीन पर कब्जा करने के बाद भी जो लोग अपने दस्तावेज जमा करवाएंगे, उन्हें चेक दे दिए जाएंगे। लेकिन किसानों ने ज्यादा देर की तो उनके पैसे कोर्ट में जमा करवाए जाएंगे। 

-भूपिंदर सिंह, एडिशनल चीफ एडमिनिस्ट्रेटर ग्लाडा-कम- भूमि अधिग्रहण अफसर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.