Move to Jagran APP

बांसुरी वाले गणेश, दूर करते हैं गृह क्लेश

प्राचीन श्री गुग्गा माड़ी शिव मंदिर में वीरवार को गणेश महोत्सव के अवसर पर देशराज शास्त्री ने बताया की आपको किस रूप में भगवान गणेशजी की पूजा करने से फल मिलता है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 16 Sep 2021 08:55 PM (IST)Updated: Thu, 16 Sep 2021 08:55 PM (IST)
बांसुरी वाले गणेश, दूर करते हैं गृह क्लेश
बांसुरी वाले गणेश, दूर करते हैं गृह क्लेश

जासं, खन्ना : प्राचीन श्री गुग्गा माड़ी शिव मंदिर में वीरवार को गणेश महोत्सव के अवसर पर देशराज शास्त्री ने बताया की आपको किस रूप में भगवान गणेशजी की पूजा करने से फल मिलता है। उन्होंने बताया कि यदि आपके घर में रोजाना क्लेश या विवाद होता है तो आपको बांसुरी बजाते हुए भगवान गणेश की तस्वीर या मूर्ति घर में स्थापित करनी चाहिए। बांसुरी बजाते हुए भगवान गणेश की पूजा करने से घर में सुख-शांति का वातावरण के साथ ही गृह क्लेश दूर रहता है।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि हिदू धर्म में किसी भी नए कार्य को शुरू करने से पहले भगवान गणेश की पूजा करने का विधान है। जिस प्रकार भगवान गणेश का नाम मात्र लेने से सारे दु:ख और परेशानियां दूर हो जाती हैं, वैसे ही श्री गणेश के अलग-अलग स्वरूपों में से किसी भी एक का स्वरूप का पूरे विधि-विधान से पूजन कर घर में स्थापित किया जाए तो कुछ ही समय में आपकी किस्मत चमक सकती है। श्री गणेश के विभिन्न रूप अपने भक्तों के समस्त दु:खों को हरने वाले माने गए हैं।

विद्यार्थियों को हरे रंग के गणेश जी की मूर्ति की पूजा करनी चाहिए

शास्त्री ने बताया कि हरे रंग के भगवान गणेश की पूजा करने से ज्ञान व बुद्धि में वृद्धि होती है। विद्यार्थियों को विशेषतौर पर हरे रंग के गणेश की मूर्ति या तस्वीर का पूजन करना चाहिए।

हाथी पर बैठे गणेश की पूजा से मिलती है दौलत व शोहरत

उन्होंने कहा कि यदि आप धन की इच्छा रखते हैं तो आपको हाथी पर बैठे भगवान गणेश की पूजा करनी चाहिए। हाथी पर विराजित श्री गणेश की पूजा करने से पैसा, इज्जत व शोहरत मिलती है। नाचते हुए गणेश की पूजा करने से मन को शांति का अनुभव होता है। यदि आप किसी तनाव में हैं तो आपको प्रतिदिन नाचते हुए भगवान गणेश की पूजा करनी चाहिए।

ये रहे मौजूद

इस मौके पर इस मौके पर कीर्तन मंडली प्रधान पुष्पा बक्शी ,नीना शाही ,कृष्णा सैनी , पूजा गोयल,सुनीता जिदल,स्नेह रानी, रेखा शर्मा दर्शना गोयल, कान्हा बंसल, लता शर्मा ,ओम शर्मा ,रमा बक्शी चांद सूद आशिमा जिदल गीता जिदल, दीपिका हांडा डॉ रुही हांडा, राज विनायक, राज थोर , रेणु वशिष्ठ, ज्योति सिगला, रीटा लटावा भी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.