अर्शदीप समर, लुधियाना। जालंधर के मकसूदां थाना बम ब्लास्ट मामले में लुधियाना पुलिस ने रड़ी मोहल्ला चौक के पास एक घर से चार संदिग्ध कश्मीरी काबू किए हैं। पुलिस ने इनसे वे मोबाइल फोन भी बरामद किए हैैं जिन पर मकसूदां बम बलास्ट के आरोपितों ने बातचीत की थी। इसके अलावा कुछ दस्तावेज व अन्य सामान भी मिला है।

छापेमारी के दौरान थाना सदर, थाना डिवीजन नंबर तीन, सीआईए समेत दो एसीपी भी मौजूद थे। पुलिस को इनपुट मिला था कि मकसूदां बम ब्लास्ट के आरोपितों ने रड़ी मोहल्ला में रहने वाले कश्मीरियों से भी फोन पर बातचीत की थी। पुलिस ने इन कश्मीरियों को पकडऩे के लिए इनके मोबाइल नम्बर सर्विंलांस पर लगाए थे। लोकेशन मिलते ही पुलिस ने देर शाम रड़ी मोहल्ला में छापेमारी की। पुलिस बुलेट प्रूफ जैकेट्स डालकर पूरी तैयारी के साथ आई पुलिस ने घर में आधे घंटे तक सर्च अभियान चलाया। पुलिस को पकड़े गए गए कश्मीरियों के पास हथियार होने का भी शक है। यह भी आशंका जताई जा रही है कि यह दीवाली पर कुछ गड़बड़ करने की फिराक में थे।

वहीं, पुलिस ने अन्य कई जगहों पर भी छापेमारी की। पुलिस घर के नजदीक एक ढाबा पर पर जांच में जुटी है जहां पर अकसर कश्मीरी खाना खाते हैैं। थाना सदर पुलिस एसएचओ सुखदेव सिंह ने कहा कि चारों संदिग्धों को जांच के लिए हिरासत में लिया है। अभी जांच चल रही है। लुधियाना में जिस घर से चारों को पकड़ा है वह घर भी किसी कश्मीरी ने ही ले रखा है। इन चारों में से तीन होजरी का काम करते हैं जबकि एक छात्र है।
 

घर में घुसते ही दबोचे कश्मीरी

पुलिस ने दो घंटे तक रड़ी मोहल्ला घेरे रखा। इससे लोगों में दहशत का माहौल बना रहा। जैसे ही चारों कश्मीरी घर में दाखिल हुए तो पुलिस ने तुरंत सभी को काबू कर लिया। पता चला कि चारों कश्मीरियों की बम ब्लास्ट के आरोपितों से कश्मीर के मोबाइल नंबर पर अक्सर बातचीत होती थी।  
 

सीसीटीवी फुटेज भी कब्जे में ली
रड़ी मोहल्ले के जिस घर में चारों कश्मीरियों को पकड़ा है पुलिस ने उसके आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज भी कब्जे में ले ली है। पुलिस फुटेज को खंगाल कर अब यह पता लगाने की कोशिश कर रही है इनके पास कौन-कौन आता था।

जालंधर पुलिस ने उठाए पांच कश्मीरी युवक
जालंधर पुलिस ने मंगलवार देर शाम पांच कश्मीरी युवकों को पूछताछ के लिए राउंडअप किया। पुलिस ने इनमें से किसी की गिरफ्तारी तो नहीं दिखाई लेकिन देर शाम तक सभी से पूछताछ की जा रही थी। जानकारी के मुताबिक पूछताछ के लिए उठाए गए कश्मीरी युवक, पहले से गिरफ्तार कश्मीरी युवकों के साथी बताए जा रहे हैं।

Posted By: Pankaj Dwivedi