Move to Jagran APP

टोक्यो ओलंपिक के लिए प्रैक्टिस सेशन और फ‍िटनेस पर दे रहा हूं ध्यान: बजरंग पूनिया

बजरंग पूनिया लुधियाना में प्रो. रेसलिंग लीग में पंजाब रॉयल्स टीम की आेर से खेलने के लिए पहुंचे हैं।

By Sat PaulEdited By: Published: Sun, 20 Jan 2019 04:36 PM (IST)Updated: Sun, 20 Jan 2019 04:36 PM (IST)
टोक्यो ओलंपिक के लिए प्रैक्टिस सेशन और फ‍िटनेस पर दे रहा हूं ध्यान: बजरंग पूनिया
टोक्यो ओलंपिक के लिए प्रैक्टिस सेशन और फ‍िटनेस पर दे रहा हूं ध्यान: बजरंग पूनिया

लुधियाना [कृष्ण गोपाल]। 2020 में टोक्यो में होने वाले आेलंपिक के लिए प्रैक्टिस सेशन और फ‍िटनेस पर अपना ध्यान दे रहा हूं। आेलंपिक एक बहुत बड़ा प्लेटफार्म है और इसके लिए मैं सुबह और शाम लगातार पसीना बहा रहा हूं। यह बातें वर्ल्ड नंबर वन पहलवान बजरंग पूनिया ने जागरण के साथ बातचीत में कहीं। बजरंग पूनिया लुधियाना में प्रो. रेसलिंग लीग में पंजाब रॉयल्स टीम की आेर से खेलने के लिए पहुंचे हैं। 

loksabha election banner

कामयाबी के लिए मेहनत बहुत जरूरी

उन्होंने कहा कि रेसलिंग का सफर मिट्टी से शुरू किया था और आज मैट पर विश्वस्तरीय प्रतियोगिताओं में प्रदर्शन करने का मौका मिल रहा है। किसी खिलाड़ी को अंतरराष्ष्ट्रीय स्तर पर ख्याति मिलना बहुत बड़ी बात होती है। उन्होंने कहा कि हमें मेहनत कर संयंम रखकर आगे बढ़ना चाहिए। किसी भी मुकाम तक पहुंचने के लिए मेहनत बहुत जरूरी है। अगर संयंम रखकर मेहनत की जाए तो किसी भी फील्ड में पहचान बनाई जा सकती है।

भारत में हो रही लीग से मिल रहा फायदा

हरियाणा के गांव झज्जर से पहलवान नरेंद्र से प्रशिक्षण लेने वाले बजरंग पूनिया ने कहा कि पहले देश के पहलवान अंतरराष्ष्ट्रीय स्तर को लेकर देश से बाहर ट्रेनिंग व मैच खेला करते थे, लेकिन अब अपने देश में हो रही लीग के कारण विदेशी खिलाडिय़ों के साथ मुकाबले हो रहे हैं। इस तरह की लीग से काफी कुछ सीखने को मिल रहा है। सभी भारतीय पहलवानों को अपने देश में ही अंतरराष्ष्ट्रीय अनुभव मिल रहा है।

योगेश्वर दत्त को मानते हैं अपना आदर्श

पहलवान बजरंग पूनिया योगेश्वर दत्त को अपना आदर्श मानते हैं। पूनिया ने कहा कि लीग कोई भी हो, वाॅलीबाल हो, बैडमिंटन, आई लीग कंपनी व स्पांसर को आगे आना चाहिए, ताकि देश के प्रतिभावान खिलाड़ी देश का नाम अंतरराष्ष्ट्रीय स्तर पर नाम कमा सकें। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.