Move to Jagran APP

साइलिक उद्योग को रिसर्च एंड डवलपमेंट पर करना होगा फोकस

इंजीनिय¨रग एक्सपोर्ट प्रोमोशन काउंसिल (ईईपीसी) और केंद्रीय वाणिज्य विभाग की ओर से रेडिसन ब्लू में साइकिल उद्योग पर टेक्नोलॉजी मीट का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 Sep 2018 03:06 PM (IST)Updated: Sat, 15 Sep 2018 03:06 PM (IST)
साइलिक उद्योग को रिसर्च एंड डवलपमेंट पर करना होगा फोकस
साइलिक उद्योग को रिसर्च एंड डवलपमेंट पर करना होगा फोकस

जागरण संवाददाता, लुधियाना : इंजीनिय¨रग एक्सपोर्ट प्रोमोशन काउंसिल (ईईपीसी) और केंद्रीय वाणिज्य विभाग की ओर से रेडिसन ब्लू में साइकिल उद्योग पर टेक्नोलॉजी मीट का आयोजन किया गया। इसमें माहिरों ने साइकिल उद्योग को नई दिशा देने, तकनीक को बढ़ावा देने एवं बाजार के अनुसार साइकिल को पेश करने समेत सभी पहलुओं पर मंथन किया और आश्वस्त किया कि साइकिल उद्योग का मार्गदर्शन किया जाएगा।

loksabha election banner

मीट में यह साफ हुआ कि लाइफस्टाइल के दौर में अब 'कॉस्मेटिक सर्जरी' के साथ साइकिल को नए अंदाज में पेश करने की जरूरत है। इस दिशा में उद्योग को काम करना होगा। साथ ही उद्योग को सलाह दी गई कि रिसर्च एंड डवलपमेंट पर फोकस करना होगा और नई तकनीक को अपना कर विश्व स्तरीय उत्पाद बनाने की दिशा में आगे बढ़ना होगा। केंद्रीय वाणिज्य विभाग के संयुक्त सचिव बीएस भल्ला ने बड़ी इकाइयों को सलाह दी कि वे छोटी इकाइयों को भी साथ लेकर चलें। तकनीकी विकास का लाभ उन तक भी पासऑन किया जाए।

उन्होंने भरोसा दिलाया कि तकनीक अपग्रेड करने में विभाग इंडस्ट्री को पूर्ण सहयोग के लिए तैयार है। ईईपीसी के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर सुरंजन गुप्ता ने कहा कि हिडाल्को एंव नेकलो अल्यूमिनियम का कच्चा माल देने को तैयार हैं, इंडस्ट्री को इसका लाभ उठाना होगा। उन्होंने कहा कि बड़े प्लेयर्स को आयात की बजाए वेंडर डवलपमेंट पर फोकस करना होगा। एवन साइकिल्स के सीएमडी ओंकार सिंह पाहवा ने भरोसा दिलाया कि यदि वेंडर प्रतिस्पर्धात्क कीमत पर क्वालिटी उत्पाद उपलब्ध कराएं तो उनको पूरा सहयोग किया जाएगा।

बाईसाइकिल पेनल के कन्वीनर प्रदीप अग्रवाल, तकनीकी सलाहकार भास्कर सरकार एवं ईईपीसी के डिप्टी डायरेक्टर ओपिंदर सिंह ने कहा कि आइआइटी, एनआइटी समेत तमाम इंस्टीट्यूट उद्योग को इनोवेशन, तकनीक और उत्पाद विकसित करने में पूरा सहयोग को तैयार हैं। इस अवसर पर जेआर सिंघल, सचिन लाकड़ा, मनजिंदर सिंह, रोहित पाहवा, आनंद गुप्ता, रोहन सचदेवा, राजीव जैन, अशोक शर्मा, गुरलीन सिंह समेत कई उद्यमी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.