Move to Jagran APP

नीदरलैंड के माहिरों से समझौता करेगा फीको

फेडरेशन ऑफ इंडस्ट्रियल एंड कमिर्शयल आर्गेनाइजेशन ने पम नीदरलैंड के साथ समझौता किया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 24 Oct 2019 09:04 AM (IST)Updated: Sun, 27 Oct 2019 06:29 AM (IST)
नीदरलैंड के माहिरों से समझौता करेगा फीको
नीदरलैंड के माहिरों से समझौता करेगा फीको

जागरण संवाददाता, लुधियाना: फेडरेशन ऑफ इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल आर्गेनाइजेशन (फीको) ने पम नीदरलैंड के सहयोग से स्थायी कारोबार स्थापित करने को लेकर सेमिनार का आयोजन किया। इसमें माहिरों ने उद्यमियों को अपने कारोबार को मजबूत करने और तमाम चुनौतियों के बावजूद आगे बढ़ने की विधियों के बारे में अपडेट किया और उनको हर हाल में कारोबारी विस्तार के लिए प्रेरित किया। नीदरलैंड से आए माहिर लियन हुसन और पम के भारत में प्रतिनिधि केआर जैन ने उद्यमियों को माहिरों की राय लेकर काम करने के फायदे गिनाए।

loksabha election banner

हुसन ने कहा कि उद्यमियों एवं संस्थानों को हर क्षेत्र में विशेष तकनीक एवं जानकारियां हासिल करने की जरूरत है। बाजार के बारे में अपडेट रह कर ही इतने कंपीटीशन के बीच बेहतर ढंग से परफॉर्म किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि संसाधनों की कमी के कारण माइक्रो स्माल एंड मिडियम एंटरप्राइजेज पूरी तरह से अपडेट नहीं रह पाते। क्वालिटी नियंत्रण, रिसर्च एवं तकनीक के क्षेत्र में वे पिछड़ते हैं। इसलिए उनको कारोबारी दिक्कतें भी अधिक आती हैं। नीदरलैंड के माहिर एमएसएमई को इस बाबत सहयोग कर सकते हैं। पम प्रतिनिधि केआर जैन ने कहा कि संगठन के पास दो हजार से अधिक वरिष्ठ माहिर मौजूद हैं, जोकि हर क्षेत्र की इंडस्ट्री को गाइड करने की क्षमता रखते हैं। फीको के चेयरमैन केके सेठ एवं प्रधान गुरमीत सिंह कुलार ने कहा कि फेडरेशन एवं पम के बीच शीघ्र ही एक समझौता किया जाएगा, इसके तहत वहां के माहिर छोटे उद्यमियों को गाइड करेंगे। इस अवसर पर मनजीत सिंह मठारू, मनजिदर सिंह सचदेवा, जसविदर सिंह भोगल, अशप्रीत सिंह साहनी, बीके शर्मा, गुरमुख सिंह, रघुबीर सिंह, सतनाम सिंह, पवन गर्ग समेत कई उद्यमी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.