Move to Jagran APP

Festival Season: लुधियाना की स्वीट्स शाप में विशेष टीम ने की चेकिंग, दुकानदारों को दिए निर्देश

दुकान के मालिकों को निर्देश दिया जाता है कि वे मिठाई पर एल्युमिनियम का लेप उपयोग न करें। वे कोटिंग के रूप में शुद्ध चांदी के पत्ते का उपयोग कर सकते हैं। खाद्य व्यवसायियों को भी निर्देशित किया जाता है कि वे जल्द से जल्द विभाग से लाइसेंस प्राप्त करें।

By Jagran NewsEdited By: DeepikaPublished: Wed, 05 Oct 2022 10:24 AM (IST)Updated: Wed, 05 Oct 2022 10:24 AM (IST)
Festival Season: लुधियाना की स्वीट्स शाप में विशेष टीम ने की चेकिंग, दुकानदारों को दिए निर्देश
शहर के एक मिठाई विक्रेता के यहां चेकिंग करती हुई टीम। (जागरण)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। स्वास्थ्य मंत्री के निर्देशों पर खाद्य एवं औषधि प्रशासन पंजाब की तरफ से दीपावली को देखते हुए जिले में एक विशेष अभियान शुरू किया गया है। इसी के तहत एक स्पेशल टीम द्वारा जिले के मिठाई विक्रेताओं के यहां चेकिंग की जाएगी। मंगलवार को खाद्य एवं औषधि प्रशासन पंजाब के सहायक आयुक्त डा हरजोत पाल सिंह, खाद्य सुरक्षा अधिकारी राजदीप कौर, सीमा रानी, साक्षी खोसला की टीम ने बीआरएस नगर, हैबोवाल, अग्र नगर में मिठाई की दुकानों व डेयरी इकाईयों में चेकिंग की।

loksabha election banner

अच्छी प्रतिष्ठा वाले एफबीओ से ही खरीदें सामान

इस दौरान टीम ने दूध व उससे बने उत्पादों के आठ सैंपल भरे। इसमें से दूध के तीन सैंपल, दूध क्रीम का एक सैंपल, पनीर का एक सैंपल, खोया बर्फी, मलाई बर्फी व नारियल बर्फी के एक-एक सैंपल लिए गए। डा. हरजोत सिंह ने कहा कि सभी एफबीओ को निर्देशित किया जाता है कि वे अपने स्वयं के परिसर में खोया, पनीर आदि तैयार करें। या फिर केवल अच्छी प्रतिष्ठा वाले एफबीओ से ही खरीदें।

शुद्ध चांदी के पत्ते का कर सकते हैं उपयोग

दुकान के मालिकों को निर्देश दिया जाता है कि वे मिठाई पर एल्युमिनियम का लेप उपयोग न करें। हालांकि वे कोटिंग के रूप में शुद्ध चांदी के पत्ते का उपयोग कर सकते हैं। खाद्य व्यवसायियों को भी निर्देशित किया जाता है कि वे जल्द से जल्द विभाग से लाइसेंस प्राप्त करें।

यह विशेष अभियान आने वाले समय में यह सुनिश्चित करने के लिए जारी रहेगा कि सुरक्षित, शुद्ध, गुणवत्तापूर्ण भोजन विशेष रूप से दूध, दूध से बने उत्पाद और मिठाइयां ही आम जनता को उपलब्ध कराई जा सकें। ताकि इस बार त्योहार अपनी सच्ची भावना से मनाया जा सकें।

यह भी पढ़ेंः- Weather Update Today: दशहरे पर कैसा रहेगा पंजाब का मौसम, जानिए माैसम विभाग का ताजा अलर्ट

यह भी पढ़ेंः- Dussehra 2022: लुधियाना में दशहरे पर सुरक्षा कड़ी, मेला स्थलाें पर फायर टेंडर तैनात; कई जगह रूट डायवर्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.