Move to Jagran APP

जानें किन चार शहरों के एसोसिएट स्कूलों पर लटकी तलवार, संचालकों ने शिक्षा मंत्री से लगाई गुहार

200 गज से कम जगह में चल रहे एसोसिएट स्कूलों के भविष्य पर लटकी है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 08 Oct 2018 04:36 PM (IST)Updated: Mon, 08 Oct 2018 04:36 PM (IST)
जानें किन चार शहरों के एसोसिएट स्कूलों पर लटकी तलवार, संचालकों ने शिक्षा मंत्री से लगाई गुहार
जानें किन चार शहरों के एसोसिएट स्कूलों पर लटकी तलवार, संचालकों ने शिक्षा मंत्री से लगाई गुहार

जागरण संवाददाता, लुधियाना : 200 गज से कम जगह में चल रहे एसोसिएट स्कूलों के भविष्य पर लटकी है। इससे परेशान स्कूल संचालक शिक्षा मंत्री ओपी सोनी के दरबार में चक्कर लगा रहे हैं। शिक्षा मंत्री उन्हें स्कूल बंद न करने का आश्वासन दे रहे हैं लेकिन विभाग को अभी कोई आदेश जारी नहीं किए हैं। इससे स्कूल संचालक असमंजस में हैं। दूसरी तरफ, मामला सुलझाने के लिए शिक्षा मंत्री ने विभाग के अफसरों के साथ मंत्रणा शुरू कर दी। बता दें कि 200 गज में चलने वाले सभी स्कूल लुधियाना, जालंधर, अमृतसर व पटियाला में हैं।

loksabha election banner

2011 में पंजाब सरकार ने सूबे में चल रहे गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों को पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड से एसोसिएशन दे दी थी। पिछले कुछ सालों से लगातार सरकार की तरफ से एसोसिएशन के नए-नए नियम बनाए गए। इसी दौरान 200 गज से कम जगह में चल रहे स्कूलों को बंद करने का फरमान दिया गया। इस पर कुछ स्कूलों ने तो जगह पूरी कर दी थी जबकि कुछ ने अपने स्कूल बंद कर दिये। अब पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने एसोसिएशन खत्म करने के आदेश जारी किए तो स्कूल संचालकों में खलबली मच गई। स्कूलों के प्रतिनिधियों ने मागी छूट

माना जा रहा है कि पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड इस आदेश के जरिए उन स्कूलों पर शिकंजा कसना चाहता है जो कि 200 गज में चल रहे हैं। बोर्ड 500 गज की लिमिट तय करने की योजना बना रहा है। हालाकि स्कूल संगठन इस बात को मानने के लिए तैयार नहीं हैं। शिक्षा मंत्री भी प्रतिनिधियों से यह बात कह चुके हैं कि 200 गज में कैसे स्कूल चलाया जा सकता है। इस पर उन्होंने कुछ दूरी पर जगह लेने की छूट देने की माग भी की है। पंजाब में 200 गज जगह में करीब 348 स्कूल, 200 से 500 गज में 196 स्कूल और 500 से 1000 गज में 156 स्कूल और 1000 गज से ज्यादा में 684 स्कूल हैं। बोर्ड आदेश निरस्त करे : तेजपाल सिंह

पंजाब प्राइवेट स्कूल ऑर्गेनाइजेशन के महासचिव तेजपाल सिंह ने बताया कि मंत्री ने उन्हें भरोसा दिलाया है कि स्कूलों को बंद नहीं होने दिया जाएगा। उन्होंने मंत्री से आग्रह किया है कि पहले तो बोर्ड के उस आदेश को निरस्त करवाएं ताकि स्कूल संचालक अगले साल के लिए दाखिले की व्यवस्था कर सकें। फिर स्कूलों को स्थायी एसोसिएशन दी जाए ताकि स्कूल संचालक स्कूलों को सुंदर बना सकें और अभिभावकों का उन पर विश्वास बना रहे। उधर, ज्वाइंट एक्शन फ्रंट के महासचिव लखबीर सिंह ने बताया कि मंत्री ने उन्हें भरोसा दिया है कि किसी भी एसोसिएट स्कूल को बंद नहीं किया जाएगा। एसोसिएट स्कूलों के मामले में अफसरों के साथ बातचीत चल रही है। स्कूलों के लिए कोई न कोई रास्ता जरूर निकाला जाएगा।

-ओपी सोनी, शिक्षा मंत्री।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.