Move to Jagran APP

Farmers Tractor Rally: मोगा में ट्रैक्टर न देने वाले किसानों को देने होंगे 1100 रुपये, धार्मिक स्थलों को 50 हजार

Farmers Tractor Rally पंजाब में दिल्ली में होने वाली किसानों की ट्रैक्टर रैली के लिए संगठनों ने फंड जुटाना शुरू कर दिया है। फंड जुटाने के लिए मोगा के गांव राऊके के किसानों से 100 रुपये प्रति एकड़ लिए जाएंगे। धार्मिक स्थलों से लिए 50-50 हजार रुपये लिए जाएंगे।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 10:01 AM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 01:52 PM (IST)
Farmers Tractor Rally: मोगा में ट्रैक्टर न देने वाले किसानों को देने होंगे 1100 रुपये, धार्मिक स्थलों को 50 हजार
किसान की ट्रैक्टर रैली के लिए फंड जुटा रहे संगठन।

जेएनएन, मोगा। Farmers Tractor Rally: पंजाब के संगरूर जिले के गांव राऊके कलां के किसान परिवारों को दिल्ली में ट्रैक्टर परेड के लिए प्रति एकड़ एक सौ रुपये की राशि देनी होगी। इसके अलावा जो किसान दिल्ली जाने के लिए अपना ट्रैक्टर नहीं देगा उससे 1100 रुपये की राशि ली जाएगी। यह फैसला वीरवार को गांव के लोगों की ओर से आयोजित एक विशेष बैठक में लिया गया। यह फैसला भी लिया गया कि गांव में एक प्रमुख गुरुद्वारा है व छह और धार्मिक स्थल हैं। यह धार्मिक स्थल से ट्रैक्टरों में डीजल डलवाने के लिए 50-50 हजार रुपये देंगे।

loksabha election banner

बैठक में युवा किसान गुर निशान सिंह ने एलान किया कि गांव में कुल खेती योग्य 6852 एकड़ जमीन है। गांव के किसान प्रति एकड़ एक सौ रुपये का सहयोग देंगे ताकि 26 जनवरी को गांव के ट्रैक्टर दिल्ली भेजे जा सकें। गांव में कुल 382 ट्रेक्टर हैं। रिटायर्ड अध्यापक गांव के वरिष्ठ नागरिक पवित्र सिंह की मौजूदगी में हुई बैठक में सर्वसम्मति से फैसला लिया गया कि जो किसान दिल्ली आंदोलन के लिए अपना ट्रैक्टर नहीं देंगे उनसे 1100 - 1100 रुपये की राशि ली जाएगी। किसान निशान सिंह के इस प्रस्ताव पर गांव के लोगों ने सहमति जताई। बैठक में कोई किसान संगठन शामिल नहीं था और यह फैसला गांव के लोगों की ओर से किसान संघर्ष को समर्थन देने के लिए लिया गया।

बता दें, कुछ इसी तरह की अपील कर संगरूर के गांव भुल्लरहेड़ी में भी की गई थी। कृषि सुधार कानूनों के खिलाफ दिल्ली में चल रहे किसान आंदोलन के तहत किसान संगठनों की ओर से 26 जनवरी को की जाने वाली ट्रैक्टर परेड में शामिल होने के लिए गांवों में किसानों से हर घर से एक किसान को अपने ट्रैक्टर के साथ दिल्ली धरने में जाने का आह्वान किया गया है।

साथ ही यह कहा गया कि अगर कोई किसान परिवार मजबूरीवश दिल्ली नहीं जा सकता तो वह अपनी क्षमता के अनुसार 1100 या 2100 रुपये का फंड प्रदान करे, ताकि आंदोलन को और मजबूत करने के लिए ट्रैक्टरों पर जाने वाले अन्य किसानों की आर्थिक मदद हो सके। किसान परिवार किसी न किसी रूप में आंदोलन को सफल बनाने में सहयोग करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.