Move to Jagran APP

गेहूं की उपज कम होने से किसान परेशान, मंडियों में आवक कम

गेहूं बिक्री के लिए मंडियों में आवक शुरू हो चुकी और किसानों का कहना है कि इस बार खेतों में गेहूं की उपज कम हुई है जिससे वे लोग चिंतित हैं कि आगे गेहूं की फसल किस तरह करेंगे

By Edited By: Published: Fri, 17 May 2019 05:00 AM (IST)Updated: Fri, 17 May 2019 09:06 AM (IST)
गेहूं की उपज कम होने से किसान परेशान, मंडियों में आवक कम
गेहूं की उपज कम होने से किसान परेशान, मंडियों में आवक कम

जेएनएन, लुधियाना। गेहूं बिक्री के लिए मंडियों में आवक शुरू हो गई है। किसानों का कहना है कि इस बार गेहूं की उपज कम हुई है। इससे वे लोग चिंतित है कि आगे गेहूं की फसल किस तरह करेंगे। इस बार नुकसान हो गया है आगे क्या होगा कहना मुश्किल है। वहीं गेहूं में नमी की शिकायत होने से भी किसान परेशान है। नमी के कारण मंडी परिसर में गेहूं सुखाना पड़ता है या फिर नमी के मुताबिक वजन कटवाना पड़ता है।

loksabha election banner

किसानों का कहना है कि सरकार द्वारा 12 प्रतिशत नमी की छूट है। इसके बावजूद नमी के नाम पर कटौती शुरू हो जाती है। जालंधर बाइपास दाना मंडी में किसान सतपाल सिंह, मगन सिंह, कर्मवीर सिंह ने बताया कि गेहूं की खेती किसान किस तरह करें अब सोचना होगा। गेहूं की खेती बहुत महंगी है और लाभ की जगह नुकसान हो रहा है।

खरीद एजेंसियों और फूड सप्लाई विभाग के अधिकारियों का कहना है कि गेहूं की आवक कम है। इंस्पेक्टर एम राय का कहना है कि सरकारी निर्देश के मुताबिक गेहूं की खरीद एक अप्रेल से शुरू है। 20 अप्रैल तक गेहूं मंडियों में आई ही नहीं, 24 अप्रैल से गेहूं की आवक हुई तो 16 मई तक खरीद लक्षय की महज आधी गेहूं की खरीद हुई है। उन्होंने बताया कि पहले तो फसल लेट थी अब मंडियों में गेहूं की आवक कम होने से साफ हो रहा है कि गेहूं की उपज कम हुई है।

इस बार कम हुई गेहूं की उपज

जिले के मंडियों में इन खरीद एजेंसियों पनग्रीन, मार्कफेड, पनसप, पीएसडब्ल्यूसी, पंजाब एग्रो, एफसीआइ की खरीद में भी कमी है। एजेंसियों के पदाधिकारियों का भी मानना है कि इस बार खेती पर मौसम की मार पड़ी है। किसान कपूर सिंह, दमनप्रीत सिंह का कहना है कि उन्हें पिछले वर्ष के मुकाबले कम उपज हुई है।

अभी चल रही खरीद : भास्कर

जिला फूड सप्लाई अधिकारी राकेश भास्कर ने कहा कि गेहूं खरीद में व्यवस्था पुख्ता है और गेहूं की खरीद चल रही है। किसानों को पेमेंट भी समय से मिल रही है। और गेहूं मंडी में लाने पर तुरंत खरीद हो रही है। गेहूं उपज कम होने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि अभी बताना मुश्किल है। खरीद पूरा हो जाने के बाद पता चल जाएगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.