दीपिका, लुधियाना। Punjab Famous Temples: पंजाब भारत का एक ऐसा राज्य है जो अपनी अनोखी संस्कृति व ऐतिहासिक महत्व के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है। हालांकि बात जब धार्मिक स्थल की हो तो पंजाब का नाम सुनते ही दिमाग में सबसे पहले अमृतसर स्थित स्वर्ण मंदिर यानी गोल्डन टेंपल का नाम आता है, लेकिन प्रदेश में और भी कई ऐसे मंदिर हैं जो अपनी शालिनता के लिए मशहूर हैं। आज हम आपको पंजाब के कुछ ऐसे ही ऐतिहासिक मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं।

इतिहास के पन्नों में कई हजारों साल पुरानी यादें समेटे हुए पंजाब में मौजूद ये मंदिर ना सिर्फ धर्म व आस्था के लिए जाने जाते हैं बल्कि लोगों को यहां शांति भी मिलती है। वहीं, बहुत से लोग अपनी मन्नतें पूरी करने के लिए यहां पहुंचते हैं।

श्री दुर्ग्याणा तीर्थ मंदिर (अमृतसर)

अमृतसर की पावन धरती पर जो भी श्रद्धालु आता है, वह श्री दुर्ग्याण तीर्थ में नतमस्तक होने जरूर पहुंचता है। यह मंदिर भक्तों की आस्था का केंद्र है। इस तीर्थ स्थल को शीतला माता मंदिर के नाम से भी पुकारा जाता है। मंदिर के प्रवेश द्वार के सामने मां वैष्णो शक्ति स्वरुप जगत जननी ज्वाला मां की अखंड ज्योति प्रज्ज्वलित है।

कपूरथला का पंच मंदिर आकर्षण का केंद्र

शहर का पंच मंदिर आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। यह भारत का दूसरा ऐसा मंदिर है, जहां सूर्य भगवान की प्रतिमा पर हर सुबह सूरज की किरणें सीधे पड़ती हैं। पंच मंदिर विभिन्न हिंदू देवी देवताओं को समर्पित पांच छोटे छोटे मंदिरों का एक अदभुत संग्रह हैं। यह मंदिर शास्त्रीय ऐतिहासिक वास्तुकला की मनमोहक झलक पेश करता है।

संगला वाला शिवाला मंदिर (लुधियाना) 

महानगर का प्राचीनतम संगला वाला शिवाला मंदिर में भक्तों की भारी आस्था है। मंदिर प्रांगण में लगभग 500 वर्ष पहले स्वयंभू शिवलिंग प्रकट हुए थे। इसके बाद से ही यहां शिव मंदिर का निर्माण हुआ। खाली व वीरान जगह होने के कारण तत्कालीन महंत ने चारों और संगल से परिसर की घेराबंदी कर दी। इस कारण मंदिर का नाम संगला वाला शिवाला पड़ गया।

गगनजी का टिल्ला (होशियारपुर)

गगनजी का टिल्ला नामक प्रसिद्ध एवं ऐतिहासिक शिव मंदिर पंजाब में सबसे ऊंचाई पर स्थापित तीर्थ स्थान है। गगनचुंबी मंदिर तक पहुंचने के लिए 766 भव्य सीढ़ियों को चढ़ाना पड़ता है। यात्रा मार्ग में हर तरफ पेड़ पौधे तथा विभिन्न वनस्पतियां इसकी शोभा बढ़ाती हैं।

यह भी पढ़ेंः- Ludhiana Weather Update: मौसम ने बदली करवट, शहर में सुबह से हो रही झमाझम वर्षा; 16 डिग्री तक पहुंचा तापमान

Edited By: Deepika