जेएनएन, श्री माछीवाड़ा साहिब [लुधियाना]। Coronavirus के कारण लॉकडाउन में अब भी कई लोग दूसरे प्रदेशों में फंसे हुए हैं। कोरोना ने जहां रिश्तों में दूरी ला दी, वहीं इस मुसीबत में कई अन्य लोग मसीहा बनकर सामने आए। सादे विवाह तो इस दो माह में चर्चा का विषय बने रहे, मगर लुधियाना जिले के माछीवाड़ा इलाके में विवाह के दौरान एक ऐसी भाईचारक सांझ देखने को मिली, जहां एक मुस्लिम परिवार ने हिंदू लड़की का कन्यादान कर बाबुल का फर्ज निभाया।

माछीवाड़ा के पास गांव भट्टियां में रहने वाली हिंदू लड़की पूजा की मंगनी लॉकडाउन से पहले गांव साहनेवाल के रहने वाले सुदेश कुमार सोनू के साथ हुई थी। फिर विवाह की तारीख दो जून तय की गई। शादी के लिए खरीदारी भी शुरू कर दी गई। पूजा के माता-पिता उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जिले में किसी रिश्तेदार के घर गए और फिर लॉकडाउन के कारण फंस गए। इधर, भट्टियां में रहने वाली पूजा और मुरादाबाद में फंसे उसके पिता वरिंदर शर्मा और माता अदमा चिंता में पड़ गए।

पिता ने अपने मुस्लिम दोस्त साजिद को बेटी का ध्यान रखने के लिए कहा। शादी की तारीख नजदीक आई तो वरिंदर शर्मा ने फैसला किया कि वह बेटी की शादी की तारीख आगे नहीं बढ़ाएंगे। उन्होंने अपने दोस्त साजिद से बात की तो साजिद ने कहा कि वह फिक्र न करें, पूजा की शादी की तैयारियां खुद करेंगे। आखिर शादी की तारीख दो जून आ ही गई। सभी तैयारियां पूरी करते हुए साजिद व उनकी पत्नी सोनिया ने हिंदू धर्म की सभी रस्में निभाईं और पूजा का कन्यादान करने के बाद उसकी डोली को विदा किया।

सादे ढंग से हुईं रस्में, 16 लोग हुए शामिल

गांव भट्टियां में मंगलवार को दोपहर 11.30 बजे के करीब सादे ढंग से पूजा और सुदेश के विवाह की रस्में पूरी की गईं। पंडित ने मंत्रोच्चारण कर अग्नि के फेरे दिलाए। लड़के वालों की तरफ से परिवार के छह लोग और लड़की वालों की तरफ से दस लोग ही मौजूद रहे।

इंसानियत धर्म सबसे ऊपर, यही पूरा किया: साजिद

कन्यादान कर पिता का फर्ज निभाने वाले साजिद ने कहा कि पूजा उसे अपना मामा मानती है। वह उसका कन्यादान कर गर्व महसूस कर रहे हैं। कहा कि बेशक पूजा से उनका खून का रिश्ता नहीं, परंतु इंसानियत धर्म सबसे ऊपर है।

मामा-मामी ने पूरी की माता-पिता की कमी: पूजा

पूजा ने कहा कि बेशक उसके विवाह समारोह के अवसर पर उनके स्वजन शामिल नहीं हो सके, परंतु उसके मामा साजिद और मामी सोनिया ने कन्यादान कर उनकी कमी नहीं आने दी।

यह भी पढ़ें: Lockdown में फरीदाबाद में Love Marriage करने पर हो गई FIR, हाई कोर्ट पहुंचा मामला, सरकार से मांगा जवाब

यह भी पढ़ें: छोटी बेटी के हाथ पीले किए, तो बड़ी का मिटा सिंदूर, गम में बदला खुशियां का माहौल

यह भी पढ़ें: अच्छी खबर... CSIO ने तैयार किया खास पोर्टेबल वेंटीलेटर, कीमत 20 से 25 हजार

यह भी पढ़ें: पीटीआइ पर फिर यू-टर्न, हरियाणा में 1983 शारीरिक शिक्षकों को नौकरी से निकाला गया

Posted By: Kamlesh Bhatt

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!