Move to Jagran APP

लुधियाना पुलिस कमिश्नर का फर्जी वाट्सएप अकाउंट बना दोस्तों से मांगे पैसे, सीपी ने किया अलर्ट

लुधियाना पुलिस कमिश्नर डा. कौस्तुभ शर्मा का वाट्सएप अकाउंट बना पैसे मांगने पर पुलिस ने आरोपित के खिलाफ मामला दर्ज किया है। साइबर ठग सीपी की तस्वीर भी वाट्सएप पर डाल दी। जिसके बाद उसने लुधियाना कमिश्नरेट में तैनात अधिकारियों से पैसे की मांग की।

By Vinay KumarEdited By: Published: Fri, 19 Aug 2022 12:57 PM (IST)Updated: Fri, 19 Aug 2022 12:57 PM (IST)
लुधियाना पुलिस कमिश्नर का फर्जी वाट्सएप अकाउंट बना दोस्तों से मांगे पैसे, सीपी ने किया अलर्ट
लुधियाना पुलिस कमिश्नर का फर्जी वाट्सएप अकाउंट बना पैसे मांगने वाले के खिलाफ केस दर्ज।

जागरण संवाददाता, लुधियाना। साइबर अपराधियों ने पुलिस कमिश्नर (सीपी) डा. कौस्तुभ शर्मा की फर्जी वाट्सएप अकाउंट बनाकर उन्हें निशाना बनाया है। साइबर ठग सीपी की तस्वीर भी वाट्सएप पर डाल दी। जिसके बाद उसने लुधियाना कमिश्नरेट में तैनात अधिकारियों से पैसे की मांग की। पुलिस कमिश्नर की जानकारी में मामला आने के बाद उन्होंने कमिश्नरेट में तैनात अधिकारियों को सतर्क किया और उन्हें ऐसे किसी भी धोखेबाज को पैसे भेजने से बचने के लिए आगाह किया।

prime article banner

सीपी शर्मा ने कहा कि कुछ धोखेबाजों ने एक नकली वाट्सएप अकाउंट बनाया है। उस पर उनकी वर्दी वाली फोटो डिस्प्ले पिक्चर के रूप में डाल दी। उसके नेम सेक्शन में उनका नाम भी लिखा गया है। ठग ने कमिश्नरेट के कुछ अधिकारियों को संदेश भेजा और प्रत्येक से 50 हजार रुपये की मांग की। आरोपित ने उन्हें एमाजोन उपहार कार्ड के रूप में पैसे देने की मांग की और अन्य भुगतान ऐप्स के माध्यम से भी पैसे देने के संदेश भेजे हैं। गुरुवार दो अधिकारियों ने उन्हें वो संदेश दिखाए। जिन्हें देख कर वो खुद हैरान रह गए। 

यह पूछे जाने पर कि क्या किसी अधिकारी या मित्र ने पैसे ट्रांसफर किए हैं, तो सीपी ने कहा कि अभी तक उनके संज्ञान में ऐसा कोई मामला नहीं आया है। अब, वह कमिश्नरेट के कर्मचारियों, अधिकारियों और अपने दोस्तों के साथ संदेश साझा कर रहे हैं कि अगर उन्हें ऐसा कोई संदेश मिलता है, तो उन्हें तुरंत रिपोर्ट करें। पुलिस की साइबर सेल टीम लगातार उस मामले की जांच कर रही है। अब तक इतना पता चला है कि जिस नंबर से व्हाट्सएप आइडी बनाई गई थी, उसे महाराष्ट्र से चलाया जा रहा है। पुलिस जल्द ही धोखेबाज का पता लगा लेगी।

2021 में बनाया गया था फेक एफबी अकाउंट

बता दें कि मई 2021 में जब डा. कौस्तुभ शर्मा जालंधर रेंज में आइजी तैनात थे। तब साइबर अपराधियों ने उनका फर्जी फेसबुक अकाउंट बनाया था। उन्होंने एफबी प्रोफाइल पर उनकी फैमिली फोटो भी डाली थी। बाद में उन्होंने डा. शर्मा के एफबी दोस्तों से पैसे की मांग की। जांच के दौरान फर्जी प्रोफाइल के आरोपित महाराष्ट्र से संचालित पाए गए और उनके खिलाफ केस दर्ज हुआ था। इस बार भी, फर्जी वाट्सएप अकाउंट के आरोपित महाराष्ट्र से काम कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.