Move to Jagran APP

लुधियाना की एडी dyeing factory में भीषण विस्फोट से चार मजदूर गंभीर घायल, दाे लापता

दिन-रात चलने वाले फैक्ट्री में करीबन 5 बजे उक्त हादसा हुआ। डाईंग में इतना भयानक विस्फोट हुआ की मशीन के परखच्चे उड़ गए। उसके टुकड़े आस-पास के इलाकों के घरों की छतों पर जाकर गिरे। जिससे पूरे इलाके में दहशत का माहौल बन गया।

By Vikas_KumarEdited By: Published: Sun, 25 Oct 2020 08:59 AM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 03:14 PM (IST)
लुधियाना की एडी dyeing factory में भीषण विस्फोट से चार मजदूर गंभीर घायल, दाे लापता
लुधियाना में विस्फोट होने के बाद धराशयी डाइंग फैक्ट्री की इमारत। (जागरण)

लुधियाना, [डीएल डॉन]। ताजपुर रोड स्थित गीता नगर में एडी डाइंग में कपड़े डाई करने वाली मशीन में लगे ब्वायलर में रविवार सुबह तड़के जबरदस्त विस्फोट होने से चार मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गए। वहीं 2 मजदूरों के लापता होने का मामला सामने आया है।

loksabha election banner

सभी घायलों काे नजदीकी प्राइवेट अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। घटना का पता चलते ही एसीपी दविंदर चौधरी, थाना डिवीजन नंबर 7 व ताजपुर चौकी पुलिस मौके पर पहुंची और छानबीन के काम में जुट गई। बताया जा रहा है कि दिन-रात चलने वाले फैक्ट्री में करीबन 5 बजे उक्त हादसा हुआ। डाईंग में इतना भयानक विस्फोट हुआ की मशीन के परखच्चे उड़ गए। उसके टुकड़े आस-पास के इलाकों के घरों की छतों पर जाकर गिरे। जिससे पूरे इलाके में दहशत का माहौल बन गया।

विधायक संजय तलवाड़ मौके पर पहुंचे

विस्फोट में डाइंग के साथ लगती जीआर वूलेन मिल्स की दीवार टूटने से मिल की दाे मशीनें व जेनरेटर भी टूट गए। वहीं मामले की सूचना मिलते ही विधायक संजय तलवाड़ मौके पर पहुंचे। उन्होंने तुरंत पुलिस को मामले की जांच करने को कहा और डाईंग के मालिक को घायलों का सही ढंग से इलाज करने के निर्देश दिये।

सेक्टर 32ए के रहने वाले अजय कुमार ने बताया कि वह पिछले 28 सालों से गीता नगर गली नंबर 9 में एडी डाईंग चला रहे है। जहां रोज़ाना अलग अलग जगहों से आया कपड़ा रंगने का काम किया जाता है। उन्होंने बताया कि उनकी डाइंग में करीब डेढ़ दर्जन मजदूर काम करते हैं। शनिवार की रात वह डाइंग से घर पहुंचे। जहां रविवार सुबह उन्हें करीब 5:30 बजे फोन कर आस-पड़ोस के लोगों ने बताया कि उनकी डाइंग में धमाका हुआ है और डाइंग की छत गिर गई है। जहां वह जल्द से जल्द मौके पर पहुंचे और उन्होंने तुरंत आस-पड़ोस के लोगों तथा मजदूरों की सहायता से घायलों को तुरंत निजी अस्पतालों में पहुंचाया। जहां उपचार के बाद सभी को छुट्टी दे दी गई है। वही एक घायल को गंभीर चोटें होने के चलते भर्ती किया गया है।

शुरुआती जांच में सामने आया है कि घटना के समय मशीन चलने वाला कर्मचारी मशीन को चलता छोड़कर सोने लग गया था,जिसके चलते मशीन का तापमान बढ़ने से रंगाई करने वाले टैंक में अत्याधिक प्रेशर भर गया और अचानक ब्लास्ट हो गया। ब्लास्ट इतना भयानक था कि मशीन का एक बड़ा हिस्सा फैक्ट्री की छत को फाड़कर करीब 100 कदमो की दूरी पर जा गिरा।

यूपी, बिहार के रहने वाले हैं अधिकतर मजदूर 

घायलों की पहचान बिहार के पटना स्थित गांव रत्नटोला निवासी अमरजीत (26), बिहार के पटना गांव लोधीपुर निवासी नागमणि (36), उत्तर प्रदेश के शामली के गांव जईयाना निवासी बाबर (47) तथा मनोज कुमार (18) के रूप में हुई। मनोज के गांव का पता नहीं चल सका है। यह सब लोग यहां किराए के मकान में रहते थे।उन सबका इलाज चल रहा है। वहीं एडी डाइंग के साथ मे लगती फैक्ट्री में काम करने वाले एक कर्मचारी ने हादसे के बाद से डाईंग के 2 कर्मचारियों के लापता होने की बात कही। जिसे लेकर पुलिस जांच कर रही है।

 

 

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.