Move to Jagran APP

डेयरी व खेतीबाड़ी मेले में पशुपालन को बढ़ावा देने पर जोर

जागरण संवाददाता जगराओं प्रेग्रेसिव डेयरी पफामर्स एसोसिएशन पीडीएफए की ओर से लगाए गए 14 वें डेयरी व खेतीबाड़ीके दूसरे दिन भी मेले पर नई तकनीकों बारे जानकारी लेने के लिए किसानों की बड़ी भीड़ देखने को मिली।

By JagranEdited By: Published: Mon, 09 Dec 2019 06:00 AM (IST)Updated: Mon, 09 Dec 2019 06:09 AM (IST)
डेयरी व खेतीबाड़ी मेले में पशुपालन को बढ़ावा देने पर जोर
डेयरी व खेतीबाड़ी मेले में पशुपालन को बढ़ावा देने पर जोर

जागरण संवाददाता, जगराओं

loksabha election banner

प्रोग्रेसिव डेयरी फार्मर्स एसोसिएशन (पीडीएफए) की ओर से आयोजित डेयरी व खेतीबाड़ी मेले के दूसरे दिन भी किसानों और पशुपालकों की भारी भीड़ देखी गई। मेले में पंजाब के अलावा अन्य राज्यों से पहुंचे किसानों ने खेतीबाड़ी व डेयरी उद्योग की ली।

पंजाब एग्रीकल्चर कमिश्नर बलविदर सिंह सिद्धू ,पंजाब एग्रो के एमडी मनजीत बराड़ व पंजाब मिल्कफेड के एमडी कमलदीप सिंह संघा ने डेयरी व खेतीबाड़ी धंधे बारे लगी प्रदर्शनी का दौरा किया।

मेले में पहुंचे कृषि और डेयरी उद्योग के बारे विभागों के सीनियर अधिकारियों ने किसानों को खेती के साथ सहायक धधे के रूप में डेयरी अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया। खेती में फलों व सब्जियों की काश्त को बढ़ाने की जरूरत : सिद्धू

पंजाब एग्रीकल्चर कमिशन बलविदर सिंह सिद्धू ने कहा कि अब खेती फायदे व्यवसाय नहीं रहा। क्योंकि किसानों की संख्या कम हो रही है। लागत के मुताबिक आमदनी नहीं हो रही है।

सिद्धू ने कहा कि देश की आर्थिकता में विकास की दर बढ़ाने और खेती में विभिन्नता लाने की जरूरत है। जैसे सब्जियों व फलों की खेती को प्रोत्साहित करना व लाइव स्टॉक यानि डेयरी में पशु पालन के अलावा अंडे, पोल्ट्री व न्यूट्रीशियन उत्पाद बनाकर व्यवसाय के रूप में विस्तार किया जाए। इनके लिए एमएसएमई (माइक्रो, स्माल एंड मीडियम इंटरप्राइजेज) ईकाइयां स्थापित कर छोटे किसान को मुनाफा दिलाना है। उन्होंने बताया कि खेती विकास के लिए कुछ स्टडीज हो रही हैं, जिसमें खेती में महिलाओं की सेवाएं अधिक से अधिक लेना, भूमि की गुणवत्ता, पानी पर रिसर्च व पराली को लेकर जीवाणुओं  का प्रयोग कर पराली को गलाने के तजुर्बे चल रहे हैं।

कोई जानवर काट ले तो तुरंत कराएं उपचार : डॉ. डल्ला

डेयरी व एग्रो एक्सपो में पशुपालकों व किसानों के लिए रखे सेमीनार में वेटनरी डाक्टर हरबंस सिंह डल्ला ने जानवरों से इंसानों को होने वाली बीमारियों पर चर्चा की, जिसमें रैबीज आदि शामिल हैं। उन्होंने कहा कि यदि किसी भी इंसान को कोई कुत्ता या जंगली जानवर काट लें तो तुरंत एंटी रेबीज इंजेक्शन लगवाएं। डॉ.डल्ला ने विभिन्न पशुओं को होने वाली बीमारियों पर भी चर्चा की। इस मौके पर फरीदकोट से आए वेटनरी डॉक्टर केवल अरोड़ा ने पशुओं की बीमारियों और उनके आहार की जानकारी दी।

कैबिनेट मंत्री तृप्त राजेंद्र सिंह पशुपालकों को करेंगे सम्मानित

इस मौके पर पीडीएफए के प्रधान दलजीत सिंह सदरपुरा ने पहुंचे अधिकारियों का धन्यवाद किया। उन्होंने बताया कि मेले पर पहुंचे किसान पशुओं के मुकाबलों को देखने के लिए विशेष रूचि दिखा रहे हैं। मेले के आखिरी दिन पशुओं के फाइनल मुकाबले भी दिलचस्प होंगे। प्रेस सचिव रेशम सिंह भुल्लर ने बताया कि मेले के अंतिम दिन कैबिनेट मंत्री तृप्त सिंह बाजवा किसानों को पुरस्कार बांटेंगे।

ये रहे मौजूद

इस मौके पर पीडीएफए के राज पाल सिंह कुलार,बलवीर सिंह,रणजीत सिंह, हरिदर सिंह,रणजीत सिंह,गुरमीत सिंह रोडे, बलविदर सिंह, जेएस भट्टी, कुलदीप सिंह, जरनैल सिंह, अवतार सिंह, कुलदीप सिंह, मनजीत सिंह मोही आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.