लुधियाना, [राजेश शर्मा]। संकट की इस घड़ी में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ समाजसेवा में जुट चुका है। घरों में शाखा लगाकर बच्चों को भारतीय संस्कृति से अवगत करवाने के साथ-साथ कोरोना वायरस से खुद का व दूसरों का बचाव करने के लिए उपाय बताए जा रहे हैं। जिला प्रशासन के सहयोग से आरएसएस जरूरतमंदों तक भोजन पहुंचाने में भी जुटा है। आरएसएस के सर संघचालक मोहन भागवत के निर्देशों का पालन करते हुए आसपास के पांच जरूरतमंद परिवारों की मदद करने का अभियान भी जारी है।

लुधियाना के विभाग प्रचारक बताते हैं कि डिप्टी कमिश्नर व पुलिस कमिश्नर से संपर्क करके उन्हें बताया है कि वह आरएसएस स्वयंसेवकों की ड्यूटी लगा सकते हैं। सीधे तौर से शाखा से जुड़े 80 हजार स्वयंसेवकों ने इसके लिए तैयारी कर रखी है। संगठन जिले के विभिन्न भागों में मंदिरों, धर्मशाला व अन्य कार्यस्थल में भोजन तैयार करवाकर जरूरतमंदों तक पहुंचा रहा है। पुलिस व प्रशासन से सूचना मिलती है कि कहां पर भोजन की आवश्यकता है, वहां खाना पहुंचाने का क्रम जारी है।

स्वयंसेवक घर में ही लगा रहे एक घंटे की शाखा

विभाग प्रचारक जतिंदर बताते हैं कि मोहन भागवत के निर्देश पर स्थिति को देखते हुए स्वयंसेवक अपने घरों पर ही पारिवारिक सदस्यों के साथ शाखा लगा रहे हैं। योग के साथ-साथ बच्चों को भारतीय संस्कृति से अवगत करवाया जा रहा है। सत्संग के बाद उन्हें कोरोना वायरस से खुद के व दूसरों के बचाव के उपाय बताए जा रहे हैं।

पड़ोस के पांच परिवारों का ख्याल रखा जा रहा

जतिंदर के मुताबिक, निर्देश मिले हैं कि प्रत्येक स्वयंसेवक पड़ोस के पांच जरूरतमंद परिवारों का ख्याल रखें। इसका पालन भी हो रहा है। अगर पड़ोस के पांच परिवार सुविधा संपन्न हैं तो उसके अगली पंक्ति से हम लोग पांच परिवारों से संपर्क कर लेते हैं। उनकी जो भी जरूरत है वह पूरी की जा रही है। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Satpaul

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!