Move to Jagran APP

बैकफुट पर शिक्षा विभाग, 94 एसएसए व रमसा टीचर्स के ट्रांसफर रद

शिक्षा विभाग ने आंदोलन करने वाले जिन टीचर्स का आरजी तौर पर तबादला किया था उसे अब रद कर दिया गया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sat, 08 Dec 2018 08:33 PM (IST)Updated: Sun, 09 Dec 2018 04:32 PM (IST)
बैकफुट पर शिक्षा विभाग, 94 एसएसए व रमसा टीचर्स के ट्रांसफर रद
बैकफुट पर शिक्षा विभाग, 94 एसएसए व रमसा टीचर्स के ट्रांसफर रद

जेएनएन, लुधियाना। सर्व शिक्षा अभियान (एसएसए) और राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान प्राधिकरण (रमसा) के तहत काम करने वाले टीचर्स का पटियाला में धरना जारी है। टीचर्स के विरोध को देखते हुए आखिरकार शिक्षा विभाग बैकफुट पर आ गया है। विभाग ने आंदोलन करने वाले जिन टीचर्स का आरजी तौर पर तबादला किया था, उसे अब रद कर दिया है। विभाग ने अभी तक राज्यभर से 94 टीचर्स के ट्रांसफर रद करने के आदेश जारी कर दिए हैं और उन्हें पहले वाले स्कूलों में ही हाजिर होने के निर्देश दिए गए हैं।

loksabha election banner

एसएसए रमसा टीचर यूनियन पूरे वेतन के साथ रेगुलर होने की मांग कर रहे हैं, जबकि विभाग बेसिक वेतन पर रेगुलर करने की जिद पर अड़ा है। सांझा मोर्चा ने पटियाला में धरना लगाकर एसएसए रमसा टीचर्स के समर्थन में कई दिनों तक धरना लगाया और प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर सरकार के खिलाफ रैलियां की। रैलियों का नेतृत्व करने वाले करीब 150 टीचर्स का शिक्षा विभाग ने तब ट्रांसफर कर दिया था।

इसके बाद टीचर्स ने आंदोलन और तेज कर दिया। सांझा मोर्चा ने पटियाला में लगा अपना धरना खत्म कर दिया, लेकिन एसएसए रमसा टीचर्स का एक धड़ा अब भी पटियाला में धरने पर बैठा है। टीचर्स के विरोध देखते हुए डीपीआइ सेकेंडरी इंद्रजीत सिंह ने 94 टीचर्स के ट्रांसफर रद करने के आदेश जारी कर दिए।

सेक्रेटरी एजुकेशन ने सभी जिलों के डीईओज के साथ की मीटिंग

सेक्रेटरी एजुकेशन कृष्ण कुमार ने शुक्रवार को सभी जिलों के जिला शिक्षा अधिकारियों को चंडीगढ़ तलब किया और उनसे एसएसए रमसा टीचर्स की रिपोर्ट मांगी। लंबी चली बैठक के बाद शिक्षा सचिव ने डीपीआइ को 94 टीचर्स के ट्रांसफर रद करने के निर्देश दिए। उसके बाद डीपीआइ ने इन टीचर्स के ट्रांसफर ऑर्डर रद किए।

डीपीआइ सेकेंडरी व एलिमेंटरी इंद्रजीत सिंह का कहना है कि शुक्रवार को बैठक के बाद कुछ टीचर्स के ट्रांसफर रद करने का फैसला लिया गया। ट्रांसफर किए गए एसएसए रमसा टीचर्स को फिर से पहले स्कूलों में तैनात होने के आदेश दिए गए हैं। इसकी सूची जारी कर दी गई है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.