Move to Jagran APP

सरकारी स्‍कूल के बच्‍चों तक नहीं पहुंची पूरी किताबें, शिक्षा विभाग के दावों की निकली हवा

किताबों की सप्लाई में हो रही देरी ने शिक्षा विभाग के उन दावों की हवा निकाल दी है जिनमें यह कहा जा रहा था कि शिक्षा सत्र शुरू होने से पहले ही स्कूलों में किताबें पहुंचा दी जाएंगी।

By Sat PaulEdited By: Published: Thu, 28 May 2020 04:07 PM (IST)Updated: Thu, 28 May 2020 04:07 PM (IST)
सरकारी स्‍कूल के बच्‍चों तक नहीं पहुंची पूरी किताबें, शिक्षा विभाग के दावों की निकली हवा
सरकारी स्‍कूल के बच्‍चों तक नहीं पहुंची पूरी किताबें, शिक्षा विभाग के दावों की निकली हवा

लुधियाना, राजेश भट्ट। कोरोना का साइड इफेक्ट शिक्षा विभाग की कारगुजारी पर भी दिखने लगा है। शिक्षा सत्र शुरू हुए दो माह बीत गए हैं, लेकिन सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को अभी तक पूरी किताबें नहीं मिली हैं। अब विभाग ने किताबें बांटनी शुरू कीं, तो इसमें से अभी भी 221 में से सिर्फ 38 टाइटल ही जिला शिक्षा विभाग के पास पहुंचे हैं। जिला शिक्षा विभाग ने किताबें ब्लॉक प्राइमरी एजुकेशन अफसरों के जरिये स्कूलों तक पहुंचानी शुरू तो कर दी हैं, लेकिन जब तक विद्यार्थियों को पूरी किताबें नहीं मिल जातीं, तब तक वे सही तरीके से पढ़ाई शुरू नहीं कर सकेंगे।

loksabha election banner

किताबों की सप्लाई में हो रही देरी ने शिक्षा विभाग के उन दावों की हवा निकाल दी है जिनमें यह कहा जा रहा था कि शिक्षा सत्र शुरू होने से पहले ही स्कूलों में किताबें पहुंचा दी जाएंगी, ताकि टीचर्स रिजल्ट वाले दिन ही बच्चों को किताबें दे दें। बता दें कि शिक्षा विभाग सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले पहली कक्षा से 12वीं कक्षा तक के सभी विद्यार्थियों को मुफ्त किताबें उपलब्ध करवाता है।

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) की तरफ से इसके तहत क्लासवाइज अलग-अलग विषयों व अलग-अलग माध्यमों के टाइटल निर्धारित किए गए हैं। जिसमें अतिरिक्त व वैकल्पिक विषयों की किताबें भी शामिल हैं। सरकारी स्कूलों में पहली से दसवीं कक्षा तक पंजाबी और अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाया जाता है। इस तरह सरकारी स्कूलों के बच्चों को दिए जाने वाली किताबों के 221 टाइटल बनते हैं। इनमें से अभी तक सिर्फ 38 टाइटल ही जिला शिक्षा विभाग को मिले हैं। जिला शिक्षा विभाग के अनुसार कुछ स्कूलों ने किताबें बांटनी शुरू कर दी हैं। मगर, टाइटल पूरे न होने की वजह से उन स्कूलों को भी बाकी किताबों के लिए विद्यार्थियों या उनके अभिभावकों को दोबारा स्कूल में बुलाना पड़ेगा।

2.20 लाख बच्चों को मिलनी हैं फ्री किताबें

लुधियाना जिले में करीब 1525 सरकारी स्कूल हैं। जिसमें 992 सरकारी प्राइमरी स्कूल, 191 मिडल स्कूल, 161 हाई स्कूल व 181 सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल हैं। इन स्कूलों में कुल 2.20 लाख के करीब विद्यार्थी पढ़ते हैं। पहली से पांचवीं कक्षा में करीब 92 हजार, छठी से आठवीं तक 57 हजार, नौवीं व दसवीं में 40 हजार और 11वीं व 12वीं में करीब 31 हजार विद्यार्थी पढ़ते हैं। इन सभी विद्यार्थियों को विभाग की तरफ से किताबें फ्री में दी जानी हैं।

किस सेक्शन के कितने टाइटल आए

सरकारी स्कूलों में पहली से पांचवीं कक्षा तक के कुल 28 टाइटल हैं, जिसमें अभी तक 13 टाइटल आए हैं। वहीं मिडल सेक्शन के 48 टाइटल हैं, जिसमें से 12 व हाई स्कूल सेक्शन में मुख्य विषयों के 36 टाइटल बनते हैं जिसमें से अभी तक 12 टाइटल ही विभाग के पास पहुंचे हैं। जबकि सीनियर सेकेंडरी सेक्शन का अभी सिर्फ एक टाइटल आया है। हालांकि स्कूल प्रिंसिपलों को जितनी किताबें मिल रही हैं, उन्होंने बच्चों को उतनी किताबें बांटनी शुरू कर दी हैं।

अभी हमारे पास कम टाइटल पहुंचे हैं। इस बारे में पीएसईबी के अफसरों के साथ संपर्क कर रहे हैं। स्कूल प्रमुखों को कहा गया है कि जैसे-जैसे किताबें आ रही हैं विद्यार्थियों को बांटते रहें, ताकि वे अपनी पढ़ाई जारी रख सकें।

-कुलदीप सिंह, डिप्टी डीईओ एलीमेंट्री लुधियाना। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.