Move to Jagran APP

विद्यार्थियों को सच्चाई व नेकी के रास्ते पर चलने को किया प्रेरित

्रडीएवी पब्लिक स्कूल पक्खोवाल रोड परिसर में दशहरा उत्सव का आयोजन किया गया। केजी विंग के विद्यार्थियों में दशहरा को लेकर जबरदस्त उत्साह दिखा। नन्हें मुन्ने बच्चे श्रीराम, माता सीता, लक्ष्मणजी, हनुमान जी, कुंभकरण और मेघनाद की पोशाकों में बड़े मनमोहक लग रहे थे। विद्यार्थियों ने अपने अध्यापकों से पौराणिक कहानियों को बड़ी गहनता से सुना।

By JagranEdited By: Published: Fri, 19 Oct 2018 07:40 PM (IST)Updated: Fri, 19 Oct 2018 07:40 PM (IST)
विद्यार्थियों को सच्चाई व नेकी के रास्ते पर चलने को किया प्रेरित
विद्यार्थियों को सच्चाई व नेकी के रास्ते पर चलने को किया प्रेरित

डीएवी पब्लिक स्कूल पक्खोवाल रोड परिसर में दशहरा उत्सव धूमधाम के साथ मनाया

prime article banner

फोटो: 105

जासं, लुधियाना :डीएवी पब्लिक स्कूल पक्खोवाल रोड परिसर में दशहरा उत्सव का आयोजन किया गया। केजी विंग के विद्यार्थियों में दशहरा को लेकर जबरदस्त उत्साह दिखा। नन्हें मुन्ने बच्चे श्रीराम, माता सीता, लक्ष्मणजी, हनुमान जी, कुंभकरण और मेघनाद की पोशाकों में बड़े मनमोहक लग रहे थे। विद्यार्थियों ने अपने अध्यापकों से पौराणिक कहानियों को बड़ी गहनता से सुना। नन्हें मुन्ने बच्चे श्री राम जी के रावण पर विजय पाने की पौराणिक कहानी को जानने के लिए उत्साहित दिखे। अध्यापकों ने बच्चों को सच्चाई के रास्ते और नेकी के रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया। प्रधानाचार्य डॉ. सतवंत कौर भूल्लर ने बच्चों और उनके अभिभावकों को इस पावन अवसर पर बधाई दी। केजी विंग की अध्यापिका संतोष कुमार ने कहा कि नौजवान पीढ़ी को सत्य की प्रासांगिकता और जीवन के लाभदायक पक्षों को सीखना बहुत आवश्यक है। ऐसी गतिविधियों से विद्यार्थियों को अपने इतिहास की जानकारी और उनसे मिलने वाली शिक्षाओं को अपने जीवन में धारण करने की प्रेरणा मिलती है।

---

सतपाल मित्तल स्कूल में करियर मेला करवाया

फोटो: 104

जासं, लुधियाना : सतपाल मित्तल स्कूल में नौवीं से बारहवीं तक के विद्यार्थियों के लिए करियर मेले का आयोजन किया गया जिसमें देश के नामी उच्च शिक्षण संस्थान के प्रतिनिधि शामिल हुए। उन्होंने विद्यार्थियों को स्कूल के बाद अच्छे कॉलेजों के चुनाव व दाखिला प्रक्रिया के बारे में बताया गया। इस मौके पर स्कूल प्रिंसिपल भूपिंदर गोगिया बतौर मुख्यातिथि शामिल हुई। इसके बाद सेमिनार करवाया गया जिसमें विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया गया।

---

बुराई पर अच्छाई की जीत के उत्सव के रूप में दशहरा

फोटो: 102, 103

एबीसी मैजिकल व‌र्ल्ड प्री-स्कूल बीआरएस में दशहरा समारोह बुराई पर अच्छाई की जीत के उत्सव के रूप में मनाया गया। समारोह एक छोटी प्रार्थना और भगवान राम के भजन से शुरू हुआ। रावण गरीबी, दहेज, अनपढ़ता, दहेज हत्या, बाल श्रम जैसी बुराईयों का प्रतिनिधित्व कर रहा था। रिधाव रावण का रूप में प्रस्तुत किया। बच्चे राम, सीता, लक्ष्मण, हनुमान के रूप में तैयार होकर पहुंचे। भगवान राम की जीत का जश्न मनाने के लिए स्कूल को गुब्बारे, फूलों और रंगोली से सजाया गया। एक छोटे से नाटक जिसमें मीरा, सुखमणि, जपसिमरन, अमृतरीत रुहानिका, मन्नत, गुरीषा, हरमिलन हरजोत कौर सीता के रूप में थी। इस अवसर पर स्कूल के निदेशक अमानप्रीत सिंह अरोड़ा ने कहा कि दशहरा न केवल खुशी लाता है, बल्कि हमें अच्छे कमरें और पवित्र विचारों से हमारे बुरे प्रवृत्तियों को जीतने के लिए भी प्रेरित करता है। पुतला जलाने के साथ हमें अपने भीतर की बुराई को भी जला देना चाहिए और इस प्रकार रावण के उदाहरण को ध्यान में रखते हुए सच्चाई और भलाई के मार्ग का पालन करना चाहिए। शिक्षकों ने छोटे बच्चों को प्रेरित किया भगवान राम की तरह आज्ञाकारी, बहादुर, शात और बुद्धिमान बनने के लिए। बच्चों ने दशहरा के महत्व को सीखा और स्कूल जय श्री राम के नारे से गूंज गया।

----

डीएवी स्कूल बीआरएस नगर में बुराइयों के रावण का दहन

फोटो: 101

जासं, लुधियाना : डीएवी पब्लिक स्कूल बीआरएस नगर में बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक त्योहार दशहरा अलग अलग व अनूठे ढंग से मनाया गया। कक्षा छठी के विद्यार्थियों ने स्कूल की प्रिंसिपल जेके सिद्धू, अध्यापकों व कक्षा चौथी से बारहवीं तक के विद्यार्थियों से स्वीकृति पत्र एकत्र किए। जिसमें सभी ने अपने मन के अंदर की उन बुराइयों, बुरी आदतों व कमजोरियों के बारे में लिखा था, जिसे वे मिटाना चाहते हैं। प्रिंसिपल जेके सिद्धू ने इन सब स्वीकृति पत्रों को रावण के पुतले के साथ जलाकर मन की बुराइयों का दहन किया। सबने इस नई पहल का स्वागत किया। इसका उपक्रम का उद्देश्य विद्यार्थियों को यह समझाना था कि अपने मन की बुराईयों को निरंतर प्रयास से ही खत्म किया जा सकता है। प्रिंसिपल ने विद्यार्थियों व अध्यापकों के इस अनोखे कदम की प्रशंसा की।

---

एसडीपी स्कूल में रामलीला का समापन

फोटो: 109

एसडीपी सीनियर सेकेंडरी स्कूल हजूरी रोड में रामलीला की समाप्ति रावण के दहन के साथ हुई। यह रामलीला पहले नवरात्रि से आरंभ होकर नवम नवरात्र को राम रावण युद्ध तथा रावण दहन के साथ समाप्त हुई। विद्यार्थियों ने रावण का पुतला जलाकर बुराई पर अच्छाई की विजय दिखाई। एसडीपी सभा के प्रधान बलराज कुमार भसीन ने विद्यार्थियों को दशहरा की शुभकामनाएं दी। स्कूल के प्रिंसिपल जसबीर सिंह चौहान ने विद्यार्थियों को ऐसे कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए प्रेरित किया। क्योंकि ऐसे कार्यक्रम हमें हमारी संस्कृति से जोड़ते हैं।

--------

दशहरा बड़े हर्षोल्लास से मनाया

फोटो: 120

भारतीय विद्या मंदिर किचलू नगर में बुराई पर अच्छाई, असत्य पर सत्य और सत्य की विजय का त्योहार दशहरा बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस उपलक्ष्य में विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं दोहा गायन, चौपाई गायन, मास्क मेकिंग व फैंसी ड्रेस का आयोजन किया गया। प्राइमरी के विद्यार्थियों ने रामायण के प्रसंगों का मंचन किया। महिषासुर मर्दन पर नृत्य नाटिका से दंभ का नाश करने की शिक्षा दी गई। प्रधानाचार्य नीलम मित्तर ने इस अवसर पर विद्यार्थियों व शिक्षकों दशहरा पर्व की बधाई दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.