Move to Jagran APP

दिल्ली रोड पर टक्कर के बाद पलटा तेजाब से भरा टैंकर, फिर भिड़ते गए एक के बाद एक 62 वाहन

सरहिंद नहर के पास सेना की गाड़ी से टक्कर के बाद तेजाब से भरा टैंकर पलट गया। इस कारण एक के बाद 62 वाहन करीब चार किलोमीटर के दायरे में टकराए।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 03 Feb 2020 07:18 PM (IST)Updated: Tue, 04 Feb 2020 08:02 AM (IST)
दिल्ली रोड पर टक्कर के बाद पलटा तेजाब से भरा टैंकर, फिर भिड़ते गए एक के बाद एक 62 वाहन
दिल्ली रोड पर टक्कर के बाद पलटा तेजाब से भरा टैंकर, फिर भिड़ते गए एक के बाद एक 62 वाहन

जेएनएन, फतेहगढ़ साहिब। इस वर्ष सर्दी की सबसे घनी धुंध फरवरी महीने में छाई। धुंध जानलेवा साबित हो रही है। सोमवार सुबह जीरो विजिबिलिटी में राष्ट्रीय राजमार्ग (दिल्ली रोड) पर सरहिंद नहर के पास सेना की गाड़ी से टक्कर के बाद तेजाब से भरा टैंकर पलट गया। इस कारण एक के बाद 62 वाहन करीब चार किलोमीटर के दायरे में टकराए। हादसे में टैंकर के क्लीनर की मौत हो गई। कई अन्य वाहनों में सवार दो दर्जन से अधिक लोग घायल हुए। इन्हें फतेहगढ़ साहिब और मंडी गोबिंंदगढ़ के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया।

loksabha election banner

आधा दर्जन घायलों की हालत गंभीर बताई जा रही है। बाकी को प्राथमिक उपचार के बाद घर भेज दिया गया। मृतक की पहचान लुधियाना के रायकोट के भूपिंदर सिंह (38) के तौर पर हुई। फतेहगढ़ साहिब के अस्पताल में उपचाराधीन तेजाब टैंकर के चालक अनिल कुमार (29) निवासी मंडी गोबिंदगढ़ ने बताया कि वह तेजाब से भरा टैंकर लेकर राजपुरा से लुधियाना जा रहे थे। राष्ट्रीय राजमार्ग पर घनी धुंध में आगे जा रही गाड़ी भी नहीं दिखाई दे रही थी। सरहिंद नहर के पास उनके आगे जा रही सेना की गाड़ी से टैंकर की टक्कर हो गई। टक्कर के बाद टैंकर पलट गया और तेजाब रिसने लगा।

आसमान में करीब 25 फीट से लेकर चारों तरफ धुआं ही धुआं हो गया। तेजाब के धुएं में दम घुटने के डर से वह और क्लीनर भूपिंदर सिंह बाहर निकले। इस दौरान भूपिंदर सिंह टार्च जलाकर पीछे आ रहे वाहन चालकों को हादसे की सूचना देकर सचेत कर रहा था कि एक वाहन ने उसे टक्कर मार दी। जब तक भूपिंदर को सिविल अस्पताल फतेहगढ़ साहिब पहुंचाया गया, उसकी मौत हो चुकी थी। हादसे में मोटरसाइकिल सवार सुरिंदर सिंह (55) निवासी पंडराली गंभीर घायल हुआ। जिसे मंडी गोबिंदगढ़ से सेक्टर-32 चंडीगढ़ रेफर किया गया। 24 वर्षीय गुरध्यान सिंह को भी गंभीर चोटें आईं।

धुआं देख सभी ने लगाई ब्रेक, टकराए वाहन

हुआ यूं कि सबसे आगे जा रहे तेजाब के टैंकर की सेना की गाड़ी से टक्कर के बाद एकदम तेजाब का धुआं आसमान में फैल गया। काफी ऊंचाई तक फैले इस धुएं के बाद पीछे आ रहे वाहन चालकों को लगा कि आगे भीषण आग लग गई है। इस आग से बचने की मंशा से सभी ने एकदम ब्रेक लगा दीं और एक के बाद एक वाहन टकराते गए। हांडा सिटी कार में राजपुरा से अमृतसर जा रहे एक जज के छोटे भाई ने बताया कि उनकी गाड़ी टैंकर से थोड़ी पीछे ही थी। सुबह आठ बजे के करीब टैंकर की टक्कर के बाद तेजाब का धुआं फैलना शुरू हुआ। धुएं के बाद यहां आग का शोर मच गया। जिसके बाद सभी ने ब्रेक लगा दी। उन्होंने भी एकदम ब्रेक लगाई और उनकी गाड़ी के एयर बैग खुलने से जान बची।

फ्लोटिंग से लेकर थाने तक टकराए वाहन, दस किलोमीटर रहा जाम

घनी धुंध के कारण सरहिंद फ्लोटिंग से लेकर करीब थाने तक चार किलोमीटर क्षेत्र में वाहन आपस में टकराए। वाहनों में ट्रक, ट्राला, कारें, बसें, मोटरसाइकिल शामिल रहे। ज्यादातर कारें हादसे में बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुईं। कई कारों में सवार लोगों की जान एयर बैग खुलने से बची। हादसे के बाद करीब दस किलोमीटर तक वाहनों की लंबी लाइनें लगीं। तीन घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद पुलिस ने ट्रैफिक को सर्विस लेन से चालू किया।

तबाही मचा सकता था तेजाब, हुआ बचाव

टैंकर के बीच का तेजाब इस हादसे में तबाही भी मचा सकता था। तेजाब के धुएं से गाडिय़ों में सवार लोग बेहोश हो सकते थे और दम घुटने से किसी की जान भी जा सकती थी। तेजाब का असर खत्म करने के लिए सरहिंद और मंडी गोबिंदगढ़ से दमकल विभाग की गाडिय़ों को बुलाया गया। करीब दो घंटे तक सड़क पर बिखरे तेजाब पर लगातार पानी का छिड़काव करके इसका असर खत्म किया गया।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.