Move to Jagran APP

ड्रेन चोक, हाईवे पर बरसाती पानी से जूझने को रहें तैयार

मेयर बलकार सिंह संधू डिप्टी कमिश्नर वरिदर शर्मा और नगर निगम कमिश्नर प्रदीप सभ्रवाल ने कुछ दिन पहले नेशनल हाईवे के प्रोजेक्टों का जायजा लिया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 Jul 2020 01:45 AM (IST)Updated: Mon, 06 Jul 2020 01:45 AM (IST)
ड्रेन चोक, हाईवे पर बरसाती पानी से जूझने को रहें तैयार
ड्रेन चोक, हाईवे पर बरसाती पानी से जूझने को रहें तैयार

राजेश भट्ट, लुधियाना

loksabha election banner

मेयर बलकार सिंह संधू, डिप्टी कमिश्नर वरिदर शर्मा और नगर निगम कमिश्नर प्रदीप सभ्रवाल ने कुछ दिन पहले नेशनल हाईवे के प्रोजेक्टों का जायजा लिया। इस दौरान डीसी ने नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआइ) के अफसरों को हिदायतें जारी की थी कि जहां-जहां जलभराव होता है वहां पर निकासी के प्रबंध किए जाएं। यही नहीं उन्होंने अफसरों को हाईवे के किनारे बनी ड्रेनों की सफाई के निर्देश दिए।

मानसून शहर में दस्तक दे चुका है और डीसी के आदेश के बाद भी नेशनल हाईवे के किनारे की ड्रेनें अभी तक जाम हैं। इससे साफ है कि एनएचएआई के अफसरों को डीसी के आदेशों की भी परवाह नहीं है। दिल्ली रोड पर सड़क के दोनों किनारों पर बरसाती पानी की निकासी के लिए ड्रेन बनी है। शेरपुर से लेकर जालंधर बाईपास तक ड्रेन दोनों तरफ जाम है जबकि शेरपुर चौक, ट्रांसपोर्ट नगर चौक, समराला चौक, ताजपुर चौक, बस्ती जोधेवाल चौक, शिवपुरी व जालंधर बाईपास चौक में बरसात के समय काफी जलभराव हो जाता है। इन सभी प्वाइंटों पर ड्रेनेज पूरी तरह से चोक हैं और पानी की निकासी के लिए कोई व्यवस्था नहीं है।

डीसी के आदेश पर ताजपुर चौक में ड्रेन बनाने के लिए कुछ खुदाई और शेरपुर में रेनवाटर हार्वेस्टिग सिस्टम लगाने की शुरुआत जरूर की गई लेकिन यह काम भी कछुआ चाल से चल रहा है। फिरोजपुर रोड पर एलिवेटिड रोड का काम चल रहा है और यहां भी ड्रेनेज सिस्टम पूरी तरह से चोक है। इसी तरह चंडीगढ़ रोड पर भी वर्धमान चौक में ड्रेनेज सिस्टम पूरी तरह से बंद हैं। जिससे साफ है कि इस बरसात में लोगों फिर से वाटर लॉगिग से जूझना पड़ेगा। ड्रेन बना तो दी पानी कहां जाएगा पता नहीं

नेशनल हाईवे ने सड़कों के किनारे ड्रेन तो बना दी लेकिन उनका पानी कहां जाएगा इसका कोई अता पता नहीं है। सड़कों के किनारे बनी ड्रेनें कहीं मलबे से भरी हैं तो कहीं मिट्टी से। जिससे वहां से पानी की निकासी भी संभव नहीं है। नियमों के मुताबिक बरसात से पहले ड्रेन की सफाई करनी होती है। समराला चौक में बरसाती पानी की निकासी के लिए रेनवाटर हार्वेस्टिग सिस्टम लगा है लेकिन वह पूरी तरह से बंद है। निगम ने रोड जालियां साफ करनी शुरू कीं

नगर निगम की सड़कों पर वाटर लॉगिग न हो इसके लिए निगम कमिश्नर ने जालियां साफ करने के आदेश दिए थे। कमिश्नर के आदेश के बाद निगम अफसरों ने शहर में रोड जालियों की सफाई शुरू करवा दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.