Move to Jagran APP

Coronavirus से बचना है तो घर में रहकर करें योग, जरूर खाएं ये चीजें

डॉक्टरों ने बताया कि किस प्रकार कोरोना से बचा जा सकता है और खुद को सेहतमंद रखने के लिए किस प्रकार का खाना खाएं।

By Edited By: Published: Mon, 06 Apr 2020 07:00 AM (IST)Updated: Mon, 06 Apr 2020 06:29 PM (IST)
Coronavirus से बचना है तो घर में रहकर करें योग, जरूर खाएं ये चीजें
Coronavirus से बचना है तो घर में रहकर करें योग, जरूर खाएं ये चीजें

लुधियाना, जेएनएन। कोरोना से बचाव को दैनिक जागरण की तरफ से हेलो जागरण के दौरान डॉक्टरों ने लोगों को कई प्रकार के सुझाव दिए। लोगों ने भी कोरोना से बचने के लिए डॉक्टरों से सुझाव मांगे। डॉक्टरों ने बताया कि किस प्रकार कोरोना से बचा जा सकता है और खुद को सेहतमंद रखने के लिए किस प्रकार का खाना खाएं। इसके साथ उन्होंने घर में रहकर योगा व छत पर सैर करने के लिए कहा, ताकि लोग तंदुरुस्त रह सकें।

loksabha election banner

शीतल: खासी या जुकाम होने पर एक्सरे से पता चल जाएगा कोरोना का?

- डॉक्टर प्रशांत ने बताया कि अगर किसी भी व्यक्ति को खांसी, बुखार और जुकाम होता है तो पहली स्टेज पर एक्सरे में कोरोना होने का पता लगना काफी मुश्किल है। चार से पांच दिन के अंदर खांसी बढ़ती है तो फिर एक्सरे में पता चल जाता है। एक्सरे से पहले कोरोना पता करने को लेकर एचआरसी टेस्ट करवा लेना चाहिए, जिससे इसके बारे में पता चल जाएगा।

तमना: कोरोना मरीज अगर ठीक हो जाता है तो उससे सामाजिक दूरी रखनी चाहिए?

डॉक्टर जीपी सिंह ने बताया कि किसी व्यक्ति को कोरोना हो जाता है और उसके बाद वह ठीक होकर घर आ जाता है। तब भी सामाजिक दूरी बना कर रखना चाहिए। मरीज के ठीक होने के बाद भी उसे क्वारंटाइन में रहना चाहिए। मरीज से घर के लोगों को भी दूरी बना कर रखनी चाहिए और सावधानी बरतनी चाहिए।

सुरेश कुमार: अन्य मरीजों के लिए सरकार को कोरोना फ्री अस्पातल डिक्लेयर करने चाहिए?

डॉक्टर जीपी सिंह ने कहा कि सभी अस्पतालों में कोरोना को लेकर तैयारी की गई है। अभी तक सरकार ने सभी अस्पतालों को कोरोना जैसी बीमारी से निपटने के लिए तैयार किया है। ऐसा कोई भी अस्पताल नहीं है, जिसमें कोरोना के मरीज नहीं भेजे जाएंगे। अन्य लोगों के लिए इमरजेंसी बनी हुई है। अस्पताल प्रशासन कोरोना मरीजों का अलग से इलाज कर रहा है।

अजय: मौसम खराब होने के कारण भी हो रहा गला खराब, कोरोना का कैसे चलेगा पता?

-डॉक्टर प्रशांत ने बताया कि मौसम बदलने के कारण भी लोगों का गला खराब, खांसी और हलका बुखार हो रहा है। बच्चों और युवाओं का मामूली गला खराब, खांसी और बुखार हो रहा है तो उन्हें तीन से चार दिन का समय लेना चाहिए। बुखार लगातार तेज हो रहा है और खांसी या सांस लेने में दिक्कत हो रही है तो तुरंत कोरोना को लेकर टेस्ट करवाना चाहिए। ब्लड प्रेशर, शुगर व अन्य बीमारी के मरीजों को अधिक ध्यान रखना चाहिए। इसके साथ बुजुर्ग लोगों का अधिक ध्यान रखने की जरूरत है।

किरण: बाजार से सामान लाने के क्या करना चाहिए?

-डॉक्टर प्रशांत ने कहा कि अगर आप बाहर से कोई भी सब्जी या अन्य सामान लेकर आते हैं तो लिफाफे व अन्य सामान को सैनिटाइज करें। सब्जी व अन्य सामान को साबुन के साथ धो दें और बाद में साफ पानी से धो दें। इसके अलावा अगर आप बाहर जाते हैं तो घर आने के बाद सबसे पहले बाहर ही जूते उतार दें। इसके बाद बाद कपड़े उतारने के बाद धोने के लिए अलग से रखें और नहाने के बाद ही कमरे में जाएं।

राहुल: घर में बैठ कर किस तरह का खाना खाएं?

-डॉक्टर गौरव सचदेवा ने कहा कि घर में रह कर पौष्टिक खाना खाएं। खाने में हलका खाना खाएं, क्योंकि तली चीजें खाने से उसे पचाना मुश्किल हो जाता है। इस साथ रोजाना घर में रहकर योगा करें और घर की छत पर जरूर सैर करें। इससे इंसान की इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होगा। इसके अलावा विटामीन सी वाली चीजें जरूर खाएं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.