Move to Jagran APP

किसी के कहने पर Download न करें App, लग सकता है लाखों रुपये का चूना Ludhiana News

आपका मोबाइल फोन एप के जरिये रिमोट पर लिया जा सकता है और उस पर आने वाले ओटीपी को दूसरा व्यक्ति पढ़ सकता है और इससे आसानी से पैसे अपने खाते में डलवा लेता है।

By Sat PaulEdited By: Published: Sat, 21 Dec 2019 12:19 PM (IST)Updated: Sun, 22 Dec 2019 09:04 AM (IST)
किसी के कहने पर Download न करें App, लग सकता है लाखों रुपये का चूना Ludhiana News
किसी के कहने पर Download न करें App, लग सकता है लाखों रुपये का चूना Ludhiana News

लुधियाना, जेएनएन। फोन पर कॉल कर अगर आपसे कोई कहे कि यह एप डाउनलोड कर केवाईसी करें तो सावधान हो जाएं। इससे आपको लाखों रुपये का चूना लग सकता है। पुलिस ने भी एडवाइजरी जारी की है कि अगर कोई भी व्यक्ति आपसे फोन में एप डाउनलोड करने को कहता है और बाद में बात करता है तो ऐसा बिलकुल भी न करें। क्योंकि वह आपका फोन एप के जरिए रिमोट पर लेता और उस पर आने वाले ओटीपी पढ़ सकता है और इससे आसानी से पैसे अपने खाते में डलवा लेता है। इसलिए किसी से भी बात करते समय कोई एप या अपना बैंक खाता उसके साथ शेयर नहीं करें।

loksabha election banner

केवाईसी के नाम पर निकाले 49,999 रुपये

हैबोवाल कलां की गोपाल कॉलोनी के युवक के अकाउंट से नौसरबाज ने 49,999 निकाल लिए। चेतन कलानी ने बताया कि वह मनी ट्रांसफर एप पेटीएम का इस्तेमाल करता है। उसकी नो यूअर कस्टमर यानि केवाईसी पेंडिंग थी और इसके लिए आवेदन किया था। इसके बाद कंपनी का एसएमएस आया, जिसमें नंबर दिया गया था व कॉल करने के लिए कहा गया। जब बताए नंबर फोन किया तो दूसरी तरफ से बात करने वाले शख्श ने बैंक अकाउंट संबंधी जानकारी लेते हुए उसे फोन में टीम व्यूअर सपोर्ट एप डाउनलोड करने के लिए कहा और डेबिट कार्ड से पेटीएम में दस रुपये डालने को कहा। जब एप डाउनलोड कर उस व्यक्ति से बात की तो कुछ ही समय बाद ही मैसेज आया। मैसेज में उसके खाते से 49999 रुपये कटने की जानकारी थी।

निरंतर आ रही हैं शिकायतें

फोन कॉल या मैसेज के जरिए पैसे उड़ाने की घटनाएं लगातार हो रही हैं, पुलिस के पास रोजाना एक से दो शिकायतें आ रही हैं। इस लिए अगर आपके पास किसी भी अनजान व्यक्ति की कॉल आती है या फिर एसएमएस आता है तो उसे कोई जानकारी सांझा नहीं करें। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.