लुधियाना, [राजीव शर्मा]। टेक्सटाइल सेक्टर की अग्रणी कंपनी वल्लभ फैब्रिक्स लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर भूषण जैन के बेटे एवं कंपनी में एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर वरुण जैन ने अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद वर्ष 2003 में पारिवारिक बिजनेस को ज्वाइन किया। बदलते वक्त के अनुसार उन्होंने इनोवेशन, टेक्नोलॉजी एवं मार्केटिंग, प्रोडक्शन एवं मॉडर्न मैनेजमेंट पर फोकस किया और कारोबार में बुलंदियों को छुआ। उनके कारोबारी सफर में फैसले लेने, उनको लागू करने के अलावा हर कदम पर पिता भूषण जैन का मार्गदर्शन मिला। हालांकि वे घरेलू बाजार के अलावा अमेरिका और दुबई में रेडिमेड गारमेंट्स का निर्यात कर रहे हैं।

अब उनका फोकस यूरोपियन मार्केट के अलावा दक्षिण अमेरिकी मार्केट है। इसके लिए बाकायदा उनकी टीम रिसर्च कर रही है। साथ ही वे कारोबार को डिजिटल माध्यम से आगे बढ़ाने पर भी फोकस कर रहे हैं। कंपनी के हर विभाग में ली ट्रेनिंग वरुण ने भाई रंधीर सिंह नगर स्थित सेक्रेड हार्ट कॉन्वेंट स्कूल से स्कूलिंग की। उच्च शिक्षा आर्य कॉलेज से प्राप्त की। शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने पारिवारिक बिजनेस ज्वाइन किया।

शुरुआत में वरुण ने कंपनी में प्रोक्योरमेंट, प्रोडक्शन, मार्केटिंग, फाइनांस, एक्सपोर्ट और डिलीवरी समेत हर तरह की बारीकियों को समझा। बाकायदा कंपनी के हर विभाग में ट्रेनिंग ली। इसके अलावा बायर्स से कारोबारी रिश्ते बनाने, उनके साथ कारोबार करने और कारोबार में आने वाली तमाम चुनौतियों से निपटने के गुर अपने पिता से सीखे।

ऑनलाइन बिजनेस को प्रोत्साहित करने पर फोकस

वरुण ने इंडस्ट्री की जरूरतों को समझते हुए रिसर्च पर फोकस किया। ऑटोमेशन के अलावा विदेशों से नई टेक्नोलॉजी को आयात कर क्वालिटी को बेहतर किया। इससे उत्पादन लागत में भी कमी आई और वेस्ट मैनेजमेंट पर भी बेहतर काम हुआ। लागत कम होने से प्रतिस्पर्धात्मक बाजार में कारोबार करना पहले से आसान हो गया। वरुण का मानना है कि डिजिटल क्रांति ने दुनिया को बदल कर रख दिया है। सभी कामयाबी के लिए नई तकनीक को अपना रहे हैं। ऐसे में उनका फोकस भी ऑनलाइन बिजनेस को और प्रोत्साहित करना है। इसके लिए बकायदा मंथन किया जा रहा है।

देशभर में सप्लाई किए जा रहे कंपनी के उत्पाद

वल्लभ फैब्रिक्स लिमिटेड फिलहाल एक यूनिट में टी-शर्ट, स्वेट शर्ट, ट्रैक सूट, पायजामा इत्यादि की मेन्युफैक्च¨रग एम एंड डब्ल्यू ब्रांड के तहत कर रही है। दूसरे यूनिट में होम फर्नीशिंग सेगमेंट के तहत रेनोवा ब्रांड से उत्तम क्वालिटी के कंबल एवं रजाई की मेन्युफैक्चरिंग की जा रही है। कंपनी के उत्पाद देश के हर कोने में मार्केटिंग किए जा रहे हैं।

ये हैं सफलता के मंत्र

वरुण का मानना है कि सख्त मेहनत, काम के प्रति लगन, हमेशा नया करने की सोच, काम के प्रति गंभीरता, इनोवेशन, क्वालिटी, टीम वर्क ही उनकी सफलता के मंत्र हैं। बिजनेस में वे क्वालिटी एवं वक्त पर डिलीवरी के अलावा ग्राहकों से उत्तम रिश्ते को सर्वोपरि रखते हैं। वक्त मिलने पर वरुण क्रिकेट खेलना पसंद करते हैं। ट्रेवलिंग में भी उनको आनंद मिलता है। साथ ही उनको अपने परिवार के साथ वक्त बिताना भी अच्छा लगता है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!