लुधियाना, [आशा मेहता]। सरकारी स्कूलों में अकसर देखने को मिलता है कि अध्यापक व स्कूल प्रमुख अपनी सुविधा अनुसार निजी वाहन कहीं भी खडे़ कर देते हैं। वाहनों की पार्किंग को लेकर शिक्षकों की तरफ से विशेष ध्यान नहीं दिया जाता। ऐसे में विद्यार्थियों के साथ-साथ स्कूल में आने जाने वाले दूसरे लोगों को भी परेशानी आती है। लेकिन अब पार्किंग को लेकर अध्यापकों की मनमर्जी नहीं चलेगी।

अध्यापकों को पार्किंग को लेकर अनुशासन का पालन करना होगा। इस बाबत डायरेक्टर शिक्षा विभाग (एलिमेंटरी) पंजाब ने निर्देश जारी कर दिए हैं। सहायक डायरेक्टर( सेवाएं) नीना की ओर से सभी जिला शिक्षा अधिकारियों सेकेंडरी व एलीमेंटरी को जारी किए गए निर्देशों में पार्किंग को लेकर अध्यापकों द्वारा दिखाए जा रहे गैर जिम्मेदाराना व्यवहार की कड़ी आलोचना की गई है।

जिला शिक्षा अधिकारी को जारी किए गए पत्र में सहायक डायरेक्टर (सेवाएं) ने लिखा है कि विभाग के ध्यान में आया है कि स्कूलों में अध्यापकों, स्कूल प्रमुख व स्कूल स्टाफ द्वारा आमतौर पर अपने निजी वाहनों की पार्किंग के समय कोई विशेष ध्यान ध्यान नहीं दिया जाता। जिस के कारण आधी छुट्टी के दौरान जब बच्चे खेलते हैं, तो अध्यापकों के निजी वाहन रुकावट बनते हैं। बच्चों को चोट लगने का खतरा बना रहता है। कई बार तो अध्यापक अपने निजी वाहन स्कूल के प्रवेश द्वार पर ही खड़े कर देते हैं। जिससे बच्चों को स्कूल में आने जाने में परेशानी आती है।

पार्किंग को लेकर अध्यापकों की यह मनमर्जी कतई उचित नहीं है। सहायक डायरेक्टर (सेवाएं) ने डीईओ को निर्देश हैं कि स्कूल प्रमुखों व अध्यापकों को निजी वाहनों की पार्किंग संबंधी अनुशासन का पाठ पढ़ाया जाए। इसके साथ ही यह भी निर्देश दिए हैं कि हर स्कूलों में वाहनों की पार्किंग के लिए योग्य जगह का प्रबंध किया जाए। वाहन कोरिडोर में खड़े नहीं किए जाने चाहिए।

वाहनों की पार्किंग के लिए अलग से जगह निश्चित होनी होनी चाहिए। पार्किंग के स्थान पर सभी वाहन खड़े होने चाहिए, ताकि विद्यार्थियों को खेलने के समय कोई दिक्कत पेश न आए और स्कूल में बाहर आने जाने वालों को परेशानी न आए।

निर्देशों का सख्ती से पालन होगा

जिला शिक्षा अधिकारी (सेकेंडरी) स्वर्णजीत कौर ने कहा कि विभाग के यह निर्देश उन्हें मिल चुके हैं। सभी स्कूल प्रमुखों को निर्देशों से संबंधित चिट्ठी भेज दी गई है और सख्ती से पालन करने के लिए कहा गया है। स्कूल प्रमुखों को जारी किए आदेश डिप्टी डीइओ (एलीमेंटरी) कुलदीप सिंह ने कहा कि विभाग के निर्देश प्राप्त हुए है। सभी प्राइमरी स्कूलों के प्रमुखों को इन निर्देशों का पालन करने के लिए कह दिया गया। अध्यापकों को अपने निजी वाहनों की पार्किंग सही जगह करनी चाहिए।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!