Move to Jagran APP

लुधियाना में इंडस्ट्री में डिजिटल क्रांति से बढ़ी प्रोफेशनल की मांग, ब्राडिंग पर कंपनियों का फोकस

Job for professionals लुधियाना में इंडस्ट्री में डिजिटल क्रांति से प्रोफेशनल्स की मांग तेजी से बढ़ी है। कंपनियां ब्रांडिंग व प्रजेंटेशन पर अपना फोकस कर रही हैंं।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sat, 19 Sep 2020 01:13 PM (IST)Updated: Sat, 19 Sep 2020 05:30 PM (IST)
लुधियाना में इंडस्ट्री में डिजिटल क्रांति से बढ़ी प्रोफेशनल की मांग, ब्राडिंग पर कंपनियों का फोकस
लुधियाना में इंडस्ट्री में डिजिटल क्रांति से बढ़ी प्रोफेशनल की मांग, ब्राडिंग पर कंपनियों का फोकस

लुधियाना [मुनीश शर्मा]। Job for professionals: बदलते दौर के साथ खुद में बदलाव करना जरूरी है। अगर समय के साथ हम बदलाव नहीं करेंगे तो बाजार में पिछड़ जाएंगे। इसको भांपते हुए अब पंजाब की औद्योगिक नगरी लुधियाना के उद्योगों ने डिजिटल क्रांति की ओर कदम बढ़ा लिए हैं। भले ही शुरुआती दौर में अभी कुछ प्रतिशत व्यापार ही डिजिटल के माध्यम से किया जा रहा है, लेकिन कोविड संकट के बाद डिजिटल एक बड़े प्लेटफार्म के रुप में उभर रहा है और ऐसे में हर कोई इस समय के साथ साथ भविष्य की रणनीति में डिजिटल को शामिल कर रहा है।

loksabha election banner

औद्योगिक नगरी लुधियाना में डिजिटल के लिए प्रोफेशनल की मांग बढ़ गई है। इसमें आइटी एक्सपर्ट से लेकर प्रोफेशनल फोटोग्राफर्स की मांग में इजाफा हुआ है। दरअसल, इनके माध्यम से ही डिजिटल बाजार में उत्पादों का सही डिस्पले देकर ग्राहकों को आकर्षित किया जा सकता है। इसके साथ ही मोबाइल एप्स से लेकर अॉनलाइन के लिए वेबसाइट्स बनाने में खासी तेजी आई है। वहीं, सोशल मीडिया पर उत्पादों को चमकाने को लेकर भी इंडस्ट्री सजग हुई है। ऐसे में आइटी एक्सपर्ट और प्रोफेशनल फोटोग्राफर्स की मांग में तेजी से इजाफा हो रहा है।

लुधियाना में चार माह में पांच हजार नई वेबसाइट बनीं

डिजिटल शिप के एमडी सतपाल सिंह के मुताबिक कोविड संकट के बाद डिजिटल के प्रति तेजी से रूझान बढ़ा है। बात लुधियाना की करें, तो पिछले चार महीनों में पांच हजार नई वेबसाइट और एक हजार नए एप्स बने हैं। इसके साथ ही दस हजार से अधिक कंपनियों के फेसबुक पेज बने हैं। लुधियाना में केवल इंडस्ट्री ही नहीं, बल्कि दुकानदार भी खुद को अॉनलाइन कांसेेप्ट में लाने की ओर अग्रसर है।

शुरुआती फेज में पांच हजार रुपये से वेबसाइट का निर्माण किया जा रहा है। इसमें कंपनी की प्रोफाइल, प्रोडक्ट डिटेल सहित जानकारियां दी जा रही है। कई कंपनियों ने अभी अॉनलाइन बिक्री के बजाय केवल अपनी डिजिटल पहचान के लिए आगाज किया है। लुधियाना की बात करें, तो आज इंडस्ट्री में आइटी के दो हजार से अधिक एक्सपर्ट की आवश्यकता है।

कम स्पेस से बेहतर डिस्पले और कम समय में बेहतर वीडियो पर फोकस

नरूला प्रोडक्शन के डायरेक्टर वीडियो शिवम अरोड़ा के मुताबिक इस समय डिजिटल मार्केटिंग में वीडियो और फोटो प्रोफेशनल के लिए कई अवसर पैदा हुए हैंं। अब कंपनियों की ओर से प्रोडक्ट शूट को प्रोडक्शन के हिस्से में शामिल किया जा रहा है। ऐसे में उनकी कंपनी की ओर से कई कंपनियों के साथ स्थाई अनुबंध किए गए हैं। इसमें फोटो में कम स्पेस में बेहतर डिस्पेल के साथ कम समय में बेहतर वीडियो पर फोकस किया जा रहा है। इसके लिए कांसेप्ट को बेचने पर काम हो रहा है। ग्राहक की नजर उसी उत्पाद पर रूकेगी, जिसकी प्रजेटेशन बेहतर होगी। ऐसे में इस सेक्टर के लिए डिजिटल क्रांति ने बड़े अवसर पैदा किए हैं। जो आने वाले समय में एक नए दौर की ओर लेकर जाएगा।

डिजिटल के बिना भविष्य संभव नहीं

फेडरेशन अॉफ इंडस्ट्रीयल एवं कॉमर्शियल आर्गनाइजेशन (फीको) के प्रधान गुरमीत कुलार ने कहा कि इंडस्ट्री को अब तेजी से बदलाव करना होगा। डिजिटल अब केवल वेस्टर्न कल्चर न रहकर अब मध्यम वर्गीय परिवारों को हिस्सा बनता जा रहा है। ऐसे में हमें इस सेगमेंट को शामिल कर खुद में की बदलाव करने होंगे। डीके इलेक्ट्रानिक्स के एमडी अशोक धवन के मुताबिक अब वे अॉनलाइन के माध्यम से घर बैठे किसी भी उतपाद के लिए सर्विस दे रहे हैं। इसके लिए मोबाइल एप तैयार किया गया है, ताकि डिजिटल के माध्यम से ही ग्राहकों की मांग को पूरा किया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.