Move to Jagran APP

फिट है तो हिट है सीजन-4 में रजिस्ट्रेशन का अंतिम दिन आज

पंजाब के लोगों को स्वस्थ बनाने के उद्देश्य से हर साल होने वाली प्रतियोगिता फिट है तो हिट है सीजन-4 में रजिस्ट्रेशन करवाने का वीरवार को अंतिम दिन है। प्रतियोगिता में भाग लेने के इच्छुक प्रतिभागी आरजीएचसी सिविल लाइंस और मैजिक हेल्थ प्वाइंट बीआरएस नगर में रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। प्रतियोगिता का उद्घाटन रविवार को होगा और लगातार चार सप्ताह (प्रत्येक रविवार) को प्रतिभागी दांव पर लगी 50 हजार रुपये की ईनामी राशि के लिए अपना दावा मजबूत करेंगे।

By JagranEdited By: Published: Fri, 30 Jul 2021 10:29 PM (IST)Updated: Fri, 30 Jul 2021 10:29 PM (IST)
फिट है तो हिट है सीजन-4 में रजिस्ट्रेशन का अंतिम दिन आज
फिट है तो हिट है सीजन-4 में रजिस्ट्रेशन का अंतिम दिन आज

जागरण संवाददाता, लुधियाना : पंजाब के लोगों को स्वस्थ बनाने के उद्देश्य से हर साल होने वाली प्रतियोगिता 'फिट है तो हिट है सीजन-4' में रजिस्ट्रेशन करवाने का वीरवार को अंतिम दिन है। प्रतियोगिता में भाग लेने के इच्छुक प्रतिभागी आरजीएचसी सिविल लाइंस और मैजिक हेल्थ प्वाइंट बीआरएस नगर में रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। प्रतियोगिता का उद्घाटन रविवार को होगा और लगातार चार सप्ताह (प्रत्येक रविवार) को प्रतिभागी दांव पर लगी 50 हजार रुपये की ईनामी राशि के लिए अपना दावा मजबूत करेंगे। लगातार चार सप्ताह तक जारी रहने वाले इस कार्यक्रम में जो प्रतिभागी सबसे अधिक वजन कम करेगा, उसे पचास हजार रुपये के नगद पुरस्कार से नवाजा जाएगा।

loksabha election banner

दैनिक जागरण के इस कार्यक्रम का मकसद भी लोगों को स्वास्थ्य संबंधी अवगत कराना है। रोमांच और उत्साह से भरी इस प्रतियोगिता के सफल संचालन के लिए इवेंट पार्टनर के रूप में आरजीएचसी सिविल लाइंस और मैजिक हेल्थ प्वाइंट बीआरएस नगर होंगे। अगर आप भी दैनिक जागरण के इस कार्यक्रम का हिस्सा बनता चाहते हैं तो उक्त दोनों जिम में अपना रजिस्ट्रेशन 31 जुलाई तक करवा सकते हैं। प्रतियोगिता प्रत्येक रविवार को अलग-अलग स्थल पर होगी। एक अगस्त को प्रतियोगिता का उद्घाटन होटल रिजेंटा सेट्रल क्लासिक में सुबह सात बजे होगा।

फिट है तो हिट है सीजन चार के कार्यक्रम टाइटल स्पांसर लुधियाना हाइट्स और फिटनेस पार्टनर एवन फिटनेस मशींस है। कार्यक्रम में को-स्पांसर एजीआइए इंफ्रा है। वेन्यू पार्टनर रिजेंटा सेंट्रल क्लासिक होटल (माडल टाउन, लिक रोड) है। इसके अलावा इवेंट पार्टनर हुंजन अस्पताल, जीवन कैंसर संयोग ट्रस्ट, रिखी राम नंद लाल, विजन ग्रुप, फिट इलेवन जिम और इनशेप फिटनेस है।

:::::::::::::

बेहतर डाइट व एक्सरसाइज से कम कर सकते हैं वजन : सोनिया लांबा

वजन कम करने में डाइट का 80 प्रतिशत और एक्सरसाइज का बीस प्रतिशत रोल होता है। डाइट का मतलब डाइटिग नहीं होता, बल्कि डाइट का मतलब बेहतर डाइट होता है, जिससे कि बॉडी में पौषक तत्वों की कमी न आए। जो लोग वजन कम करने के लिए खाना पीना छोड़ देते हैं या खाना घटा देते हैं, वो अपने लिए कई तरह की बीमारियों को बुलावा देते हैं। वजन कम करने के लिए खाना पीना नहीं छोड़ना है, बल्कि दो दो घंटे के अंतराल में थोड़ा थोड़ा खाना चाहिए। अगर किसी का वजन अधिक है, तो उसे ब्रेकफास्ट में हमेशा फ्रूटस और ओटस लेना चाहिए, उसके बाद करीब दो घंटे के अंतराल में दोपहर साढ़े बारह बजे के करीब छाछ या ग्रीन टी ले सकते हैं। लंच में दो चापाती, वेजिटेबल, दही व सलाद ले सकते हैं। डिनर लाइट करना चाहिए, जिसमें सूप और सलाद लेना चाहिए। वजन कम करने वालों को रात में चापाती, चावल, दाल या अन्य तरह का हैवी फूड नहीं लेना चाहिए।

- सोनिया लांबा, जस्ट सोनिया वेटलास क्लीनिक सेलीब्रेटी डाइटीशियन

----

ये भी रखें ध्यान

- बरसात में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि बारिश में हरे रंग के छोटे छोटे कीड़े होते हैं, जो पत्तों पर होते हैं।

- वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज के तौर पर रोजाना योग किया जा सकता है।

- करीब चालीस से पचास मिनट की वाक और रनिग की जा सकती है।

- बढि़या डाइट लें और तली चीजों से परहेज रखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.