Move to Jagran APP

लुधियाना की सड़कों से डीजल ऑटो गायब, CNG और ई-रिक्शा ने घर पहुंचाए यात्री

अब तक 600 के करीब चालान काट चुकी है और 300 से भी ज्यादा ऑटो जब्त किए गए हैं। पुलिस ने जिन ऑटो के चालान काटे हैं उनमें से ज्यादातर के पास जरूरी कागजात भी नहीं थे।

By Sat PaulEdited By: Published: Mon, 06 Jan 2020 09:57 AM (IST)Updated: Tue, 07 Jan 2020 08:20 AM (IST)
लुधियाना की सड़कों से डीजल ऑटो गायब, CNG और ई-रिक्शा ने घर पहुंचाए यात्री
लुधियाना की सड़कों से डीजल ऑटो गायब, CNG और ई-रिक्शा ने घर पहुंचाए यात्री

लुधियाना, जेएनएन। डीजल ऑटो के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई जारी है। पुलिस ने बिना कागजात वाले और बिना परमिट वाले ऑटो को बंद करना शुरू किया तो सड़कों से बड़ी संख्या में ऑटो ही गायब हो गए। पुलिस की ओर से शुक्रवार और शनिवार को की गई कार्रवाई का ही असर था कि रविवार को सड़कों पर जाम नहीं दिखा। पूरे दिन सड़कों पर सीएनजी ऑटो और ई-रिक्शा ही चलते दिखे।

loksabha election banner

पुलिस ने शहर से डीजल ऑटो बंद करने की कार्रवाई नया साल शुरू होते ही शुरू कर दी थी। अब तक 600 के करीब चालान काट चुकी है और 300 से भी ज्यादा ऑटो जब्त किए गए हैं। पुलिस ने जिन ऑटो के चालान काटे हैं, उनमें से ज्यादातर के पास जरूरी कागजात भी नहीं थे। शनिवार को ऑटो चालकों की ओर से प्रदर्शन भी किया गया था।

ऑटो चालेकों का कहना था कि ऐसा कर पुलिस उनके पेट पर लात मार रही है। यही नहीं, कार्रवाई की आड़ में ऑटो चालकों के साथ जबरदस्ती भी हो रही है। पुलिस कर्मचारियों की ओर से जानबूझकर उनके 20-20 हजार रुपये के चालान काटे जा रहे हैं, जिससे उनका आर्थिक तौर पर बड़ा नुकसान हो रहा है। ज्यादातर लोग ऑटो किराये चलाते हैं और अब उन्हें यह चालान खुद भरने होंगे। इन्हीं बातों को लेकर ज्यादातर चालकों ने अपने ऑटो बंद ही कर दिए हैं।

रात को तैनात नहीं रहती पुलिस, दौड़ रहे ऑटो

रात के समय ट्रैफिक पुलिस के मुलाजिम नहीं होते हैं। इसलिए रात के समय दिन के मुकाबले ज्यादा डीजल ऑटो चल रहे हैं। अब पुलिस को इन ऑटो को बंद करने के लिए रात को भी पीसीआर कर्मियों की ड्यूटी लगानी होगी, ताकि बिना कागजात वाले ऑटो बंद किए जा सकें।

बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन पर नहीं लगा जाम

ऑटो की संख्या कम होते ही रविवार को बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन के पास ट्रैफिक जाम नहीं दिखा। पहले बस स्टैंड के बाहर चालक ऑटो लगाकर जाम की स्थिति पैदा कर देते थे। ऐसे ही हालात रेलवे स्टेशन के बाहर भी रहते थे।

रविवार को भी चला पुलिस का अभियान

रविवार को भी पुलिस ने बिना कागजात वाले ऑटो के चालान काटे। कुछेक को बंद भी किया गया। शहर के भारत नगर चौक, आरती चौक, समराला चौक, शेरपुर और बस्ती जोधेवाल एरिया में ऑटो चालकों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। पुलिस का कहना है कि यह कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी।

ऐसे करें ऑटो की पहचान

डीजल ऑटो: काले रंग के होते हैं।

सीएनजी ऑटो: हरे रंग के होते हैं।

ई-रिक्शा: विभिन्न रंगों में हैं।

ऐसे समझें क्यों हो रहे ऑटो बंद

दरअसल शहर में डीजल ऑटो रजिस्टर्ड नहीं हो रहे हैं। ऐसे में डीजल ऑटो चालकों के पास कागजात नहीं हैं। इसलिए उनके चालान और ऑटो जब्त हो रहे हैं। इस समय सिर्फ सीएनजी ऑटो ही आरटीए कार्यालय में रजिस्टर्ड हो रहे हैं।

हमारा लक्ष्य किसी को परेशान करना नहीं: एसीपी

एसीपी ट्रैफिक गुरदेव सिंह का कहना है कि हमारा लक्ष्य किसी भी ऑटो चालक को परेशान करना नहीं है। हम सरकारी आदेशों पर काम कर रहे हैं। किसी भी ऑटो संचालक से धक्का नहीं किया जा रहा है। बिना कागजात वाले ऑटो चलाना गैर कानूनी है। इसलिए ही इस पर कार्रवाई की जा रही है। यह कार्रवाई पिछले दो दिन से चल रही है और आगे भी चलती रहेगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.