Move to Jagran APP

पंजाब के Halwara Airport काे लेकर नया पेच, टर्मिनल बिल्डिंग के डिजाइन को नहीं मिली एएआइ से मंजूरी; जानें कारण

एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया ने अभी तक टर्मिनल बिल्डिंग के डिजाइन को मंजूरी नहीं दी है जबकि राज्य सरकार करीब चार माह पहले ही डिजाइन उन्हें भेज चुकी है। राज्य सरकार अथारिटी को तीन बार रिमाइंडर भी भेज चुकी है।

By Vipin KumarEdited By: Published: Thu, 08 Jul 2021 10:57 AM (IST)Updated: Thu, 08 Jul 2021 10:57 AM (IST)
पंजाब के Halwara Airport काे लेकर नया पेच, टर्मिनल बिल्डिंग के डिजाइन को नहीं मिली एएआइ से मंजूरी; जानें कारण
हलवारा एयरपोर्ट से नवंबर से अंतरराष्ट्रीय व घरेलू उड़ान शुरू करना आसान नहीं। (सांकेतिक तस्वीर)

लुधियाना, [राजेश भट्ट]। पंजाब सरकार हलवारा एयरपोर्ट से नवंबर से अंतरराष्ट्रीय व घरेलू उड़ान शुरू करवाना चाहती है। यही कारण हैं कि सरकार ने एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया (एएआइ) के हिस्से का काम भी खुद ही करवाने का फैसला किया और टैक्सी वे, एप्रन, पार्किंग जैसी सुविधाएं जुटाने के लिए टेंडर भी जारी कर दिया। सरकार यह सब काम अक्टूबर तक पूरा करना चाहती है, लेकिन एयरपोर्ट अथारिटी की लेटलतीफी पंजाब सरकार के मंसूबों पर पानी फेर सकती है।

loksabha election banner

एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया ने अभी तक टर्मिनल बिल्डिंग के डिजाइन को मंजूरी नहीं दी है, जबकि राज्य सरकार करीब चार माह पहले ही डिजाइन उन्हें भेज चुकी है। राज्य सरकार अथारिटी को तीन बार रिमाइंडर भी भेज चुकी है। बता दें कि जब तक अथारिटी डिजाइन को अप्रूवल नहीं देती है तब तक इसके टेंडर भी जारी नहीं किए जा सकते। टैक्सी वे, एप्रन व अन्य तरह के निर्माणों का डिजाइन तो अथारिटी ने मंजूर करके राज्य सरकार को भेज दिया, लेकिन टर्मिनल बिल्डिंग व पार्किंग का डिजाइन अभी तक मंजूर नहीं किया। इसकी वजह से राज्य सरकार वहां काम शुरू नहीं कर पा रही है और एयरपोर्ट निर्माण कार्य में देरी हो रही है।

पंजाब सरकार ने अथारिटी को अप्रैल में पहला रिमाइंडर भेजा। उसके बाद जून और अब तीसरा रिमाइंडर दो दिन पहले ही भेजा है। सरकार को उम्मीद है कि इस बार अथारिटी की तरफ से डिजाइन को मंजूरी मिल जाएगी। वहीं राज्य सरकार ने पीडब्ल्यूडी के अफसरों को टेंडर लगाने की बाकी कार्रवाई पूरी करने के निर्देश दे दिए हैं ताकि मंजूरी मिलते ही टेंडर लगाए जा सकें।

एक सप्ताह देरी से हुआ टेंडर

पीडब्ल्यूडी ने एयरपोर्ट के अंदर टैक्सी वे, एप्रन व अन्य निर्माणों के लिए टेंडर जारी किया था, जिसे आठ जुलाई को खोला जाना था। टेंडर लगने के बाद एयरपोर्ट अथारिटी ने टैक्सी वे व एप्रन के डिजाइन में कुछ बदलाव करने को कहा था। डिजाइन में हुए बदलावों को टेंडर में शामिल करने को कहा। डिजाइन में किए गए बदलाव को टेंडर में शामिल कर दिया, जिसकी वजह से टेंडर एक सप्ताह लेट हो गया। अब 14 जुलाई को खोला जाएगा।

सरकार चुनाव में लेना चाहती है एयरपोर्ट बनाने का क्रेडिट

चीफ सेक्रेटरी पंजाब ने अफसरों को हिदायतें दी हैं कि इस प्रोजेक्ट पर तेजी से काम किया जाए ताकि अक्टूबर के अंत तक काम पूरा किया जा सके और नवंबर में आचार संहिता लागू होने से पहले यहां से उड़ान शुरू हो सके। दरअसल सरकार आगामी विधानसभा चुनाव में एयरपोर्ट निर्माण का क्रेडिट लेना चाहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.