Move to Jagran APP

Dengue Cases in Ludhiana: भीषण गर्मी में डेंगू पसारने लगा पैर, सेहत विभाग ने लोगों को किया सतर्क

सेहत विभाग के अधिकारियों का कहना है कि भले ही पिछले 3 महीने से बारिश न होने से आउटडोर में लार्वा नहीं मिल रहा लेकिन भीषण गर्मी की वजह से इस साल मार्च से ही कूलर चलने शुरू हो गए और उसी में अब लार्वा सबसे ज्यादा मिल रहा है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Wed, 18 May 2022 10:48 AM (IST)Updated: Wed, 18 May 2022 10:48 AM (IST)
Dengue Cases in Ludhiana: भीषण गर्मी में डेंगू पसारने लगा पैर, सेहत विभाग ने लोगों को किया सतर्क
लुधियाना में भीषण गर्मी में डेंगू पैर पसारने लगा है। (सांकेतिक)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। Dengue Cases in Ludhiana: भीषण गर्मी में भी शहर में डेंगू मच्छर का लार्वा मिलना शुरू हो गया है। सरकारी दफ्तरों से लेकर लोगों के घरों के अंदर डेंगू मच्छर ने अपनी फौज तैयार करनी शुरू कर दी है। सेहत विभाग को डोर-टू-डोर चैकिंग के दौरान अब तक शहर के 50 से अधिक इलाकों में डेंगू मच्छर का लार्वा मिल चुका है, जिसमें नगर निगम जोन ए, रेलवे कालोनियां भी शामिल है। शहर में लगातार मिल रहे लार्वा ने सेहत विभाग की चिंता भी बढ़ा दी है।

loksabha election banner

डेंगू को लेकर लापरवाही दिखा रहे लोग

सेहत विभाग के अधिकारियों का कहना है कि भले ही पिछले 3 महीने से बारिश न होने से आउटडोर में लार्वा नहीं मिल रहा, लेकिन भीषण गर्मी की वजह से इस साल मार्च से ही कूलर चलने शुरू हो गए और उसी में अब लार्वा सबसे ज्यादा मिल रहा है। एंटी लार्वा टीम के एक मैंबर ने बताया कि आम लोग तो डेंगू को लेकर लापरवाही तो दिखा ही रहे हैं, लेकिन सरकारी दफतरों में भी अफसर और कर्मचारी सावधानी नहीं बरत रहे हैं। उनकी नाक के तले दफ्तरों, गमलों व कंटेनरों में लगे कूलरों में लार्वा पनप रहा है। क्योंकि कूलरों की साफ सफाई नहीं हो रही है। सेहत विभाग लगातार जागरूक करते आ रहा है कि कूलरों की सफाई हर छठे दिन होनी चाहिए और उसे एक दिन के लिए ड्राई रखना चाहिए। इसके लिए फ्राइ डे ड्राई डे भी मनाया जा रहा है। विभाग के अफसरों का कहना है कि डेंगू को लेकर अभी से सर्तकता बरतनी जरूरी है।

इन इलाकों से मिला डेंगू मच्छर का लार्वा

प्रेम नगर, रेलवे कालोनी नंबर 11, पीएयू, जनकपुरी, हैबोवाल खुर्द, पंजपीर रोड, गुरूनानकपुरा, रखबाग, एमआईजी फ्लैट, लेबर कालोनी, एमसीएल जोन ए, चंद्र नगर, फतेहगढ़ मोहल्ला, पवित्र नगर, न्यू कुंदनपुरी, जोशीनगर, काराबारा नानक नगर, न्यू जनतानगर, करतार नगर सलेम टाबरी, दीप नगर, न्यू करतार नगर धूरी लाइन, पटेल नगर हैबोवाल कलां, इसा नगरी, हीरा नगर काकोवाल रोड, बाबा दीप सिंह नगर फोकल प्वाइंट, इंद्रपुरी ताजपुर रोड, संधू सुंदर सिंह कालोनी, गांधी नगर, शिमलापुरी, एमसीएल जनकपुरी, शाम नगर, रेलवे कालोनी नंबर दस, कीर्ति नगर, थापर मोहल्ला, रिशी नगर, मूंगफली मंडी, न्यू चंद्र नगर, न्यू बसंत विहार कालोनी, रेलवे कालोनी नंबर दो, घोड़ा कालोनी, निरंकारी मोहल्ला, लेबर कालोनी फोकल प्वाइंट, न्यू शिवाजी नगर, गोपाल नगर, अटल नगर, किला मोहल्ला, मायानगर, मुस्ताकगंज, न्यू जनता नगर, शिवाजी नगर, न्यू माया नगर सहित अन्य इलाकों में लार्वा मिला हैं।

लोगों को किया जा रहा है जागरूक

सिविल सर्जन डा. एसपी सिंह ने कहा कि शहर के अलग-अलग इलाकों में डेंगू का लार्वा मिलना शुरू हो गया है। हमारी टीमें डेंगू के लिहाज से हाई रिस्क एरिया में जाकर लोगों के घरों के अंदर कूलर, कंटेनर चैक कर रही है। इसके अलावा लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। स्कूलों में हमारी टीमें जा रही हैं और बच्चों को डेंगू से बचाव के बारे में बता रही हैं। वहीं जिन इलाकों में डेंगू का प्रकोप अधिक रहता है, वहां भी टीम जा रही हैं। हमारी लोगों से भी अपील है कि कूलरों, कंटेनररों, गमलों में पानी जमा न होने दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.