Move to Jagran APP

Dengue Cases in Ludhiana: शहर में डेंगू का खतरा फिर बढ़ा, 28 और मरीज मिलने से हड़कंप

Dengue Cases in Ludhiana शहर में काेराेना वायरस के बाद डेंगू का खतरा एक बार फिर बढ़ गया है। स्वास्थ्य विभाग ने लाेगाें से अपील की है कि अपने आसपास किसी भी कीमत पर गंदगी नहीं फैलने दें।

By JagranEdited By: Vipin KumarPublished: Thu, 29 Sep 2022 09:28 AM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2022 09:28 AM (IST)
Dengue Cases in Ludhiana: शहर में डेंगू का खतरा फिर बढ़ा, 28 और मरीज मिलने से हड़कंप
Dengue Cases in Ludhiana: शहर में डेंगू का खतरा बढ़ा। (सांकेतिक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। Dengue Cases in Ludhiana: शहर में काेराेना वायरस के बाद डेंगू का खतरा एक बार फिर बढ़ रहा है। जिले में बुधवार को डेंगू के 28 नए मरीजों की पुष्टि हाेने से स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है। इनमें से 11 मरीज जिले के रहने वाले रहे, जिसमें से सात मरीज शहरी व चार मरीज ग्रामीण इलाकों से हैं। अब तक जिले में डेंगू के 112 मरीज मिल चुके हैं। विभाग ने लाेगाें से अपील की है कि अपने आसपास किसी भी कीमत पर गंदगी नहीं फैलने दें। डेंगू का मच्छर गंदगी में ही पनपता है।

loksabha election banner

947 घरों में डेंगू लार्वा मिलने को लेकर काटे चालान

विभाग की ओर से अब तक 947 घरों में डेंगू लार्वा मिलने को लेकर चालान के लिए नगर निगम को सूचित किया गया था। नगर निगम की ओर से अब तक 510 घरों के लोगों के चालान हो चुके हैं। निगम का कहना है कि लाेगाें काे घराें में पानी जमा नहीं हाेने देना चाहिए। यही बीमारियाें का सबसे बड़ा कारण है।

इस तरह करें डेंगू से बचाव

  • डेंगू का मच्छर दिन में काटता है, पूरा बदन ढकने वाले कपड़े पहनें
  • कूलर का पानी बदलते रहें और फ्रिज के पीछे लगी ट्रे कि सफाई करें
  • बुखार आने पर डाक्टर की सलाह लें
  • घर के आसपास, गमले, पुराने टायरों में पानी जमा न होने दें
  • मच्छरदानी और मच्छरों को भगाने वाले क्वायल का इस्तेमाल करें

शहर में कोरोना के दो मरीज मिले

शहर में बुधवार को कोरोना के दो नए मरीज मिले हैं। इनमें से एक मरीज लुधियाना का ही रहने वाला है और एक मरीज दूसरे जिले से संबंधित है। राहत की बात ये है कि बुधवार को कोरोना से किसी भी मरीज की मौत नहीं हुई। मरीजों की संख्या 15 हो गई है। शहर में एक बार फिर काेराेना केस बढ़ने से जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप की स्थिति है।पिछले साल भी काेराेना ने औद्याेगिक नगरी में काफी कहर मचाया था। कई लाेगाें की माैत भी हाे गई थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.