Move to Jagran APP

वेस्ट मैनेजमेंट में नगर निगम फेल, धरी रह गई कूड़ा सेग्रीगेशन की तैयारियां Ludhiana News

शहर में रोजाना करीब 1200 टन कूड़ा निकलता है। इसमें से करीब 500 से 600 टन गीला कूड़ा निकलने का अनुमान है।

By Edited By: Published: Wed, 31 Jul 2019 08:00 AM (IST)Updated: Wed, 31 Jul 2019 12:14 PM (IST)
वेस्ट मैनेजमेंट में नगर निगम फेल, धरी रह गई कूड़ा सेग्रीगेशन की तैयारियां Ludhiana News
वेस्ट मैनेजमेंट में नगर निगम फेल, धरी रह गई कूड़ा सेग्रीगेशन की तैयारियां Ludhiana News

लुधियाना, [राजेश भट्ट]। वेस्ट मैनेजमेंट को लेकर नगर निगम की कारगुजारी हमेशा से ही सवालाें के घेरे में रही है। नतीजा यह है कि हर बार स्वच्छता सर्वेक्षण में शहर पिछड़ता है। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) और पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड वेस्ट मैनेजमेंट को लेकर नगर निगम की खिंचाई करते रहे। बावजूद इसके निगम अफसरों ने वेस्ट मैनेजमेंट पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया। शहर में लगे कूड़े के अंबार देखते हुए एनजीटी की टीम ने कूड़ा सेग्रीगेशन के लिए 31 जुलाई तक की डेडलाइन दी थी मगर निगम महज 33 फीसद टारगेट ही हासिल कर पाया।

loksabha election banner

शहर में रोजाना करीब 1200 टन कूड़ा निकलता है। इसमें से करीब 500 से 600 टन गीला कूड़ा निकलने का अनुमान है। वेस्ट मैनेजमेंट कंपनी की मानें तो अभी उनके पास 150 से 200 टन तक कूड़ा सेग्रीगेट होकर आ रहा है। निगम अब कूड़ा सेग्रीगेशन न करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करेगा।

पीपीसीबी निगम को दे चुका है 50 लाख बैंक गारंटी जमा करवाने का नोटिस

वेस्ट मैनेजमेंट में लापरवाही करने पर एनजीटी ने पीपीसीबी को नगर निगम के खिलाफ सख्त एक्शन लेने के निर्देश दिए। पीपीसीबी ने 50 लाख बैंक गारंटी जमा करवाने का नोटिस जारी किया था पर निगम ने बैंक गारंटी जमा नहीं की। पीपीसीबी के एसई संदीप बहल ने बताया कि बैंक गारंटी जमा न करवाने पर भी निगम के खिलाफ कार्रवाई के लिए उच्च अधिकारियों को लिखकर भेजा जाएगा।

लोग सेग्रीगेशन करके नहीं दे रहेः निगम

सेग्रीगेशन को लेकर निगम ने पूरा जोर लगाया है। अभी कुछ लोग सेग्रीगेशन करके नहीं दे रहे। उनको भी जागरूक किया जा रहा है। अभी स्टेटिक कंपेक्टर लगने हैं। तब तक इसे पूरी तरीके से लागू करवा दिया जाएगा। अभी भी हमने कूड़ा कलेक्टरों को फिर से कह दिया है कि वह बिना सेग्रीगेशन के कूड़ा लेकर न आएं। नहीं तो उन्हें कूड़ा गिराने नहीं दिया जाएगा। एक अगस्त से चालान की प्रक्रिया भी शुरू करेंगे। -नीरज जैन, जोनल कमिश्नर व इंचार्ज हेल्थ ब्रांच नगर निगम

नगर निगम को सख्ती से सेग्रीगेशन लागू करने को कहा है। इसके लिए उन्होंने अपना एक्शन प्लान भी एनजीटी को दिया है। अगर तब भी इसे पूरा नहीं किया गया तो पीपीसीबी इस मामले में सख्त एक्शन लेगा। पीपीसीबी अब बड़ी कार्रवाई करेगा।-एसएस मरवाहा, चेयरमैन पीपीसीबी पंजाब

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 



अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.