Move to Jagran APP

रिहायशी इलाकों में चल रही डेयरियां हाेंगी बंद, निगम की बैठक में लिया जाएगा फैसला Ludhiana News

एजेंडे के मुताबिक रिहायशी इलाकों में चल रही डेयरियों को बंद करवाने के लिए अभी तक सख्त कानून नहीं है इसलिए नगर निगम इस बार हाउस में सख्त कानून लाना चाहती है।

By Sat PaulEdited By: Published: Fri, 20 Sep 2019 01:39 PM (IST)Updated: Fri, 20 Sep 2019 01:39 PM (IST)
रिहायशी इलाकों में चल रही डेयरियां हाेंगी बंद, निगम की बैठक में लिया जाएगा फैसला Ludhiana News
रिहायशी इलाकों में चल रही डेयरियां हाेंगी बंद, निगम की बैठक में लिया जाएगा फैसला Ludhiana News

लुधियाना, जेएनएन। मेयर बलकार सिंह संधू ने सोमवार निगम हाउस की बैठक बुलाई है। इसके लिए एजेंडा पार्षदों को बांट दिए हैं। एजेंडे में 21 प्रस्ताव हैं जिसमें से पहले दो प्रस्ताव जो पिछली हाउस बैठक और एफएंडसीसी में पास हुए हैं, को हरी झंडी देने के लिए रखे हैं। बाकी के 19 प्रस्ताव नए हैं। इनमें सबसे अहम प्रस्ताव रिहायशी इलाकों में चल रही डेयरियों को बंद करने व पार्किंग समस्या का हल करने के लिए मार्केटों के साथ बने पार्कों में स्लिट पार्किंग बनाने संबंधी हैं।

loksabha election banner

इसके अलावा शहर में 45 वेंडिंग जोन व कूड़ा प्रबंधन के लिए 42 स्टेटिक कंपेक्टरों के लिए जगह व निगम की जिम्मेदारी तय करने वाले प्रस्ताव हैं। हाउस की बैठक में इन सभी प्रस्तावों का पास होना लगभग तय है। क्योंकि निगम में सत्ताधारी कांग्रेस के पास बहुमत है।

एजेंडे के मुताबिक रिहायशी इलाकों में चल रही डेयरियों को बंद करवाने के लिए अभी तक सख्त कानून नहीं है इसलिए नगर निगम इस बार हाउस में सख्त कानून लाना चाहती है। अभी तक निगम के पास सिर्फ चालान करने की पावर है और उसमें भी 500 रुपये से ज्यादा का चालान नहीं किया जा सकता। निगम ने अब डेयरियां बंद करवाने का प्रस्ताव रखा है। अगर उसके बाद भी कोई इसे बंद नहीं करता है तो उसे पहली बार में एक हजार से 25 हजार का जुर्माना, दूसरी बार दो हजार से 50 हजार का जुर्माना और तीसरी बार डेयरी सील करने का अधिकार निगम के पास होगा।

वन टाइम सेटलमेंट पॉलिसी से पार्कों का होगा निर्माण

एजेंडे में पांच स्लिट पार्किंग बनाने का भी प्रस्ताव है। इसमें सराभा नगर मार्केट के पास बने दो पार्कों, मॉडल टाउन गोल मार्केट, बीआरएस नगर डी ब्लॉक, घुमार मंडी तिकाना पार्क में स्लिट पार्किंग बनाना है। सरकार की वन टाइम सेटलमेंट पॉलिसी से जो पैसे आएंगे उनमें इन पार्किगों का निर्माण किया जाना है। स्लिट पार्किंग के तहत ग्राउंड पर पार्किंग की जाएगी। जबकि पार्किंग की छत पर लैंड स्केपिंग करके पार्क डेवलप किए जाएंगे। इसे डेवलप करने के लिए शहर के कारपोरेट हाउसेज भी तैयार हैं। एजेंडे में निगम द्वारा बनाए जाने वाले वेंडर जोनों को नोटिफाई करने का प्रस्ताव रखा है। प्रस्ताव के मुताबिक जोन ए, बी व सी में 10-10 और जोन डी में 15 वेंडर जोन बनाए जाने हैं।

स्टेटिक कंपेटर के लिए निगम की यह जिम्मेदारी

नगर निगम एटूजेड कंपनी को पोर्टेबल कंपेक्टर व हुक लोडर उपलब्ध करवाएगा। कंप्लीट शेड, बिजली फिटिंग समेत पानी, बिजली व सीवरेज कनेक्शन व दो साल तक मरम्मत की जिम्मेदारी भी होगी। इसके साथ ही मासिक बिजली बिल व कुछ और जिम्मेदारियां तय होंगी। ट्रांसपोर्ट नगर में फायर ब्रिगेड की इमारत में 2012 से सब रजिस्ट्रार कार्यालय पूर्वी चल रहा है। प्रशासन की तरफ से तब से लेकर अब तक कोई भी किराया नगर निगम को नहीं दिया गया। दिसंबर 2018 तक यह किराया करीब 4.70 करोड़ रुपये बनता है। हाउस में प्रशासन से इस पैसे को वसूलने का भी प्रस्ताव रखा गया है।

एजेंडे में शामिल हैं यह प्रपोजल

  • जालंधर बाईपास का नाम बदलकर डॉ. आंबेदकर नगर चौक करना।
  • स्लाटर हाउस की फीस में बढ़ोत्तर, मॉर्डन स्लाटर हाउस में बकरा काटने के लिए 100 के बदले 150 और मुर्गा काटने के लिए तीन के बजाय देने होंगे 10 रुपये।
  • नगर निगम की जगह पर 22 मोबाइल टावर लगवाना।
  • प्लास्टिक कैरी बैग कंट्रोल ऑर्डिनेंस 2016 निगम में लागू करवाना।
  • बहादुर के रोड के सीईटीपी का ट्रीटेड पानी निगम के सीवरेज में डालने की अनुमति।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.