जागरण संवाददाता, लुधियाना। सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की ओर से केंद्रीय शिक्षक पात्रता योग्यता टेस्ट (सीटीईटी) 2021 का अब दोबारा रिवाइजड शेड्यूल जारी कर दिया गया है। 16 और 17 दिसंबर की जो परीक्षाएं होनी थी, उसे स्थगित कर दिया गया था और अब दोनों परीक्षाएं इसी माह में होने जा रही है। 16 दिसंबर की परीक्षा 17 जनवरी और 17 दिसंबर की परीक्षा 21 जनवरी, 2022 को होने जा रही है। वहीं इसमें यह भी बदलाव किया गया है कि 17 जनवरी की परीक्षा केवल सिंगल शिफ्ट में होगी जोकि सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक चलेगी। 21 जनवरी की परीक्षा दो शिफ्टों सुबह की शिफ्ट 9.30 बजे से 12 बजे तक तथा दोपहर में 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगी।

एडमिट कार्ड भी दोबारा होंगे जारी

सीबीएसई ने स्थगित परीक्षाओं के बाद री-शेड्यूल की गई दोनों परीक्षाओं के एडमिट कार्ड भी दोबारा जारी किए हैं। उम्मीदवार सीटीईटी की आफिशियल वेबसाइट सीटीईटीडाटनिकडाटइन पर इसे दोबारा डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें कि पिछले साल दिसंबरमाह में तकनीकी समस्या के चलते सीबीएसई ने परीक्षा को स्थगित कर दिया था। वहीं ऐसा पहली बार है जब सीटीईटी परीक्षा का आयोजन आनलाइन मोड में किया जा रहा है।

नहीं होगी कोई नेगेटिव मार्किंग

सीटीईटी परीक्षा में किसी तरह की नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है। परीक्षा में कुल डेढ़ सौ प्रश्न पूछे जाएंगे और जिसके लिए डेढ़ सौ मिनट ही मिलेंगे। इस तरह से उम्मीदवारों को हर एक प्रश्न का सही जवाब देने के लिए एक मिनट का समय मिलेगा। वहीं पेपर वन कक्षा पहली से छठी तथा दूसरा पेपर कक्षा छठी से आठवीं तक पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए होता है। उम्मीदवार एक या फिर दोनों पेपर देने के भी योग्य होते हैं।

ऐसे कर सकते हैं एडमिट कार्ड डाउनलोड

उम्मीदवार सीटीईटी की वेबसाइट सीटीईटीडाटनिकडाटइन पर जा सीटीईटी दिसंबर 2021 के लिंक पर क्लिक करें। लाग इन होने के बाद उम्मीदवार का नाम और जन्मतिथि पूछा जाएगा। ऐसा करने से सीबीएसई का एडमिट कार्ड खुल जाएगा और वह इसे डाउनलोड कर इसका फाइनल प्रिंट आउट ले लें।

Edited By: Vipin Kumar