Move to Jagran APP

पंजाब-हिमाचल के निर्यातकों के लिए Good News! लुधियाना से नवी मुंबई के लिए चलेगी कंटेनर ट्रेन

यह ट्रेन हर शनिवार को लुधियाना के आइसीडी से चलेगी। इसके जरिए जेएनपीटी के लिए निर्यात कंटेनरों की तेजी से निकासी को सुनिश्चित किया जाएगा।

By Vikas KumarEdited By: Published: Wed, 11 Dec 2019 01:50 PM (IST)Updated: Thu, 12 Dec 2019 11:22 AM (IST)
पंजाब-हिमाचल के निर्यातकों के लिए Good News! लुधियाना से नवी मुंबई के लिए चलेगी कंटेनर ट्रेन
पंजाब-हिमाचल के निर्यातकों के लिए Good News! लुधियाना से नवी मुंबई के लिए चलेगी कंटेनर ट्रेन

लुधियाना, जेएनएन। जवाहर लाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट (जेएनपीटी) ने कंटेनर कारपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (कॉनकोर) के सहयोग से लुधियाना के इनलैंड कंटेनर डिपो (आइसीडी) से नवी मुंबई स्थित पोर्ट तक सीधी निर्यात साप्ताहिक ट्रेन चलाने का एलान किया है। हालांकि इसकी शुरुआत के लिए तारीख की भी जल्द ही घोषणा की जाएगी।

loksabha election banner

इस कंटेनर ट्रेन के चलने से पंजाब सहित हिमाचल के निर्यातकों को काफी लाभ होगा। उनके उत्पाद आइसीडी से सीधे जेएनपीटी पहुंच जाएंगे और समय की भी बचत होगी। यह जानकारी जेएनपीटी के चेयरमैन संजय सेठ ने दी। वह शहर में आयोजित ट्रेडर मीट में निर्यातकों से मुखातिब हुए। यह ट्रेन हर शनिवार को लुधियाना के आइसीडी से चलेगी। इसके जरिए जेएनपीटी के लिए निर्यात कंटेनरों की तेजी से निकासी को सुनिश्चित किया जाएगा। यह सेवा देश की वित्तीय राजधानी मुंबई के साथ लुधियाना की व्यापारिक आवश्यकताओं को बढ़ावा देगी।

व्यापार को बढ़ावा देने के लिए एक नए अध्याय की शुरुआत

चैयरमेन सेठ ने कहा कि लुधियाना और महाराष्ट्र के बीच व्यापार को बढ़ावा देने के लिए एक नए अध्याय की शुरुआत हुई है। जवाहर लाल नेहरु पोर्ट ट्रस्ट देश के अधिकतर कंटेनर फ्रेट की हैंडलिंग करता है। उभरती अर्थव्यवस्था के लिए लुधियाना और मुंबई के बीच तेज रफ्तार कनेक्टिविटी बेहद महत्वपूर्ण है। इस सेवा से निश्चित रूप से लुधियाना और जेएनपीटी के बीच रेल के माध्यम से कार्गो उत्पादन को बढ़ाने का अवसर खोलेगा। कॉनकोर ने मीट में साफ किया कि इस बंदरगाह से रोजाना औसतन 20 ट्रेनें आयात निर्यात कंटेनर लेकर आती जाती हैं। कॉनकोर ने इस बात पर भी सहमति जताई है कि वे अन्य निजी ट्रेन ऑपरेटरों के एक्सपोर्ट कंटेनरों को भी समायोजित करेगा। कॉनकोर ने सभी शि¨पग लाइंस से कहा कि अब इस नई सेवा का लाभ उठाया जा सकता है।

हिमाचल के उद्यमियों को भी होगा लाभ

जेएनपीटी के चीफ जनरल मैनेजर-ट्रैफिक नितिन एम बोडवरकर ने कहा कि लुधियाना का इनलैंड कंटेनर डिपो पंजाब के अलावा हिमाचल प्रदेश, हरियाणा एवं राजस्थान के इलाकों से आयातकों एवं निर्यातकों के उत्पादों की ढुलाई को हैंडिल करता है। इस अवसर पर एपीएम टर्मिनल्स के एजीएम-कॉमर्शियल अविनाश कोछड़, डीपी वल्र्ड के हेड कॉमर्शियल हार्दिक वैद्य, कॉनकोर के टर्मिनल मैनेजर गैबरियल जुनेजा, लुधियाना कस्टम के असिस्टेंट कमिश्नर अरविंद कुमार और पीएसए टर्मिनल के रीजनल मैनेजर सौरभ शर्मा समेत कई लोग मौजूद रहे।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.