लुधियाना, जेएनएन। हलवारा एयरपोर्ट (Halwara Airport) से उड़ानें शुरू करने के लिए तेजी से काम होने लगा है। राज्य सरकार ने एयरपोर्ट टर्मिनल की इमारत डिजाइन मंजूरी के लिए एयरपोर्ट अथाॅरिटी आफ इंडिया को भेज दिया है। एक हफ्ते तक डिजाइन पास हो जाएगा। इसके बाद टेंडर जारी कर दिए जाएंगे। अगस्त के दूसरे हफ्ते तक टर्मिनल बनाने का काम शुरू हो जाएगा। टर्मिनल के दो हिस्से होंगे। एक टर्मिनल डोमेस्टिक व दूसरा इंटरनेशनल उड़ानों के लिए बनाया जाएगा।

वहीं सरकार ने टैक्सी वे, एप्रन, अंदर की सड़कें और पार्किंग बनाने का टेंडर पहले ही जारी कर दिया है। सह सभी काम अगले साल जनवरी तक पूरे हो जाएंगे। हलवारा में एयरपोर्ट निर्माण का मुद्दा दैनिक जागरण ने माय सिटी माय प्राइड मुहिम के तहत प्रमुखता से उठाया था।

पहले हलवारा एयरपोर्ट पर टर्मिनल बनाने की जिम्मेदारी एयरपोर्ट अथाॅरिटी आफ इंडिया के पास थी। अथाॅरिटी की लेटलतीफी के कारण राज्य सरकार ने खुद टर्मिनल बनाने का फैसला किया है। अथारिटी ने भी इस पर हामी भर दी है। सरकार ने टर्मिनल निर्माण को दो हिस्सों में बांट दिया है। पहले हिस्से में टैक्सी वे, एप्रन, आंतरिक सड़कें व कार पार्किंग तैयार किए जाएंगे। नौ जुलाई को यह टेंडर खुल जाएगा और कंपनी को वर्कआर्डर जारी कर दिया जाएगा। अगस्त में इस पर काम शुरू हो सकता है। छह महीने में यह निर्माण पूरा करना होगा।

सरकार नवंबर से शुरू करना चाहती है उड़ानें

मुख्य सचिव विनी महाजन हलवारा एयरपोर्ट से नवंबर में उड़ानें शुरू करवाने का ऐलान कर चुकी हैं। टर्मिनल पूरी तरह तैयार होने से पहले भी यहां से उड़ानें शुरू करवाई जा सकती हैं। दरअसल रन वे तो पहले से बना है। ऐसे में सरकार को सिर्फ यात्रियों के निकलने और अंदर जाने के लिए व्यवस्था करनी होगी। अधिकारियों को हिदायत भी मिल चुकी है कि नवंबर तक अस्थायी व्यवस्था तैयार कर ली जाए।

एप्रोच रोड व चारदीवारी का काम पूरा

रायकोट रोड से एतियाणा यानि एयरपोर्ट तक रोड का निर्माण मंडी बोर्ड पूरा कर चुका है। यह रोड 5.10 किलोमीटर है। पीडब्ल्यूडी ने भी 2340 मीटर लंबी चारदीवारी का काम पूरा कर लिया है।

---

एयरपोर्ट के अंदर होने वाले निर्माण कार्यों के टेंडर लगा दिए हैं। एयरपोर्ट टर्मिनल के डिजाइन को एक हफ्ते में मंजूरी मिल जाएगी। इसके बाद टेंडर जारी कर काम शुरू कर देंगे।-राकेश गर्ग, एसई पीडब्ल्यूडी लुधियाना

-------------------

Edited By: Vipin Kumar