Move to Jagran APP

High Security नंबर प्लेट लगवाने जाएं तो छाता व पानी की बोतल साथ ले जाना न भूलें

वाहन पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (एचएसआरपी) लगवाने जा रहे हैं तो घर से छाता व पानी की बोतल ले जाना ना भूलिए।

By Edited By: Published: Wed, 27 May 2020 04:15 AM (IST)Updated: Wed, 27 May 2020 09:45 AM (IST)
High Security नंबर प्लेट लगवाने जाएं तो छाता व पानी की बोतल साथ ले जाना न भूलें
High Security नंबर प्लेट लगवाने जाएं तो छाता व पानी की बोतल साथ ले जाना न भूलें

लुधियाना, [राजेश शर्मा]। वाहन पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (एचएसआरपी) लगवाने जा रहे हैं तो घर से छाता व पानी की बोतल ले जाना ना भूलिए। कड़कती धूप में वहां आपके बैठने या पानी की कोई व्यवस्था नहीं है। राहत की बात है कि वर्कशॉप में फिजिकल डिस्‍टेंसिंग के गोले बनाए हैं। इसका पालन किस तरह करवाया जाता है यह आने वाले दिन में देखेंगे। वहीं, ट्रांसपोर्ट विभाग ने 30 जून तक वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने के आदेश तो जारी कर दिए पर असलियत में चंडीगढ़ रोड 32 सेक्टर में बनी वर्कशॉप में स्टाफ ही 13 लोगों का है। 

loksabha election banner

इसमें से नंबर प्लेट फ‍िटिंग वाले मात्र सात कर्मचारी ही हैं। अगर एक कर्मचारी दिन में तीस नंबर प्लेट भी फिट कर दे तो दौ सो के करीब ही वाहनों पर नंबर प्लेट लग पाएगी जबकि लाखों वाहनों पर यह लगनी बाकी है। हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए वाहन मालिकों को शुल्क चुकाना होगा। इसे ऑनलाइन भरने के साथ साथ वर्कशॉप में बनाए गए काउंटर पर भी जमा करवाया जा सकता है। यह शुल्क वाहन की कैटेगरी के हिसाब से प्रति वाहन 167 से 523 रुपये तक तय किए हैं। 

वाहन और शुल्क 

दो पहिया वाहन 167 रुपये

ट्रैक्टर 167 रुपये 

ऑटो रिक्शा 224 रुपये 

कार 490 रुपये 

कार्मिशयल वाहन 523 रुपये 

ऑनलाइन भी कर सकते हैं आवेदन

नए वाहनों पर तो शोरुम से ही हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगने की व्यवस्था है। पुराने वाहनों पर इसे लगवाने के लिए या तो चंडीगढ़ रोड़ स्थित वर्कशॉप में बने काउंटर पर पहुंच आवेदन दिया जा सकता है। इसके अलावा ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। इसके बाद जब आवेदक का नंबर आएगा तो उसे मैसेज द्वारा सूचित किया जाएगा। अगर कोई व्यक्ति घर पर ही नंबर प्लेट लगवाना चाहता है तो उसके लिए उसे अतिरिक्त भुगतान करना होगा। दोपहिया वाहनों के लिए यह राशि 100 व चार पहिया वाहनों के लिए 150 रुपये तय की गई है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.