Move to Jagran APP

कल से खुलेंगे सरकारी कालेज, निजी को पीयू के नोटिफिकेशन का इंतजार

पंजाब सरकार की ओर से उच्च शिक्षण संस्थानों यूनिवर्सिटीज और कालेजों को वीरवार 21 जनवरी से पूरी तरह खोलने का आदेश दिया गया है। इसके बाद शहर के कालेजों ने एक बार फिर से तैयारियां शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 06:22 AM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 06:22 AM (IST)
कल से खुलेंगे सरकारी कालेज, निजी को पीयू के नोटिफिकेशन का इंतजार
कल से खुलेंगे सरकारी कालेज, निजी को पीयू के नोटिफिकेशन का इंतजार

जागरण संवाददाता, लुधियाना : पंजाब सरकार की ओर से उच्च शिक्षण संस्थानों, यूनिवर्सिटीज और कालेजों को वीरवार 21 जनवरी से पूरी तरह खोलने का आदेश दिया गया है। इसके बाद शहर के कालेजों ने एक बार फिर से तैयारियां शुरू कर दी है। हालांकि सरकारी और निजी दोनों ही कालेजों में प्रैक्टिकल कक्षाओं के लिए विद्यार्थी, एनसीसी कैडेट्स पहले से ही कालेज आ रहे हैं। आदेश के बाद सरकारी कालेजों ने कहा कि वीरवार से कालेज खोल रहे हैं, जबकि निजी कालेज अभी इसके लिए पंजाब यूनिवर्सिटी (पीयू) के नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे हैं। मंगलवार शाम तक कालेजों को कोई नोटिफिकेशन नहीं आया था।

loksabha election banner

कालेजों ने कहा कि वह आनलाइन और आफलाइन दोनों मोड से पढ़ाई जारी रखेंगे और किसी विद्यार्थी पर कालेज आने का दबाव नहीं बनाया जाएगा। कालेजों ने स्पष्ट किया कि वीरवार को विद्यार्थियों का रिस्पांस देखकर स्टाफ के साथ मीटिग कर टाइम टेबल बनाएंगे। उसी के अनुसार होस्टल खोले जाएंगे। बता दें कि कोविड-19 के दस माह बाद कालेज पूर्ण रूप से खोले जाने के आदेश दिए गए हैं।

::::::::::

कालेज परिसर को किया जा रहा सैनिटाइज

सतीश चंद्र धवन (एससीडी) सरकारी कालेज के प्रिसिपल डा. धर्म सिंह संधू के अनुसार आदेश मिलने के बाद दोबारा कालेज में सैनिटाइजेशन का कार्य शुरू कर दिया गया है। कोविड-19 की सभी गाइडलाइंस मास्क, हाथ सैनिटाइज, थर्मल स्क्रीनिग को फालो किया जाएगा।

आफलाइन व आनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी

गवर्नमेंट कालेज फार ग‌र्ल्स(जीसीजी) की प्रिसिपल डा. गुरप्रीत कौर के मुताबिक कालेज स्टाफ को सूचना दे दी गई है कि वीरवार से अपनी-अपनी क्लास में जाएं। विद्यार्थियों को भी आनलाइन ग्रुप में सूचना डाली जा रही है कि कालेज वीरवार से खुल रहे हैं। विद्यार्थियों अपनी इच्छानुसार कालेज आ सकते हैं। आनलाइन व आफलाइन दोनों तरह से पढ़ाई जारी रहेगी।

गाइडलाइंस के बाद ही खोलेंगे स्कूल

देवकी देवी जैन मेमोरियल कालेज की प्रिसिपल डा. सरिता बहल ने कहा कि कालेज खोलने के लिए पूरी तरह से तैयार है, फिर भी पीयू की गाइडलाइंस का एक बार इंतजार है ताकि उस अनुसार भी प्रबंध किए जा सके। कालेज में वैसे भी प्रैक्टिकल कक्षाओं वाले विद्यार्थी पहले से ही आ रहे हैं।

विद्यार्थियों के रिस्पांस के मुताबिक बनाएंगे टाइम टेबल

रामगढि़या ग‌र्ल्स कालेज की प्रिसिपल डा. इंद्रजीत कलसी के अनुसार वह भी यूनिवर्सिटी की गाइडलाइंस का इंतजार कर रहे हैं। विद्यार्थियों को वह सूचना भेज रहे हैं कि 21 जनवरी से कालेज खुल रहे हैं। विद्यार्थियों के रिस्पांस अनुसार टाइम टेबल और हास्टल खोले जाने पर विमर्श करेंगे। फिलहाल आदेश मिलने के बाद कक्षाओं में दोबारा सैनिटाइजेशन शुरू करवा दी गई है।

जो विद्यार्थी कालेज आना चाहते हैं, आ जाएं

गुरु नानक खालसा कालेज फार वूमेन गुजरखान कैंपस माडल टाउन की प्रिसिपल मनिदर कौर ने कहा कि विद्यार्थियों को सूचना भेज रहे हैं कि जो विद्यार्थी वीरवार से कालेज आना चाहते हैं, आ सकते हैं। कोविड-19 की सभी गाइडलाइंस को फालो किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.