Move to Jagran APP

Electricity Crisis In China: लुधियाना की इंडस्ट्री में उत्पादन प्रभावित, स्वदेशी कोयले के दामों में इजाफा

Electricity Crisis In China चीन के बिजली संकट का असर पंजाब की इंडस्ट्री पर पड़ना शुरू हाे गया है। लुधियाना के लोहा यूनिट्स और ईंट भट्ठों का सीजन होने के चलते दाम और तेज हाेने के आसार हैं।

By Vipin KumarEdited By: Published: Sat, 09 Oct 2021 09:41 AM (IST)Updated: Sat, 09 Oct 2021 04:41 PM (IST)
Electricity Crisis In China: लुधियाना की इंडस्ट्री में उत्पादन प्रभावित, स्वदेशी कोयले के दामों में इजाफा
कोयले के दामों में पिछले एक महीने से इजाफे का दौर जारी है। (सांकेतिक तस्वीर)

लुधियाना, [मुनीश शर्मा]। Electricity Crisis In China: चीन में गहराए बिजली संकट ने अब इसका प्रभाव भारतीय उद्योगों पर भी पड़ना शुरू हाे गया है। औद्योगिक नगरी लुधियाना में कोयले की भारी खपत होती है, इसका मुख्य रुप से इस्तेमाल कास्टिंग यूनिट्स, लोहे, डाइंग और कई अन्य प्रोडक्शन प्रोसेस में किया जाता है। ऐसे में चीन से आयात होने वाले कोयले के दामों में जहां भारी इजाफा हुआ है, वहीं अब स्वदेशी कोयले के दामों में भी एक माह में तेजी देखने को मिल रही है। इनपुट कास्ट बढ़ जाने से इंडस्ट्री के लिए चुनौतियां पैदा हो रही है।

loksabha election banner

बात चीनी कोयले की करें, तो इसकी कीमत एक महीने में 35 रुपये से बढ़कर 53 रुपये किलो हो गई है, वहीं स्वदेशी झारखंड से आने वाले कोयले की लो ऐश की कीमत 20 से 33 रुपये प्रति किलो हो गई है। एक महीने में इतनी तेजी से आने से इंडस्ट्री को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मौसम में परिवर्तन के साथ कोयले की खपत भी इन दिनों में बढ़ जाती है, ऐसे में अगर स्थिति काबू में न आई, तो कोयले की किल्लत का भी सामना करना पड़ सकता है।

सिंह कोल के एमडी मनिंदर पाल सिंह ने कहा कि कोयले के दामों में पिछले एक महीने से इजाफे का दौर जारी है। पिछले कई सालों से इतनी तेजी से बढ़ोतरी कभी नहीं हुई। चीन में आए संकट का असर भारत में भी दिखने लगा है। क्योंकि चीन से सप्लाई कम होने से दामों में इजाफा हो गया है। वहीं बात स्वदेशी कोयले की करें, तो इसके दाम भी डिमांड बढ़ने से बढ़ गए हैं। क्योंकि चीन का कोयला कम आने से स्वदेशी की मांग में इजाफा हो रहा है।

जग्गी कोल के जगजीत सिंह के मुताबिक इस समय मटीरियल की उपलब्धता कम हुई है, दामों में तेजी से इजाफा हो रहा है। अगर स्थिति जल्द ठीक न हुई, तो आने वाले दिनों में दामों में भारी तेजी देखने को मिल सकती है। सर्दियों में कोयले की मांग भी काफी बढ़ जाती है। लोहा यूनिट्स और ईंट भट्ठों का सीजन होने के चलते दाम ओर तेज हो सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.