लुधियाना, जेएनएन। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) की टीम 13 फरवरी को बुड्ढा दरिया में प्रदूषण का स्तर जांचने लुधियाना आएगी। टीम पिछले दौरे पर दरिया में फैली गंदगी को लेकर नगर निगम अफसरों की जमकर क्लास लगा चुकी है। एनजीटी मॉनिटरिंग कमेटी की फटकार के बाद भी दरिया की सफाई के लिए ठोस कदम नहीं उठाए गए थे। अब एनजीटी मॉनिटरिंग कमेटी ने 13 फरवरी को लुधियाना आने की सूचना निगम को दी तो निगम कमिश्नर ने आनन-फानन में ओएंडएम ब्रांच के अफसरों की बैठक बुलाई और उन्हें दरिया में जमा सॉलिड वेस्ट को साफ करने के आदेश दे दिए।

अफसरों ने भी कमिश्नर के आदेश मिलते ही दरिया में से सॉलिड वेस्ट निकालने के लिए पूरी ताकत झोंक दी। निगम कमिश्नर कंवलप्रीत कौर बराड़ ने अफसरों को साफ कह दिया कि पुलियों के पास जमे सॉलिड वेस्ट को दो दिन में साफ किया जाए, ताकि कमेटी को दरिया में कूड़ा नजर न आए। कमिश्नर ने जोन ए में अफसरों के साथ बैठक की, जिसमें अफसरों को हिदायतें दी कि दरिया के किनारे और बीच में जो भी सॉलिड वेस्ट पड़ा है उसे तुरंत साफ करवाया जाए, जिसके बाद ओएंडएम ब्रांच ने युद्ध स्तर पर काम शुरू कर दिया।

ओएंडएम ब्रांच ने दरिया की सफाई के लिए पांच डिच मशीनें व दस टिप्पर लगा दिए। पहले दिन माधोपुरी, शिवपुरी, चांद सिनेमा व चंद्र नगर के पास निगम ने सफाई शुरू की। दरअसल इन्हीं पुलियों पर सबसे ज्यादा कचरा जमा होता है। एनजीटी की टीम को आने में अब महज दो दिन शेष हैं। ऐसे में निगम ने बड़ी संख्या में मशीनरी व निगम कर्मियों को इस पर लगा दिया है। निगम अफसरों को उम्मीद है कि एनजीटी मॉनिटरिंग कमेटी के आने से पहले दरिया में जमा ज्यादातर सॉलिड वेस्ट को निकाल दिया जाएगा।

बरसात तक लगातार होगी दरिया की सफाई

नगर निगम हर साल दरिया की सफाई करता है और इस सफाई को अप्रैल मई से शुरू किया जाता है। कई बार बरसात तक सफाई पूरी नहीं होती है। अफसरों की मानें तो इस बार नगर निगम बरसात के सीजन तक लगातार सफाई जारी रखेगा, ताकि बरसात तक दरिया को पूरी तरह से साफ किया जा सके। गौरतलब है कि पिछले साल भी दरिया की सफाई पूरी नहीं हुई थी और बरसात के सीजन में दरिया का पानी शहर के अलग अलग हिस्सों में घुस गया था।

इंडस्ट्री के पानी पर भी रखेंगे नजर

निगम कमिश्नर ने बैठक के दौरान अफसरों को हिदायतें दी हैं कि जो इंडस्ट्री बिना ट्रीट किए पानी सीधे दरिया में गिरा रही हैं उन पर भी नजर रखें और उसे बंद करवाएं। मॉनिटरिंग कमेटी की पिछली विजिट पर भी डाइंगों का पानी दरिया में गिरता हुआ पकड़ा गया था।

हमने दरिया की सफाई शुरू कर दी है। पहले दिन पांच डिच मशीनें और दस टिप्पर लगाए हैं। दरिया की सफाई बरसात तक लगातार जारी रहेगी, ताकि बरसात के सीजन में दिक्कत न हो।

-रजिंदर सिंह, एसई ओएंडएम ब्रांच 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Sat Paul

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!