Move to Jagran APP

जानलेवा लापरवाही : पॉजिटिव मरीज को सिविल अस्पताल के स्टाफ ने दिया एक्सपायरी डेट का खून

सिविल अस्पताल का स्टाफ अपनी गलतियों के कारण आए दिन चर्चा में रहता है। अब स्टाफ की गलती के कारण कोरोना पॉजिटिव मरीज को एक्सपायरी डेट का ब्लड दे दिया गया।

By Edited By: Published: Thu, 09 Jul 2020 08:56 PM (IST)Updated: Fri, 10 Jul 2020 09:28 AM (IST)
जानलेवा लापरवाही : पॉजिटिव मरीज को सिविल अस्पताल के स्टाफ ने दिया एक्सपायरी डेट का खून
जानलेवा लापरवाही : पॉजिटिव मरीज को सिविल अस्पताल के स्टाफ ने दिया एक्सपायरी डेट का खून

लुधियाना, जेएनएन। सिविल अस्पताल का स्टाफ अपनी गलतियों के कारण आए दिन चर्चा में रहता है। अब ब्लड बैंक के स्टाफ की गलती के कारण कोरोना पॉजिटिव मरीज को एक्सपायरी डेट का ब्लड दे दिया गया। मरीज ने एक्सपायरी तारीख देखी तो हल्ला मचाया। तब जाकर स्टाफ को गलती का एहसास हुआ और वह ब्लड यूनिट वापस ले गया।

loksabha election banner

गलती छुपाने के लिए स्टाफ ब्लड के पैकेट पर ऊपर की तारीख नीचे और नीचे की तारीख ऊपर लिखने की बात कहकर सफाई दे रहा है, जबकि मरीज का कहना है कि अगर उसे एक्सपायरी डेट का ब्लड चढ़ जाता तो उसकी जान जा सकती थी। सिविल अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में छह जुलाई को भर्ती करवाई गई कोरोना पॉजिटिव महिला मरीज का एचबी चार ग्राम है। डॉक्टरों ने उसे ब्लड चढ़ाने को कहा।

ब्लड बैंक के स्टाफ ने उसे बी पॉजिटिव ग्रुप का डोनर आइडी 2452/20 एक यूनिट खून जारी कर दिया। लेकिन जब मरीज ने खून के पैकेट को देखा तो उस पर एक्सपायरी डेट 30 जून 2020 लिखी हुई थी। इसे देखते ही मरीज ने हल्ला मचा दिया। बात का पता चलते ही आइसोलेशन वार्ड में तैनात स्टाफ के हाथ-पांव फूल गए। उन्होंने तुरंत डॉक्टर को बताया।

डॉक्टर ने ब्लड बैंक में बात की और वहां का स्टाफ आकर उक्त ब्लड पैकेट लेकर चला गया। अस्पताल कर्मियों की इस लापरवाही से खफा महिला मरीज का कहना है कि कोरोना पॉजिटिव होने के कारण वह पहले से ही परेशान है, ऊपर से ब्लड बैंक के कर्मचारियों की गलती उसकी जान ले सकती थी। मरीज का आरोप था कि जब हमने एसएमओ को इस लापरवाही की शिकायत की, तो उनका कहना था कि एक्सपायरी डेट का ब्लड नहीं दिया। बल्कि डेट ऊपर नीचे हो गई। ब्लड सही है। एसएमओ ने कहा कि इतनी बड़ी गलती नहीं है।

मरीज ने कहा कि जब बड़ी गलती नहीं थी, तो एक्पायरी डेट वाला ब्ल्ड वापस क्यों ले गए और फिर बाद में उसकी जगह पर दूसरा ब्लड पैकेट क्यों भेजा व चढ़ाया गया। इस संबंध में सिविल अस्पताल के एसएमओ से बात करने का प्रयास किया गया तो उन्होंने फोन नहीं उठाया। उसके बाद सीएमओ डॉ. राजेश बग्गा ने कहा कि इस संबंध में कोई शिकायत अभी नहीं आई है, लेकिन अगर ऐसा हुआ है, तो यह बड़ी लापरवाही है और इसकी जांच करवाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.