Move to Jagran APP

चीन काे पंजाब से भी लग सकता है बड़ा झटका, 5000 करोड़ का साइकिल वैली प्रोजेक्ट खटाई में

चीन को अब पंजाब से बड़ा झटका लगने की संभावना है। पंजाब के लुधियाना में 5000 करोड़ के साइकिल वैली प्रोजेक्‍ट पर संशय पैदा हो गया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sun, 21 Jun 2020 02:01 PM (IST)Updated: Sun, 21 Jun 2020 03:18 PM (IST)
चीन काे पंजाब से भी लग सकता है बड़ा झटका, 5000 करोड़ का साइकिल वैली प्रोजेक्ट खटाई में
चीन काे पंजाब से भी लग सकता है बड़ा झटका, 5000 करोड़ का साइकिल वैली प्रोजेक्ट खटाई में

लुधियाना, [मुनीष शर्मा]। भारत-चीन के बीच रिश्तों में आई कड़वाहट ने पंजाब में आने वाले निवेश को असमंजस में डाल दिया है। औद्योगिक नगरी का ड्रीम प्रोजेक्ट साइकिल वैली इस समय खटाई में जाता दिख रहा है। इस प्रोजेक्ट में पांच हजार करोड़ रुपये का निवेश होगा। प्रोजेक्ट में देरी होने से कई निवेशकों ने पहले ही इससे हाथ खींच लिए थे। वहीं अब भारत-चीन में बढ़ रही तनातनी इस प्रोजेक्ट के पूरा होने में रोड़ा बन सकती है।

loksabha election banner

चीन की 60 कंपनियों ने निवेश की इच्छा जताई थी, अब निवेश के लिए दूसरे देशों से बात कर रही सरकार

अब पंजाब सरकार इन्वेस्ट पंजाब के जरिए यहां चीन की बजाय दूसरे देशों की कंपनियों को लाने का न्योता दे रही है। इसके लिए बकायदा कई देशों के राजदूतों से संपर्क साधकर कंपनियों को बेहतर सुविधाएं देने की बात की जा रही है। अमेरिका के चीन से अपने प्लांट किसी अन्य देश में ले जाने की तैयारी को भांपते हुए प्रदेश सरकार के आला अधिकारी अमेरिकन कंपनियों से भी बातचीत कर रहे हैं।

एक नजर साइकिल वैली प्रोजेक्ट पर

लुधियाना के धनानसु में 380 एकड़ जमीन में बनने वाले इस प्रोजेक्ट के लिए पूर्व डिप्टी सीएम सुखबीर सिंह बादल ने पहल की थी। इस प्रोजेक्ट में 380 एकड़ में बनने वाले इस प्रोजेक्ट में दो लाख से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा। यहां पर हाईएंड साइकिलों का निर्माण करने के लिए हब बनाया जाना है। इस पहल में हीरो साइकिल लिमिटेड 100 एकड़ जमीन लेकर यहां पर प्लांट स्थापित करेगी। 50 एकड़ जमीन शीघ्र देने की तैयारी है।

60 चीनी कंपनियों ने आने को जताई थी इच्छा

हीरो साइकिल के सीएमडी पंकज मुंजाल ने कहा कि साइकिल वैली लुधियाना इंडस्ट्री के लिए एक ड्रीम प्रोजेक्ट है। इसके पूरा होने से भारतीय साइकिल उद्योग तेजी से ग्रोथ करेगा। दो साल पहले चीन के प्रतिनिधिमंडल ने उनके घर बैठक कर 60 कंपनियों के निवेश की इच्छा जताई थी, लेकिन प्रोजेक्ट में देरी और अब भारत-चीन रिश्ते बाधा बन रहे हैं। अब जापान, अमेरिका व  यूरोप की कंपनियों को लाया जाएगा। सरकार काम को समय पर पूरा करे।

दूसरे देशों पर करना होगा फोकस

ऑल इंडिया साइकिल मैन्यूफैक्चरर एसोसिएशन के प्रधान एवं एवन साइकिल लिमिटेड के सीएमडी ओंकार ङ्क्षसह पाहवा के मुताबिक इस प्रोजेक्ट के पूरा होने से लुधियाना साइकिल उद्योग को आगे बढऩे में मदद मिलेगी। उनकी कंपनी को भी कई कंपनियों की ओर से गठबंधन प्रोजेक्ट के लिए पेशकश हुई थी, लेकिन इस समय चीनी कंपनियों का रुझान वियतनाम, इंडोनेशिया, मलेशिया, कंबोडिया जैसे देशों की ओर है, जबकि साइकिल वैली प्रोजेक्ट का पूरा होना पंजाब की इंडस्ट्री के लिए लाभदायक होगा।

अगस्त तक पंजाब में कई बड़े निवेश आएंगे

पंजाब ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टमेंट प्रमोशन के सीईओ रजत अग्रवाल ने कहा कि पंजाब में निवेश को लेकर कई देशों की कंपनियों के साथ वार्ता चल रही है। अगस्त तक कई कंपनियों के साथ अनुबंध करने की तैयारी है। साइकिल वैली के लिए जापान, और अमेरिका और यूरोपीय कंपनियों से बात चल रही है। अगस्त-सितंबर से इसके नतीजे दिखने शुरू हो जाएंगे।

हम चीन पर आश्रित नहीं, कई देशों से चल रही बात

प्रदेश के उद्योग मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि साइकिल वैली हमारे लिए अहम प्रोजेक्ट है। अब हमारा फोकस चीन की कंपनियों पर नहीं है। चीन से कई कंपनियां अपने यूनिट बाहर ले जाने की तैयारी में हैं। इसके लिए हमारी इनवेस्ट पंजाब टीम कई देशों के साथ संपर्क में है। इसके लिए कई नामी कंपनियों के साथ बातचीत जारी है। साइकिल वैली के लिए कई देशों की कंपनियों का निवेश लाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: सूर्यग्रहण पर 5000 साल बाद अनोखा योग, कुरुक्षेत्र होगा केंद्र, जानें सूतक व मोक्ष काल


यह भी पढ़ें: हरियाणा मेंं कोरोना संक्रमण जांच की फीस हुई आधी, अब 2400 रुपये में होगा टेस्ट


यह भी पढ़ें: हरियाणा के आइपीएस अफसरों को सुशांत के सुसाइड पर शक, प्रदेश में ADGP हैं उनके जीजा

यह भी पढ़ें: यादों में रह गई बातें: 'हौसले' की बात करते-करते 'हौसला' तोड़ बैठे सुशांत राजपूत

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.