Move to Jagran APP

लुधियाना में Corona महामारी के बीच Bird Flu की दस्तक, सूबा सिंह पोल्ट्री फार्म में मारे जाएंगे मुर्गे-मुर्गियां

लुधियाना के किला रायपुर के सूबा सिंह पोल्ट्री फार्म के मुर्गें मुर्गियों में बर्ल्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। जिला प्रशासन ने उन्हें नष्ट करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। डीसी वरिंदर शर्मा ने एडीसी खन्ना के नेतृत्व में एक कमेटी का गठन कर दिया है।

By Vinay KumarEdited By: Published: Sat, 08 May 2021 02:52 PM (IST)Updated: Sat, 08 May 2021 04:26 PM (IST)
लुधियाना में Corona महामारी के बीच Bird Flu की दस्तक, सूबा सिंह पोल्ट्री फार्म में मारे जाएंगे मुर्गे-मुर्गियां
लुधियाना के किला रायपुर के सूबा सिंह पोल्ट्री फार्म के मुर्गें-मुर्गियों में बर्ल्ड फ्लू की पुष्टि हुई है।

लुधियाना, जेएनएन। महानगर में काेराेना संकट के बीच अब एक नई बीमारी ने लाेगाें की परेशानी बढ़ा दी है। किला रायपुर के सूबा सिंह पोल्ट्री फार्म के मुर्गें मुर्गियों में बर्ल्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद जिला प्रशासन ने उन्हें नष्ट करने की प्रक्रिया शुरू कर दी ताकि बर्ल्ड फ्लू आगे न फैले। डीसी वरिंदर शर्मा ने एडीसी खन्ना के नेतृत्व में एक कमेटी का गठन कर दिया है जो कि पोल्ट्री फार्म के सभी मुर्गे मुर्गियों को नष्ट करेंगे। कमेटी में एडीसी के अलावा एसडीएम पायल, एडीसीपी जसकरण सिंह तेजा, पशुपालन विभाग के डिप्टी डायरेक्टर, बीडीपीओ डेहलों, जिला वन अफसर, एसएमओ डेहलों, नायब तहसीलदार डेहलों, पीडब्ल्यूडी के एक्सईएन आदेश गुप्ता शामिल किया गया है।

loksabha election banner

बर्ल्ड फ्लू की पुष्टि के बाद पोल्ट्री फार्म बंद

एडीसी खन्ना ने मुर्गे-मुर्गियों को नष्ट करने के लिए बनाई गई कमेटी की बैठक की। बैठक में उन्होंने पशुपालन विभाग के डिप्टी डायरेक्टर से पूरे आपरेशन की जानकारी ली। डिप्टी डायरेक्टर ने बताया कि बर्ल्ड फ्लू की पुष्टि के साथ पोल्ट्री फार्म को बंद कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि इसे नष्ट करने के लिए अलग अलग स्टेप फोलो करने होंगे। उन्होंने कहा कि मुर्गे-मुर्गियों के अलावा अंडे व फीड को भी नष्ट करना होगा।

फार्म और आसपास की दीवारों को भी सैनिटाइज करना होगा

इसके अलावा पूरे फार्म और आसपास की दीवारों को भी सैनिटाइज करना होगा। उन्होंने कहा कि इस फार्म के आसपास कोई घर या कोई पाेल्ट्री फार्म नहीं है इसलिए इसका संक्रमण दूसरे फार्म में जाने की संभावना कम है। उन्होंने कहा कि इस पर भी नजर रखी जा रही है कि कहीं संक्रमण से और पोल्ट्री फार्म भी प्रभावित तो नहीं है।

 यह भी पढ़ें-Punjab Weekend Lockdown: बरनाला में किसानों की दुकानें खोलने की मुनादी, दुकानदारों की समझदारी से बजारों में पसरा रहा सन्नाटा

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.