Move to Jagran APP

चेंबर अध्यक्ष का पीएमओ को पत्र, कहा- आत्म निर्भर भारत का सपना बिना एमएसएमई नहीं होगा पूरा

उन्होंने कहा कि सरकार को एमएसएमई के बजट में बढ़ोतरी करनी चाहिए जोकि अभी केवल 7572 करोड़ रुपये है।

By Vikas_KumarEdited By: Published: Sun, 12 Jul 2020 03:36 PM (IST)Updated: Sun, 12 Jul 2020 03:36 PM (IST)
चेंबर अध्यक्ष का पीएमओ को पत्र, कहा- आत्म निर्भर भारत का सपना बिना एमएसएमई नहीं होगा पूरा
चेंबर अध्यक्ष का पीएमओ को पत्र, कहा- आत्म निर्भर भारत का सपना बिना एमएसएमई नहीं होगा पूरा

लुधियाना, जेएनएन। चेंबर ऑफ इंडस्ट्रियल कमर्शियल अंडरटेकिंग के प्रधान उपकार सिंह आहूजा ने प्रधानमंत्री कार्यालय और केंद्रीय एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी को पत्र लिखकर आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार करने के लिए एमएसएमई पर अहम ध्यान देने की बात कही है। उन्होंने कहा है कि देश की ग्रोथ में एमएसएमई का सबसे बड़ा योगदान है। जहां एमएसएमई उत्पादन में अहम भूमिका अदा करती है, वहीं देश में सबसे ज्यादा रोजगार देने वाला भी एमएसएमई सेक्टर है।

prime article banner

उन्होंने कहा कि सरकार को एमएसएमई के बजट में बढ़ोतरी करनी चाहिए, जोकि अभी केवल 7572 करोड़ रुपये है। इसके साथ ही अगर हमें आत्मनिर्भर बनना है तो टेक्नोलॉजी के मामले में अपग्रेड होना पड़ेगा। ऐसे में एमएसएमई इंडस्ट्री के लिए सीएलएसएस और टफ स्कीम को बेहतर किया जाए। आज अच्छे टूल रूम और टेक्निकल सेंटर की भारी डिमांड है। इसके लिए सरकार को 20 करोड़ से 50 करोड़ कॉमन फैसिलिटी सेंटर के लिए जारी करने चाहिए।

उन्होंने मांग करते हुए कहा कि सरकार की ओर से कस्टम ड्यूटी के लिए रॉ मैटेरियल पर ड्यूटी को कम किया जाए। जबकि तैयार माल पर ड्यूटी बढ़ाई जाए। इसके साथ ही एक्सपोर्ट प्रमोशन के लिए बेहतरीन इंसेंटिव दिए जाएं और एमएसएमई इंडस्ट्री को नए नए उत्पादों की जानकारी देने के लिए आरएंडडी सेंटर सक्रिय किए जाए।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.