लुधियाना, जेएनएन। स्वच्छता सर्वेक्षण के अंतिम दौर में नगर निगम अफसरों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय की स्वच्छता सर्वेक्षण टीम ने भी शहर में सर्वे शुरू कर दिया।

नगर निगम ने सर्वेक्षण के संबंध में सभी जानकारियां स्वच्छता सर्वेक्षण की वेबसाइट पर अपलोड की हैं। सेकेंडरी कूड़ा डंप, मेन कूड़ा डंप, पब्लिक टायलेट, पब्लिक प्लेस से संबंधित सभी जगहों की जिओ टैगिंग की गई है। इसके जरिये टीमों ने उन स्थानों पर पहुंच कर स्वच्छता का जायजा लेना शुरू कर दिया है।

टीम जहां-जहां जा रही है, वह वहां फोटो व वीडियो शूट कर वेबसाइट पर अपलोड कर रही हैं ताकि उसके हिसाब से मार्किंग की जा सके। स्वच्छता सर्वेक्षण की केंद्रीय सर्वे टीम लुधियाना में होने की सूचना मिलते ही निगम अफसरों की सांसें फूलने लगी और अफसरों ने भी वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम को दुरुस्त करने के लिए पूरी ताकत झोंक दी। 

ताजपुर रोड डंप में सूखे व गीले कूड़े की प्रोसेसिंग जांच की

केंद्रीय टीम ने ताजपुर रोड स्थित कूड़ा डंप में जाकर गहनता के साथ जांच की और एक-एक प्लांट का वीडियो व फोटो शूट किया। प्लांट में सूखे व गीले कूड़े की प्रोसेसिंग जांच की। टीम ने जोन बी में अलग-अलग सेकेंडरी कूड़ा डंपों पर जाकर कूड़ा सेग्रीगेशन व लिफ्टिंग के बारे में भी सर्वे किया। टीम ने यह भी जाना कि पब्लिक टायलेट का प्रयोग कितने लोग कर रहे हैं और वहां सफाई व्यवस्था के क्या हाल हैं।

जोन बी में लोगों से स्वच्छता सर्वे के सवाल पूछे

टीम ने जोन बी की कुछ कॉलोनियों में जाकर लोगों से स्वच्छता सर्वेक्षण से जुड़े सवाल भी पूछे। खास बात यह है कि इस सर्वेक्षण में निगम अफसरों को दूर ही रखा गया है। कोई भी अधिकारी या कर्मचारी टीम के साथ नहीं जा रहा। सर्वे टीम की रिपोर्ट के हिसाब से ही शहर की रैंङ्क्षकग की जानी है। अगले तीन दिन टीम शहर में बनी रहेगी और अब सार्वजनिक स्थलों पर जाकर जानकारी जुटाएगी।

निगम की तैयारी, कूड़ा सेग्रीगेशन पर कर रहे काम: जोनल कमिश्नर

नगर निगम के जोनल कमिश्नर नीरज जैन ने बताया कि नगर निगम ने सभी जानकारी वेबसाइट पर अपलोड कर दी हैं। टीमें उसके हिसाब से जांच करने आएंगी। उन्होंने बताया कि टीम उन्हें जानकारी देकर नहीं आएगी। टीम अपने हिसाब से आकर सर्वे करके चले जाएगी। निगम अपनी पूरी तैयारी कर चुका है। शहर में कूड़ा सेग्रीगेशन को लेकर काम किया जा रहा है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

Posted By: Vipin Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!