Move to Jagran APP

गैस एजेंसियों के वेंडर अब नहीं होंगे लूट के शिकार, यह सिस्टम दूर करेेगा बड़ी परेशानी

लुधियाना में बढ़ रही लूट की वारदातों का रोकने में कैशलेश सिस्टम महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा। इससे गैस एजेंसियों के वेंडर सुरक्षित रह पाएंगे।

By Sat PaulEdited By: Published: Fri, 07 Dec 2018 01:39 PM (IST)Updated: Fri, 07 Dec 2018 01:39 PM (IST)
गैस एजेंसियों के वेंडर अब नहीं होंगे लूट के शिकार, यह सिस्टम दूर करेेगा बड़ी परेशानी
गैस एजेंसियों के वेंडर अब नहीं होंगे लूट के शिकार, यह सिस्टम दूर करेेगा बड़ी परेशानी

[लुधियाना, डीएल डॉन] एलपीजी वेंडर से लगातार लूट और क्रप्शन पर नकेल कसने के लिए आखिरकार कैशलेस योजना पर अमल शुरू हो गया है। जिन गैस एजेंसियों के वेंडर से लूट हुई है उन गैस एजेंसियों ने अपने वेंडरों को कैशलेस स्वैप मशीन देना शुरू कर दी है। पिछले पांच महीने में करीब आधा दर्जन से अधिक लूट की वारदात एलपीजी वेंडरों से हो चुकी है। ऐसे में खुद को सुरक्षित रखने के लिए गैस एजेंसियों ने केंद्र सरकार की कैशलेस योजना को गंभीरता से आरंभ करने लगी है। वहीं पुलिस का भी दबाव रहा कि एजेंसियां अपने सिस्टम को कैशलेस करें ताकि लूट की वारदात पर नकेल लग जाए। वहीं कैशलेस योजना से उपभोक्ताओं को कम रेट में रसोई गैस मिलेगी, जिससे ग्राहकों में भी खुशी है।

loksabha election banner

सरकार की योजना पर हो रहा अमल

केंद्र सरकार कैशलेस नीति पर सख्त कदम उठा रही है। सभी गैस एजेंसियों में एलपीजी रिफिलिंग कैशलेस व्यवस्था से सप्लाई करने को कहा गया, जिस पर अब अमल होने लगा है। फूड सप्लाई अधिकारी बताते हैं कि मार्च के अंत तक सभी गैस एजेंसियों को कैशलेस हो जाना निश्चित किया गया है। कैशलेस प्रचलन से क्रप्शन पर भी नकेल लगेगा। वहीं सरकार ने एलपीजी उपभोक्ताओं को प्रति सिलेंडर रिफिलिंग पर पांच रुपये की छूट दी है। इस समय उपभोक्ता एलपीजी सिलेंडर ऑनलाइन बुकिंग कर कैशलेश तरीके जैसे एटीएम, पे-टीएम, जीओ मनी ट्रांसफर, मोबाइल ट्रांजेक्शन आदि से सिलेंडर रिफिलिंग का भुगतान कर सकते हैं।

एजेंसियों को सख्त निर्देश

जिले की 60 एजेंसियों को निर्देश जारी हुआ है कि कैशलेस पद्धति को तुरंत लागू करें ताकि सिस्टम सही रहे। कुकविल गैस एजेंसी के एमडी डॉ. वीवी सूद से पूछा गया कि कैशलेस सिस्टम लागू करना आसान है या मुश्किल तो उन्होंने कहा कि उनकी एजेंसी शुरू से ही कैशलेस सिस्टम लागू कर रखी है। उन्होंने कहा कि जो उपभोक्ता टैक्स पेड कर रहे  हैं और लेख-जोखा रखते हैं, वे काफी समय से एलपीजी का पेमेंट चेक या एटीएम से कर रहे हैं। उनके एजेंसी में बैंक के लिए स्वैप का मशीन है, ग्राहक उससे पेमेंट कर रहे हैं।

लापरवाही बरतती रही हैं एजेंसियां 

कैशलेस व्यस्वथा लागू करने में काफी एजेंसियां लापरवाह है। उन्हें अपने मुलाजिमों को वेतन व अन्य सुविधाएं देनी होगी। कई एजेंसियां रेहड़ा चालकों को यह निर्देश दे रखी है कि रेहड़ा अपना लाओ, वर्दी डालो अधिकतर एजेंसियों में गैस सप्लायर रेहड़ा चालकों को पक्के तौर पर नहीं रखा गया है। उन्हें तो ग्राहकों से अधिक रकम वसूली की छूट दी गई है। इन एजेंसियों के वेंडर 20 से 30 रूपये प्रति सिलेंडर ग्राहक से ले रहे है।

जो कैशलेस सिस्टम लागू नहीं करेंगे, उन पर कार्रवाई होगी : भास्कर

कैशलेस व्यवस्था के बारे में जिला फूड सप्लाई अधिकारी राकेश भास्कर से बात करने पर उन्होंने कहा कि सभी गैस एजेंसियों को कैशलेस सुविधा पर पहल करने को कहा गया है। इसके लिए सभी को निर्देश दे दिए गए हैं, जो एजेंसियां कैशलेस सिस्टम लागू नहीं करेंगी, उसके खिलाफ कार्रवाई होगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.